1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. cyber crime in jharkhand they used to cheat by creating facebook id in the name of foreign girls five youths of bihar were arrested from tilaiya of koderma atm cards of various banks mobiles and bikes recovered grj

Cyber Crime In Jharkhand : विदेशी लड़कियों के नाम पर Facebook ID बनाकर करते थे ठगी, बिहार के पांच युवक कोडरमा से गिरफ्तार

झारखंड के कोडरमा जिले की तिलैया पुलिस ने एक ऐसे साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो विदेशी लड़कियों के नाम पर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर पहले लोगों से दोस्ती करता था और बाद में ऑनलाइन झांसा देकर पैसे ठगता था. पुलिस ने इस गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से विभिन्न कंपनियों के 13 मोबाइल, कई सिम कार्ड, विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड व दो मोटरसाइकिल जब्त किया गया है. शुक्रवार को ये जानकारी तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने प्रेस वार्ता में दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyber Crime In Jharkhand : साइबर ठगी में गिरफ्तारी की जानकारी देते तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम
Cyber Crime In Jharkhand : साइबर ठगी में गिरफ्तारी की जानकारी देते तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम
प्रभात खबर

Cyber Crime In Jharkhand, कोडरमा न्यूज (विकास कुमार) : झारखंड के कोडरमा जिले की तिलैया पुलिस ने एक ऐसे साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो विदेशी लड़कियों के नाम पर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर पहले लोगों से दोस्ती करता था और बाद में ऑनलाइन झांसा देकर पैसे ठगता था. पुलिस ने इस गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से विभिन्न कंपनियों के 13 मोबाइल, कई सिम कार्ड, विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड व दो मोटरसाइकिल जब्त किया गया है. शुक्रवार को ये जानकारी तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने प्रेस वार्ता में दी.

गिरफ्तार आरोपियों में सूरज कुमार (18 वर्ष) पिता सुभाष पांडेय निवासी गोराम्बा थाना सिलाव जिला नालंदा, गौतम कुमार (26 वर्ष) पिता स्व. कविन्द्र सिंह निवासी नारू मुरार थाना वारसलीगंज जिला नवादा, शंभु शंकर (19 वर्ष) पिता संजय सिंह, अंकित कुमार (18 वर्ष) पिता शैलेन्द्र सिंह, राजेश कुमार (18 वर्ष) पिता संजय पांडेय तीनों निवासी सारसु थाना अतरी जिला गया (बिहार) शामिल हैं.

थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि गुरुवार की रात एसपी डा. एहतेशाम वकारीब को सूचना मिली कि आईसीआईसीआई बैंक गली सामंतो पेट्रोल पंप के पीछे शंकर मोदी के मकान में बिहार से आए कुछ युवक ठहरे हुए हैं. ये फेसबुक के माध्यम से चैटिंग कर पहले दोस्त बनाते हैं फिर कुरियर के माध्यम से गिफ्ट भेजने के नाम पर लोगों से पैसा ठगते हैं. सूचना के सत्यापन के लिए शंकर मोदी के घर में छापामारी की गई. छापामारी में पांच युवक मोबाइल से चैट करते मिले. इन लोगों के पास से मोबाइल लेकर खोलकर देखने पर मोबाइल में अज्ञात लोगों का खाता नंबर व लोगों द्वारा भेजे गए पैसा व चैटिंग मैसेज अंकित पाया गया.

गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि फेसबुक पर विदेशी लड़कियों के नाम से अकाउंट बनाकर लोगों से चैट करके विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर कस्टम ड्युटी के रूप में पैसे की ठगी करते हैं. इन लोगों के पास से बरामद मोबाइल को चेक करने पर पता चला कि मोबाइल नम्बर 7027960565 के धारक चमन सिंह से 90 हजार व 9643855315 के धारक सुर्यकांत मिश्रा से 4500 व अन्य लोगों से तुरंत रुपये की ठगी की गई है.

थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपियों के पास से विभिन्न कंपनियों के मोबाइल, सिम कार्ड के अलावा दो आधार कार्ड, दो पैन कार्ड, एक मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड, एसबीआई का दो एटीएम कार्ड, इंडिया पोस्ट का एटीएमनुमा पासबुक, एक पैन ड्राइव, रॉयल नोट बुक बरामद हुआ है. इसके अलावा काला रंग की मोटरसाइकिल नंबर बीआर-27एन-9072, ब्लू रंग की मोटरसाइकिल नंबर-बीआर-27एम-9158 जब्त की गयी है. इस संबंध में तिलैया थाना कांड संख्या 105/21 विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किया गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें