1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. bicycles given to students got rusted administration careless in koderma smj

Jharkhand news: छात्रों को मिलने वाली साइकिलों को लग गया जंग, कोडरमा में प्रशासन लापरवाह

कोडरमा जिला अंतर्गत डोमचांच के अनुसूचित जाति हॉस्टल के कमरों में काफी समय से सैकड़ों साइकिलों में जंग लग गया है. विभागीय लापरवाही के कारण आज भी ये साइकिलें छात्रों की जगह कमरों की शोभा बढ़ा रहा है. इसके बावजूद कोई सुध नहीं ले रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा के डोमचांच स्थित हॉस्टल के कमरे में सैकड़ों साइकिल हो रहे बर्बाद.
Jharkhand news: कोडरमा के डोमचांच स्थित हॉस्टल के कमरे में सैकड़ों साइकिल हो रहे बर्बाद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: कोडरमा जिला अंतर्गत डोमचांच नगर पंचायत क्षेत्र के चंद्रावती स्मारक उच्च विद्यालय, डोमचांच परिसर में बने अनुसूचित जाति छात्रावास के बंद पड़े कमरे में इन दिनों सैकड़ों साइकिलों में जंग लग गया है. इन साइकिलों को विद्यार्थियों के बीच वितरण करना था, पर विभागीय लापरवाही की वजह से इनका वितरण आज तक नहीं हो सका है. इसके बावजूद आज तक इस ओर किसी ने कोई विशेष पहल भी नहीं की है.

हॉस्टल के कमरों में जंग खा रही है साइकिलें

जानकारी के अनुसार, करीब 7 साल पहले इन साइकिलों को कल्याण विभाग की योजना के तहत विद्यार्थियों के बीच वितरण किया जाना था. पर, संबंधित विभाग द्वारा बाद में ध्यान नहीं दिये जाने से ये साइकिलें विद्यालय के कमरे में ही पड़ी रह गयी. वर्तमान में हाल यह हो गया है कि साइकिलें जंग खा गई है. एक ओर सरकार विद्यार्थियों को स्कूल तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह की योजना चलाती है. वहीं, दूसरी ओर इस तरह की लापरवाही अपने आप में सवाल खड़ा करता है.

छात्रों को नहीं मिल रहा लाभ

बता दें कि कक्षा 8 में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्रों को साइकिल देने का प्रावधान है. इसके बाद साइकिल के बदले उसकी राशि डीबीटी के माध्यम से छात्रों के बैंक खातों में भेजा जाने लगा. लेकिन, हेमंत सरकार ने इसे फिर बदलते हुए साइकिल खरीदकर स्कूलों में ही छात्रों को देने का निर्णय लिया. इसके बावजूद कई क्षेत्रों में इस साइकिल योजना का लाभ छात्रों को नहीं मिल पा रहा है.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें