1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. jharkhand news former koderm zila parishad president mahesh rai arrested in connection with illegal explosives case police was searching aggressively smj

Jharkhand News : विस्फोटक के अवैध कारोबार मामले में कोडरमा के पूर्व जिप अध्यक्ष महेश राय गिरफ्तार, सरगर्मी से खोज रही थी पुलिस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विस्फोटक के अवैध कारोबार मामले में पूर्व जिप अध्यक्ष गिरफ्तार. इनसेट में पूर्व जिप अधक्ष महेश राय.
विस्फोटक के अवैध कारोबार मामले में पूर्व जिप अध्यक्ष गिरफ्तार. इनसेट में पूर्व जिप अधक्ष महेश राय.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Koderma News, कोडरमा न्यूज : कोडरमा के पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष महेश राय को कोडरमा की पुलिस ने रविवार (14 मार्च, 2021) को गिरफ्तार किया है. राय के खिलाफ अवैध खनन, विस्फोटक के अवैध कारोबार व अन्य आरोपों में बिहार के रजौली के अलावा कोडरमा व डोमचांच थाना में कई केस दर्ज है.

हाल के दिनों में वन्य प्राणी आश्रयाणी क्षेत्र अंतर्गत सिरसिरवा में पत्थर के अवैध उत्खनन मामले में बड़े स्तर पर हुई कार्रवाई में पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष महेश राय का नाम सुर्खियों में आया था. इसके बाद दर्ज हुए मामले में पुलिस अन्य आरोपियों के साथ ही उसकी गिरफ्तारी को लेकर लगातार छापेमारी अभियान चला रही थी. हालांकि, इस मामले में हाल में उसकी गिरफ्तारी पर कोर्ट से स्टे जारी होने के बाद पुलिस ने डोमचांच थाना में विस्फोटक के अवैध कारोबार को लेकर वर्ष 2018 में दर्ज एक अन्य मामले में उसे गिरफ्तार किया है.

जानकारी के अनुसार, वन्य प्राणी आश्रयणी अंतर्गत सिरसिरवा में पत्थर के अवैध उत्खनन मामले में 19 जुलाई, 2020 में डीसी रमेश घोलप के निर्देश पर पुलिस प्रशासन की टीम ने बड़े स्तर की छापेमारी की थी. यहां करीब 10 एकड़ क्षेत्र में बड़े स्तर पर खनन का कार्य किया जा रहा था. इस वजह से खदानों की गहराई 150 से 200 फीट तक हो गयी है, जबकि इस क्षेत्र में किसी भी तरह की गतिविधि की सख्त मनाही है. टीम ने उस समय 4 पोकलेन मशीन यहां से जब्त किया था.

अवैध खनन को लेकर उस समय महेश राय, उसके भाई लक्ष्मण राय और आनंद राय पिता जगदीश राय निवासी ढ़ोढ़ाकोला डोमचांच सहित 22 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया था. सभी के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम की विभिन्न एवं झारखंड लघु खनिज संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराएं लगायी गयी थी. इस मामले में पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक आरोपियों को पिछले दिनों अलग-अलग जगह से गिरफ्तार किया था, पर महेश राय गिरफ्त में नहीं आ सका.

सीनियर ऑफिसर्स लगातार उसकी गिरफ्तारी को लेकर निर्देश जारी कर रहे थे. इसी बीच इस केस में गिरफ्तारी पर कोर्ट से स्टे लग गया, पर पुलिस के पास डोमचांच में अवैध विस्फोटक को लेकर दर्ज मामले में वारंट हासिल था. सीनियर ऑफिसर्स को मिले मोबाइल लोकेशन के आधार पर जानकारी मिली कि महेश राय गावां के मालड़ा में हैं.

सूचना पर पुलिस टीम ने सिविल ड्रेस में छापेमारी की. मालडा- पिहरा पथ पर नगवा के पास जब पुलिस टीम ने सिविल ड्रेस में उसे पकड़ने का प्रयास किया, तो वहां कुछ देर के लिए विवाद भी हो गया. हालांकि, बाद में उसे गिरफ्तार कर कोडरमा लाया गया. एसपी के अनुसार उसकी गिरफ्तारी सतगावां थाना क्षेत्र से हुई है.

अवैध विस्फोटक को लेकर मामला है दर्ज : एसपी

इस संबंध में एसपी डॉ एहतेशाम वकारीब ने कहा कि महेश राय की गिरफ्तारी डोमचांच थाना में वर्ष 2018 में अवैध विस्फोटक को लेकर दर्ज मामले में की गयी है. उस समय विस्फोटक अधिनियम सहित अन्य धाराओं के तहत कांड संख्या 15/18 दर्ज किया गया था. उसकी गिरफ्तारी सतगावां थाना क्षेत्र के पास से विशेष टीम ने की है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें