1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. coronavirus update news 56 new corona infected person in koderma new colony becomes containment zone smj

कोडरमा में नहीं रुक रही कोरोना की रफ्तार, फिर मिले 56 नये संक्रमित, न्यू कॉलोनी बना कंटेनमेंट जोन

कोडरमा में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के 56 नये मामले मिले हैं. वहीं, जिला प्रशासन न्यू कॉलोनी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया है. इस दौरान जिला में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 313 हो गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा सदर हॉस्पिटल में गुरुवार को कोरोना जांच में 56 नये संक्रमित मिले हैं.
Jharkhand news: कोडरमा सदर हॉस्पिटल में गुरुवार को कोरोना जांच में 56 नये संक्रमित मिले हैं.
प्रभात खबर.

Coronavirus Update News: कोडरमा जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन काफी संख्या में संक्रमित मरीजों की पहचान हो रही है. स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को सदर अस्पताल में हुई कोरोना जांच में 56 नये लोग संक्रमित मिले. ट्रू नेट से हुई जांच में 9, आरटीपीसीआर से 42 और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से हुई जांच में 5 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इससे पहले बुधवार को भी 56 लोग संक्रमित मिले थे. ऐसे में अब जिले में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 313 हो गयी है. इधर, बढ़ रहे मामलों के बीच कोविड अनुरूप नियमों के पालन को लेकर जिला प्रशासन की गतिविधि कुछ शुरू हुई है.

जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने को लेकर नगर पंचायत के वार्ड नंबर दो (न्यू कॉलोनी) को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है. नगर प्रबंधक अभिषेक प्रकाश ने बताया कि न्यू काॅलोनी में कोरोना मरीज मिलने के बाद उक्त स्थल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर संक्रमित के आवास को केंद्र मानकर कंटेनमेंट और माइक्रो कंटेनमेंट जोन तथा उसके बाहर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है.

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा नगर पंचायत क्षेत्र से कोरोना संक्रमितों की सूची उपलब्ध करायी गयी है. सभी संक्रमितों से जानकारी ली जा रही है. कुछ लोग स्वस्थ हो गये हैं, वहीं कुछ लोगों की स्थिति नियंत्रण में है. सभी मरीजों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखी जा रही है.

नगर प्रशासन ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन के तहत पूरब में बहेरवाटांड़, पश्चिम में फॉरेस्ट कॉलोनी, उत्तर में माइनिंग कॉलेज और दक्षिण में तिवारी बंगला और बफर जोन अंतर्गत पूरब में लोकाई, पश्चिम में फुलवारिया जंगल, उत्तर में बागीटांड जंगल व दक्षिण में नाईडीह जलवाबाद को शामिल किया गया है.

मालमू हो कि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद कंटेनमेंट जोन बनाने को लेकर गंभीरता नहीं बरतने के मामले को लेकर प्रभात खबर लगातार प्रमुखता से रिपोर्ट प्रकाशित कर रहा है. पिछले दिन केंद्रीय टीम ने भी इसको लेकर निर्देश दिया था. इसके बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है.

जिला प्रशासन जारी कर रहा अपील, नहीं दिख रहा असर

इधर, जिला प्रशासन ने लोगों से टीका लेने और कोविड अनुरूप व्यवहार का अनुपालन करने की अपील जारी की है. जारी अपील में कहा गया है कि कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है, बल्कि कोविड-19 के नये वेरियंट ओमिक्रॉन और तीसरे लहर की संभावना को देखते हुए कोविड का टीका जरूर लगवाएं. लोग मास्क पहनें एवं सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन अवश्य रूप से करें. साथ ही अपने हाथों को साफ पानी और साबुन से समय-समय पर जरूर धोएं.

कहा गया कि अगर किसी भी प्रकार का सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ हो, तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जरूर संपर्क करें. इन सबके बीच हाट-बाजार से लेकर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड कहीं भी कोविड गाइडलाइन का पालन होता नहीं दिख रहा है. अधिकतर लोग ना तो मास्क लगा रहे हैं और ना हीं सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कर रहे हैं. गुरुवार को कोडरमा स्टेशन में कुछ ऐसी ही तस्वीर दिखी.

नियमों के पालन से हो सकता है बचाव : डॉ नरेश पंडित

झुमरीतिलैया के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ नरेश पंडित ने कहा कि कोरोना को लेकर लोगों को ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं है. लोग सामाजिक दूरी का पालन करें. घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें. समय-समय पर हाथ धोते रहे एवं सैनिटाइजर का भी प्रयोग करें. साथ ही जो लोग अभी तक वैक्सिन नहीं लिए हैं वो वैक्सीन जरूर ले लें. सरकार द्वारा 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए वैक्सीन की व्यवस्था आगामी तीन जनवरी से की है. इसके लिए एक जनवरी को रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें. इसके अलावा किसी भी प्रकार का संदेह होने पर कोरोना की जांच अवश्य रूप से करवाएं.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें