1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. cheating of lakhs from hotel operator in koderma by becoming an army jawan knowing way you baffled smj

Jharkhand news: आर्मी जवान बनकर कोडरमा में होटल संचालक से लाखों की ठगी, तरीका जानकर आपका सिर चकरा जाएगा

झारखंड में साइबर क्रिमिनल्स का जाल फैलता जा रहा है. अब कोडरमा के एक होटल संचालक से लाखों की ठगी की गयी है. आर्मी जवान बनकर खाना ऑर्डर करने और फिर ऑनलाइन भुगतान करने के नाम पर साइबर क्रिमिनल्स ने ठगी की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा के एक होटल संचालक से साइबर क्रिमिनल्स ने लाखों की ठगी की.
Jharkhand news: कोडरमा के एक होटल संचालक से साइबर क्रिमिनल्स ने लाखों की ठगी की.
प्रभात खबर.

Jharkhand Cyber Crime News: कोडरमा जिले में साइबर ठगी के नये-नये मामले सामने आ रहे हैं. नया मामला तिलैया थाना क्षेत्र के पीजी विराज होटल से सामने आया है. जहां एक साइबर ठग ने आर्मी का जवान बनकर लाखों रुपये की ठगी की घटना को अंजाम दिया है. साइबर क्रिमिनल्स ने पहले खाने का ऑर्डर किया, फिर ऑनलाइन भुगतान के नाम पर होटल संचालक से लाखों की ठगी कर ली. पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है.

क्या है मामला

घटना को लेकर करमा के झुमरी निवासी अशोक कुमार यादव ने बताया कि गत 5 मार्च, 2022 की दोपहर मोबाइल नंबर 9777554867 एवं 8871124186 से उनके मोबाइल नंबर पर फोन आया. फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह आर्मी कैंट से बोल रहा है. उसे 20 आदमी का खाना चाहिए. आप खाना पैक करके रख दीजिये. इसके बाद पीजी विराज होटल द्वारा ऑर्डर के अनुसार 20 पैकेट खाना पैक करने के बाद उपरोक्त नंबर पर फोन करके खाना पैक होने की जानकारी दी गई. इसके बाद होटल संचालक से खाना का बिल पूछा गया, तो कुल बिल 7050 रुपये बताया गया.

ऑनलाइन बिल भुगतान के नाम पर ठगी

इस पर साइबर ठग ने कहा कि मैं ऑनलाइन पैसे भेज देता हूं. मेरा आदमी जाकर खाना ले लेगा. इस दौरान फोन पर आर्मी जवान बनकर कॉल करने वाले साइबर ठग ने ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के लिए पीजी होटल के संचालक अशोक यादव से फोन पे का नंबर मांगा. होटल संचालक द्वारा कॉल करने वाले को फोन पे का नंबर उपलब्ध कराया गया. इसके बाद साइबर ठग ने होटल संचालक को उनके व्हाट्सएप पर एक क्यूआर कोड भेज कर होटल संचालक से पहले एक रुपये उस क्यूआर कोड पर ट्रांसफर करने की बात कही. इसके बाद कंफर्म होने के उद्देश्य से होटल संचालक द्वारा क्यूआर कोड पर एक रुपया भेजा गया.

करीब एक लाख की हुई ठगी

इसके बाद साइबर ठग द्वारा होटल संचालक के फोन पे में लिंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक के खाते से 96 हजार 40 रुपये एवं 99 हजार 926 रुपये की अवैध निकासी कर ली गई. इसके बाद जब उन्होंने साइबर ठग के नंबर पर कॉल किया, तो कई बार कॉल होने के बाद भी फोन नहीं उठाया गया. इसके बाद 5 मार्च की शाम अशोक यादव द्वारा तिलैया थाना में ठगी की घटना को लेकर आवेदन दिया गया.

जांच में जुटी तकनीकी शाखा

पीड़ित के आवेदन पर 6 मार्च तक तिलैया पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने पर उन्होंने 7 मार्च को कोडरमा एसपी को आवेदन देकर मामले में उचित कार्रवाई करने की मांग की है. वहीं, पुलिस द्वारा बताया गया कि मामले की जांच तकनीकी शाखा द्वारा की जा रही है.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें