1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. coronavirus in jharkhand 39 new corona infected with 10 police personnel in koderma

Coronavirus in Jharkhand : कोडरमा में 10 पुलिस जवान सहित 39 नये कोरोना संक्रमित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कोडरमा में लोगों का स्वाव सैंपल लेते स्वास्थ्य कर्मी.
Jharkhand news : कोडरमा में लोगों का स्वाव सैंपल लेते स्वास्थ्य कर्मी.

Coronavirus in Jharkhand : कोडरमा बाजार : कोडरमा जिले में कोरोना संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ रहा है. रैपिट एंटीजन टेस्ट किट से हो रही जांच की वजह से पिछले कुछ दिनों में एक साथ कई पॉजिटिव केस की पुष्टि हो रही है. शुक्रवार को एक बार फिर 39 नये केस सामने आये हैं. पॉजिटिव पाये गये लोगों में नवलशाही निवासी जिप अध्यक्ष के सास-ससुर भी शामिल हैं. इसके अलावा अन्य सरकारी विभागों से कोरोना की चपेट में आने से अब तक बचा रहा विद्युत विभाग के 3 कर्मी भी पॉजिटिव मिले हैं.

झुमरीतिलैया शहर में भी लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. सीएच स्कूल रोड से एक साथ 5 नये संक्रमित मिले हैं. इन नये मामले के बाद स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन सभी को विभिन्न कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने की तैयारी में है. बताया जाता है कि पिछले 24 घंटे में ट्रूनेट मशीन से हुई जांच में 11 लोगों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई, जबकि रैपिड एंटीजन किट से हुई जांच में 28 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

ट्रूनेट से हुई जांच में पॉजिटिव मिले लोगों में कोडरमा से एक, पीसीआर में तैनात एक पुलिस जवान, शिव मोहल्ला निवासी एसी कार्यालय में कार्यरत पॉजिटिव मिले कर्मी के हाई रिस्क कांटेक्ट में शामिल महिला के अलावा डोमचांच का एक पुरुष, जयनगर से एक, मरकच्चो से एक, सीएच प्लस टू उच्च विद्यालय राजगढ़िया रोड से एक महिला और 4 पुरुष शामिल हैं. वहीं, रैपिड एंटीजन किट से पॉजिटिव मिले लोगों में ढाब थाना में तैनात पुलिस के 9 जवान, उप निर्वाचन कार्यालय का एक कर्मी, विद्युत विभाग में कार्यरत तीन कर्मी, जिसमें एक महिला व दो पुरुष हैं. अन्य संक्रमितों में जिप अध्यक्ष के सास-ससुर, गिरिडीह रोड कोडरमा से 2 पुरुष, डोमचांच से एक, मरकच्चो से 7, महावीर मोहल्ला कोडरमा से एक युवक, चेचाई व दूधीमाटी की एक-एक महिला शामिल है.

बताया जाता है कि चेचाई निवासी महिला सदर अस्पताल में ब्लड चढ़ाने आयी थी, जहां जांच में पॉजिटिव मिली, जबकि जिप अध्यक्ष के सास-ससुर के बारे में जानकारी आयी है कि स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर इनकी जांच करायी गयी. मरकच्चो में संक्रमित मिले 7 लोगों में 3 रोजगार सेवक हैं. पॉजिटिव मिलने के बाद सभी के हाई रिस्क कांटेक्ट के लोगों को चिह्नित किया जा रहा है. इन सभी की कोरोना जांच की जायेगी. ज्ञात हो कि एक दिन पूर्व ही 38 संक्रमित मिले थे, जिसमें 2 दर्जन पुलिस कर्मी थे. अब नये मिले संक्रमितों में भी 10 पुलिस के जवान ही हैं.

शिविर लगाकार पदाधिकारियों व कर्मियों की हुई कोरोना जांच

इधर, जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए उपायुक्त रमेश घोलप ने एहतियात बरतते हुए शुक्रवार को समाहरणालय परिसर में मेगा रैपिड एंटीजेन टेस्ट का आयोजन करवाया. शिविर में समाहरणालय स्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों व कर्मियों की कोरोना जांच कराई गई. रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट से दो टीमों के द्वारा पूरी सतर्कता बरतते हुए 102 पदाधिकारियों व कर्मियों की जांच की गयी.

बताया जाता है कि इनमें से मात्र एक पुरुष कर्मी जो जिला उप निर्वाचन कार्यालय में अनुसेवक है पॉजिटिव पाया गया. अन्य की रिपोर्ट निगेटिव आने पर सभी ने राहत की सांस ली. इससे पहले सुबह में कार्यालय में प्रवेश के पूर्व कोरोना की जांच को लेकर कर्मियों की कतार दिखी. सभी अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. पीपीई किट पहने मेडिकल टीम ने सभी की बारी-बारी से सैंपल लिए, जांच की रिपोर्ट कुछ देर में ही सामने आ गयी. मौके पर डीआरडीए निदेशक नेलसम एयोन बागे, जिला मत्स्य पदाधिकारी उमेश प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शिवनंदन बड़ाइक, अविनाश कुमार, स्वास्थ्य विभाग के श्रीकांत, एजाज अहमद, शांति, संचय कुमार, पंकज कुमार आदि मौजूद थे.

समाहरणालय परिसर व कोरेंटिन सेंटरों को किया सैनिटाइज

बढ़ते संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा शुक्रवार को एक ओर जहां समाहरणालय परिसर स्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों व कर्मियों की कोविड 19 की जांच की गयी, वहीं जांच के बाद समाहरणालय के विभिन्न विभागों के अलावा नगर पंचायत क्षेत्र स्थित कोरेंटिन सेंटर आईटीआई, परियोजना बालिका उच्च विद्यालय समेत कई वार्डों और आसपास के इलाकों को सैनिटाइज किया गया.

कोरोना से जंग जीतने वाले 92 वर्षीय बुजुर्ग की हुई मौत

कोडरमा के नगर पंचायत क्षेत्र निवासी 92 वर्षीय मनोरथ राय शर्मा का इलाज के दौरान रिम्स में निधन हो गया. वे कुछ दिन पूर्व कोविड-19 से संक्रमित हो गये थे, पर रिम्स में कुछ दिनों तक चले इलाज के बाद उनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आयी थी. कोरोना से वे जंग जरूर जीत गये थे, पर अन्य बीमारी होने की वजह से उनका इलाज सामान्य वार्ड में रिम्स में ही चल रहा था. बताया जाता है कि इलाज के क्रम में उनकी मौत हो गयी. ज्ञात हो कि इस परिवार के दवा दुकानदार के संक्रमित मिलने के बाद सभी की जांच की गयी थी, जिसमें बुजुर्ग दंपती भी संक्रमित मिला था. इधर, नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 10 में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव मिलने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. उक्त व्यक्ति कोलकाता से गत दिनों आया था. बताया जाता है कि वह पहले से ही बीमार चल रहा था. जांच के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी.

17 लोगों ने कोरोना को दी मात

कोडरमा स्थित होली फैमिली कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 17 लोगों की आर-वन रिपोर्ट शुक्रवार को निगेटिव आयी. ऐसे में कोविड हॉस्पिटल के नोडल पदाधिकारी सह एसीएमओ डॉ अभय भूषण के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए सभी 17 लोगों पर पुष्पवर्षा कर और ताली बजाकर अभिनंदन करते हुए सम्मानपूर्वक घर भेजा गया. नोडल पदधिकारी श्री भूषण ने स्वस्थ हुए लोगों को 14 दिनों तक होम कोरेंटिन में रहने, सभी प्रकार के नियमों का पालन करने आदि का निर्देश दिया. मौके पर डॉ आल्फो, सिस्टर सुषमा, शोभा, विनीता व अन्य मौजूद थे.

67 लोगों का लिया गया स्वाब सैंपल

इधर, कोरोना की जांच को लेकर शुक्रवार को 67 संदिग्ध लोगों का स्वाब सैंपल लिया गया. सभी सैंपल जांच के लिए भेजा जायेगा. वहीं सदर अस्पताल स्थित फ्लू कॉर्नर समेत विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 23 लोगों की स्क्रीनिंग हुई. सदर अस्पताल में 16, मरकच्चो में 1 और जयनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 3 लोगों की स्क्रीनिंग की गयी.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें