1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. coronavirus koderma administration engaged in curbing the speed of corona test started at koderma station srn

Coronavirus Koderma : कोरोना की रफ्तार को लगाम लगाने में जुटा प्रशासन, कोडरमा स्टेशन पर जांच शुरू, जानें कैसे की गयी है इसकी तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोडरमा स्टेशन पर यात्रियों की जांच शुरू
कोडरमा स्टेशन पर यात्रियों की जांच शुरू
pti
  • कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए जिला प्रशासन हुआ सक्रिय

  • रात तीन बजे ही पहुंचे एसडीओ व पदाधिकारी, शुरू करायी जांच

  • रेलवे स्टेशन में 400 लोगों की कोरोना जांच के लिए लिया सैंपल

कोडरमा : वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में इसके चेन को तोड़ने के लिए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है. बड़े शहरों से ट्रेनों से अपने गांव को लौट रहे प्रवासियों की कोडरमा स्टेशन पर कोरोना जांच शुरू हो गयी है. शनिवार-रविवार की देर रात करीब तीन बजे प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग का पूरा महकमा स्टेशन परिसर में कोरोना जांच सुनिश्चित कराने को लेकर सक्रिय दिखा.

पहले दिन मुंबई से पहुंची ट्रेन से उतरे रेल यात्रियों की जांच की गयी, जिसमें 12 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये. इनमें से तीन गिरिडीह जिले में रहने वाले थे. इन तीनों के संबंध में गिरिडीह जिला प्रशासन को सूचित कर दिया गया है, जबकि नौ लोग कोडरमा जिले के विभिन्न इलाकों के हैं.

कोडरमा स्टेशन पर उतर रहे हैं प्रवासी :

जानकारी के अनुसार, मुंबई में लॉकडाउन व दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद एक बार फिर से प्रवासी बड़े शहरों से घर लौट रहे हैं. यह सिलसिला पिछले चार दिनों से जारी है. बड़े शहरों से आ रही ट्रेन से भारी संख्या में प्रवासी कोडरमा स्टेशन पर उतर कर घर जा रहे थे. हालांकि, इनकी कोरोना जांच नहीं हो रही थी.

इसको लेकर उठे सवाल के बाद प्रशासन ने जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की. एसडीओ मनीष कुमार के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन में विशेष कोविड जांच अभियान चलाया गया. रात के तीन बजे से ही जिला पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम स्टेशन पर मुस्तैद दिखी. रात में मुंबई मेल, राजधानी एक्सप्रेस से आने वाले लोगों की जांच शुरू हुई. रेलवे स्टेशन में करीब 400 लोगों की कोविड जांच व सैंपल कलेक्शन किया गया.

जांच के दौरान वैसे लोग, जो कोरोना से संक्रमित पाये गये, उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा गया. मौके पर एसडीओ श्री कुमार ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रेलवे स्टेशन पर लगातार विशेष जांच शिविर का आयोजन कर दूसरे राज्यों से आने सभी लोगों की कोविड जांच करवाना सुनिश्चित करें. एसडीओ ने यात्रियों से भी अपील की कि बिना जांच करायें स्टेशन से बाहर न निकलें. साथ ही हिदायत देते हुए कहा कि बिना मास्क लगाये स्टेशन से बाहर न निकलें. बिना मास्क के स्टेशन में प्रवेश न करें. मौके पर एसडीपीओ अशोक कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, नगर प्रशासक कौशलेस कुमार, बीडीओ रोशमा डुंगडुंग, सीओ अनिल कुमार, थाना प्रभारी द्वारिका राम व अन्य मौजूद थे.

एसडीओ ने जारी की अपील : एसडीओ मनीष कुमार ने कहा है कि कोडरमा में कोविड टीकाकरण अभियान चला कर ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. इस अभियान के तहत 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों का ऑन द स्पॉट निबंधन करा कर टीकाकरण किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक जिलावासी टीकाकरण से अच्छादित हों. एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाते हुए सभी लोग टीका अवश्य लगवायें. किसी प्रकार की सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो, तो अपने नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में जाकर सूचित करें अथवा चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें