1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. jharkhand news ban pan masala worth12 lakhs rupees recovered in jhumritillaiya of koderma sdo raids smj

कोडरमा के झुमरीतिलैया में 12 लाख रुपये का प्रतिबंधित पान मसाला बरामद, SDO ने की छापामारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झुमरीतिलैया के गोदाम से प्रतिबंधित पान मसाला को बरामद करते SDO मनीष कुमार व अन्य.
झुमरीतिलैया के गोदाम से प्रतिबंधित पान मसाला को बरामद करते SDO मनीष कुमार व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkand News, Koderma News, झुमरीतिलैया न्यूज (कोडरमा न्यूज) : झारखंड सरकार द्वारा लगाये गये रोक के बावजूद प्रतिबंधित पान मसाला की बिक्री थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोडरमा जिला प्रशासन की टीम ने शुक्रवार (19 मार्च, 2021) को प्रतिबंधित पान मसाला की बिक्री की सूचना पर बड़ी कार्रवाई की. तिलैया थाना क्षेत्र के भदानी रोड में SDO मनीष कुमार के नेतृत्व में हुई छापामारी के दौरान किराये के एक गोदाम में करीब 12 लाख रुपये का प्रतिबंधित पान मसाला जब्त किया गया.

कोडरमा जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि भदानी रोड में एक मकान में भारी मात्रा में पान मसाला स्टॉक कर रखा गया है. सूचना पर SDO के नेतृत्व में जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुवीर रंजन, थाना प्रभारी द्वारिका राम व अन्य पहुंचे. टीम ने यहां नवीन कुमार कपसीमे के मकान में बने गोदाम की जांच की, तो भारी मात्रा में पान मसाला दिखा. जांच के क्रम में गोदाम से 50 बोरा विमल पान मसाला और 10 बोरा जर्दा बरामद किया गया. प्रत्येक बोरे में 208 पैकेट विमल पान मसाला पाया गया.

छापामारी के दौरान पूछताछ में घर के मालिक नवीन कपसीमे पिता जुगल किशोर प्रसाद ने बताया कि गत एक मार्च, 2021 को उन्होंने अपने मकान का एक हिस्सा करीब 550 स्क्वायर फीट जगह गुरुद्वारा रोड निवासी विशाल कुमार को दिया था. विशाल ने उनसे उक्त गोदाम में पूजा सामग्री रखने की बात कही थी. मकान मालिक ने बताया कि गोदाम की चाबी भी विशाल को ही दे दिया गया था. इसलिए उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है.

हालांकि, कार्रवाई के दौरान जब मकान मालिक ने विशाल को फोन कर बुलाया, तो उसने आने से इंकार करते हुए कहा कि उक्त गोदाम में बरामद पान मसाला उसका नहीं है और न ही उसने गोदाम किराये पर लिया है. यह बात सुन SDO ने मकान मालिक को बिना एग्रीमेंट के घर को किराये पर देने के लिए फटकार लगायी. बरामद सभी पान मसाला को खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी के द्वारा जब्त कर लिया गया.

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने बताया कि मामले को लेकर मकान मालिक और तथाकथित किरायेदार के खिलाफ जांच की जायेगी. जांच में जो भी दोषी पाये जायेंगे उसके खिलाफ नियम संगत कार्रवाई होगी.

झारखंड में प्रतिबंधित है पान मसाला, गुटका, सिगरेट आदि की बिक्री : SDO

SDO मनीष कुमार ने बताया कि प्रतिबंधित पान मसाला की बिक्री पर रोकथाम के लिए विगत छह माह से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि पान मसाला एवं गुटका, सिगरेट आदि सेवन करने से बहुत तरह की बीमारियां होती है. इसका सेवन करने से लोगों को बचना चाहिए. सरकार के द्वारा प्रतिबंधित पान मसाला, तंबाकू इत्यादि का भंड़ारण करना या बेचना गैर कानूनी है. पकड़े जाने पर सुसंगत धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी. प्रतिबंधित पान मसाला की बिक्री के खिलाफ लगातार छापेमारी अभियान जारी रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें