1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. company cheated millions of rupees in koderma district of jharkhand in the name of lending money to women groups angry people create ruckus company men absconding mtj

ऋण देने के नाम पर महिलाओं से लाखों की ठगी करके भागी कंपनी, आक्रोशित लोगों ने किया हंगामा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आक्रोशित महिलाओं ने किया हंगामा. सड़क को भी जाम किया.
आक्रोशित महिलाओं ने किया हंगामा. सड़क को भी जाम किया.
Prabhat Khabar

डोमचांच (कोडरमा) : प्रखंड के सुदूरवर्ती गांवों की सैकड़ों महिलाओं को ऋण देने का झांसा देकर एक कंपनी लाखों रुपये ठगकर फरार हो गयी. ठगी की शिकार हुई महिलाओं ने समय पर ऋण नहीं मिलने पर गुरुवार को यहां जमकर हंगामा किया. हंगामे की भनक लगने से पहले ही कंपनी के कथित अधिकारी व कर्मचारी कार्यालय छोड़कर फरार हो गये.

आक्रोशित महिलाओं ने कुछ देर के लिए कोडरमा-जमुआ मुख्य पथ को भी जाम रखा. सूचना पर पहुंची डोमचांच पुलिस ने महिलाओं को समझा-बुझाकर शांत कराया. इस संबंध में पीड़ित महिलाओं ने थाना में एक आवेदन दिया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. प्रथम दृष्टया मामले में कंपनी की ओर से प्रस्तुत दस्तावेज ही फर्जी प्रतीत हो रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, तेतरियाडीह रोड में स्थित अजय साव के मकान में किराये पर कमरा लेकर कुछ दिन पहले एनएबीएफआईएनएस फाइनांस लिमिटेड नाम की एक कंपनी का दफ्तर खुला. दफ्तर खुलने के बाद इसके कर्मियों ने गांव-गांव घूमकर कम ब्याज पर महिला समूह को ऋण देने की बात कही. महिलाओं ने बताया कि उनलोगों से 1,020 रुपये प्रति महिला जमा किया गया.

इन लोगों को एक पासबुक भी जारी किया गया. कहा गया कि व्यवसाय करने के लिए 40 हजार रुपये ऋण मिलेंगे. राशि आपके बैंक खाते में जमा हो जायेगी. जब खाता में रुपया नहीं आया, तब ठगी का अहसास हुआ. महिलाओं ने कंपनी के दफ्तर के बाहर पहले घंटों प्रदर्शन किया, फिर सड़क को जाम कर दिया. जिस कंपनी ने ठगी की है, उसके पासबुक पर कंपनी का पता डीवीसी कॉलोनी, नजदीक पोस्ट ऑफिस, हजारीबाग दर्ज है. यही नहीं, कंपनी द्वारा जो पासबुक दिया गया है, वह मात्र दो पन्ने का है.

महिला नीतू देवी, रेणु देवी, ललिता देवी, अनिता देवी, किरण देवी, बबीता देवी, चंचला देवी, गायत्री देवी, वीणा देवी, बंसती देवी, उर्मिला देवी, कांति देवी, सकुन देवी, कुंती देवी व अन्य ने बताया कि मसनोडीह से 42, बगड़ो, बगरीडीह से 40-40, मधुवन से 25, डुमरडीहा से 15, बिरजामू से 30, बेहराडीह, सरौनिया, लक्षणडीह से बीस-बीस आदि महिलाओं से पैसा लिया गया है.

महिलाओं से मिली जानकारी के अनुसार, करीब 60 समूहों से जुड़ी 720 महिला सदस्यों में से प्रत्येक से 1,020 रुपये जमा कराये गये थे. सड़क जाम की सूचना मिलते ही एएसआइ हेमंत भगत दल-बल के साथ वहां पहुंचे और मामले को शांत कराया. इधर, जानकारी सामने आयी है कि कंपनी के द्वारा ठगी की शिकार महिलाओं की संख्या बढ़ सकती है. पुलिस ने कंपनी के द्वारा उपलब्ध कराये गये मोबाइल नंबर आदि पर संपर्क करने का प्रयास किया, तो वह स्विच ऑफ आ रहा था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें