1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. case of death of 2 children in road accident fir registered against ram kripal singh construction a company making fourlane smj

सड़क हादसे में दो बच्चों की मौत का मामला : फोरलेन बना रही राम कृपाल कंपनी के चालक पर केस दर्ज

कोडरमा के चंदवारा थाना क्षेत्र स्थित उरवां मोड़ में सड़क हादसे में दो बच्चों की मौत मामले में फोरलेन कार्य में लगी कंपनी रामकृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है. सड़क निर्माण कर रही कंपनी पर संकेतों का प्रयोग नहीं करने और टेलर चालक पर लापरवाही का आरोप लगा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा के उरवां मोड के पास सड़क दुर्घटना में दो बच्चों की मौत मामले में FIR दर्ज.
Jharkhand news: कोडरमा के उरवां मोड के पास सड़क दुर्घटना में दो बच्चों की मौत मामले में FIR दर्ज.
फाइल फोटो.

Jharkhand news: कोडरमा जिला अंतर्गत चंदवारा थाना क्षेत्र के उरवां मोड़ के पास 26 जनवरी की शाम हुई सड़क हादसे में दो बच्चों की मौत मामले में केस दर्ज किया गया है. दर्ज मामले में बरही से कोडरमा तक फोरलेन चौड़ीकरण का कार्य कर रही कंपनी रामकृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड एवं हादसे को अंजाम देनेवाले टेलर चालक को आरोपी बनाया गया है. पुलिस ने मृतक बच्चों के चाचा के आवेदन पर यह केस दर्ज किया है. निर्माण कार्य कर रही कंपनी पर सही से संकेतों का प्रयोग नहीं करने और टेलर चालक पर लापरवाही का आरोप लगाया गया है. यह पहली दफा है जब सड़क निर्माण कर रही कंपनी को हादसे के लिए जिम्मेवार मानते हुए केस दर्ज किया गया है. इससे पहले इस सड़क निर्माण के दौरान हुए हादसों के बाद कंपनी की कार्यशैली पर सवाल जरूर उठे थे, पर केस दर्ज नहीं हो सका था.

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, थाना को दिये आवेदन में चतरा जिला अंतर्गत तिलरा थानाा क्षेत्र के मयूरहंड निवासी भोला पासवान पिता स्वर्गीय माहो पासवान ने कहा है कि 26 जनवरी की शाम को ग्रामीणों के द्वारा मोबाइल के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि आपका भाई उमेश पासवान, पत्नी चंपा देवी तथा दो बच्चे उमंग कुमार (7 वर्ष) और उज्जवल कुमार (5 वर्ष) के साथ मोटरसाइकिल (JH 02E 3194) से ससुराल तिलया बस्ती जा रहे थे. इसी क्रम में बरही से कोडरमा एनएच पर उरवां डायवर्सन की बायें तरफ से नो इंट्री का बोर्ड नहीं लगा हुआ था.

टेलर चालक की लापरवाही का मामला

निर्माण कार्य रामकृपाल सिंह कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कर रही है. नो इंट्री का बोर्ड नहीं लगा होने के कारण टेलर (NH 01AA 2365) डायवर्सन में चला गया. डायवर्सन का रोड ब्लॉक होने के कारण उक्त वाहन का चालक अपने ट्रक को निकालने के क्रम में तेजी एवं लापरवाही से पीछे करने के क्रम में बाइक पर सवार लोगों को चपेट में ले लिया. हादसे में मोटरसाइकिल सवार उमंग कुमार एवं उज्जवल कुमार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि उमेश कुमार पासवान एवं चंपा देवी गंभीर रूप से जख्मी हो गये.

पुलिस ने मामला दर्ज किया

यही नहीं मोटरसाइकिल भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. आसपास के ग्रामीणों के सहयोग से घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया. रामकृपाल सिंह कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सही तरीके से संकेतों का प्रयोग नहीं करने एवं ट्रक टेलर के चालक द्वारा तेजी एवं लापरवाही से गाड़ी चलाने के चलते घटना हुई. इस आवेदन के आलोक में पुलिस ने कांड संख्या 8/22 दर्ज किया है.

आक्रोशितों ने घंटों सड़क किया था जाम

बरही से कोडरमा तक फोरलेन चौड़ीकरण का कार्य कर रही कंपनी पर निर्माण कार्य के दौरान नियमों का पालन नहीं करने सहित अन्य आरोप लगते रहे हैं. खासकर सड़क सुरक्षा के मापदंडों के तहत जगह-जगह साइन बोर्ड नहीं लगाने, निर्माण कार्य के दौरान पानी का उचित तरीके से छिड़काव नहीं करने को लेकर सवाल उठते रहे हैं. यह इसलिए भी होता रहा है, क्योंकि इस एनएच पर आये दिन सड़क हादसे होते रहे हैं. हाल के कुछ महीनों में तीन-चार ऐसे हादसे हुए जिसके बाद सीधे तौर पर निर्माण कार्य कर रही कंपनी पर सवाल उठाये गये, पर मामला शांत हो गया. इस बार चतरा के दो बच्चों की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने घंटों सड़क जाम रखा. साथ ही मुआवजे की मांग को लेकर भी अड़े रहे.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें