1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. ash laden hyva started galloping again on roads of koderma union minister instructions to stop not work smj

कोडरमा की सड़कों पर फिर सरपट दौड़ने लगे ऐश लदे हाइवा, केंद्रीय मंत्री के रोकने का निर्देश नहीं आया काम

कोडरमा की सड़कों पर फिर सरपट दौड़ने लगे ऐश लदे हाइवा. गत 6 मार्च को केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने इन वाहनों को रोककर जिला प्रशासन को कार्रवाई का निर्देश दिया था. इसके बावजूद आज से ऐश लदे हाइवा का परिचालन फिर से शुरू हो गया. इसको लेकर क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चा हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा की सड़कों पर फिर दौड़ने लगे ऐश लदे हाइवा.
Jharkhand news: कोडरमा की सड़कों पर फिर दौड़ने लगे ऐश लदे हाइवा.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: कोडरमा जिला अंतर्गत बांझेडीह पावर प्लांट के स्थायी ऐश पांड से ऐश लोड कर विभिन्न जगहों के लिए चलने वाले हाइवा का परिचालन एक बार फिर पुराने ढर्रे पर शुरू हो गया है. ऐश लोड हाइवा एक बार फिर से मात्र तिरपाल के सहारे ढक कर सरपट दौड़ते दिख रहे हैं. वाहनों का यह परिचालन बुधवार की देर रात से शुरू होने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

ऐश लोड हाइवा के फिर परिचालन से उठने लगे सवाल

खासकर जिस नियम विरुद्ध परिचालन का हवाला देकर पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने सुभाष चौक पर हाइवा वाहनों को खुद रोक कर जिला प्रशासन को कार्रवाई का निर्देश दिया था. उसके महज चार दिन बाद ही परिचालन फिर पुराने ढर्रे पर शुरू होने से सवाल उठ रहे हैं. यही नहीं कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव ने भी नियम विरुद्ध ऐश लोड वाहनों के परिचालन पर उस दिन पहुंचकर कड़ी आपत्ति जताते हुए एसडीओ से सुधार को लेकर कदम उठाने की बात कही थी. बावजूद इसके हाइवा का परिचालन रांची-पटना रोड होते हुए एक बार फिर शुरू होने से चर्चा का बाजार गर्म है.

कार्रवाई के बाद तीन दिन में फिर शुरू हुआ परिचालन

बताया जाता है कि भारी दबाव के बाद एक बार फिर से ऐश लोड हाइवा के परिचालन को लेकर नरमी बरती गई है. इसके पूर्व भी एक-दो बार जब बड़े स्तर का विरोध हुआ था, तो परिचालन शुरू करने को लेकर एड़ी-चोटी का जोर लगाया गया था. इस बार 6 मार्च को खुद केंद्रीय मंत्री ने सड़क पर ऐश की वजह से बनी खतरनाक स्थिति को देखकर परिचालन को रोक कार्रवाई का निर्देश दिया था, तो उसी दिन प्रशासन ने दो वाहनों को जब्त करते हुए 15 को ब्लैक लिस्टेड कर दिया. लेकिन इस कार्रवाई के ठीक तीन दिन बाद हाइवा का परिचालन फिर से शुरू हो गया है.

सड़कों पर चलना हुआ मुश्किल

मालूम हो कि नियम विरुद्ध ऐश लोड कर चलने वाले वाहनों की वजह से सड़क पर चलना मुश्किल हो गया था. यही नहीं लोगों को आंखों में परेशानी के साथ ही अन्य तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा था. ऐश सड़क पर गिर जाने और इसका गुब्बार बन जाने से सामने नहीं दिखने पर आये दिन हादसे भी हो रहे थे.

समय अंतराल पर निकल रहे वाहन

बताया जाता है कि केंद्रीय मंत्री द्वारा परिचालन रोके जाने के ठीक तीन बाद फिर से वाहन दौड़ रहे हैं, तो यह नजर में ना आये, इसके लिए संबंधित कंपनी अलग जुगाड लगा रही है. बुधवार की देर रात से लेकर गुरुवार को दिनभर पहले की अपेक्षा अधिक समय अंतराल पर ऐश लोड हाइवा सड़क पर दिख रहे हैं, ताकि पहले वाली स्थिति तुरंत ना दिखे. कुछ दिन बाद फिर से परिचालन को सामान्य किये जाने की जानकारी सामने आ रही है.

नियमानुसार परिचालन को लेकर कंपनी को सख्त निर्देश : डीसी

वहीं, डीसी आदित्य रंजन ने कहा कि ऐश लोड कर वाहनों के नियमानुसार परिचालन को लेकर संबंधित कंपनी को सख्त निर्देश दिया गया है. नियमानुसार गीला और सूखे ऐश को लेकर अलग-अलग प्रावधान का एग्रीमेंट में जिक्र है. ऐश वाहनों से ना गिरे और ना ही उड़े. इसके लिए नियम का पालन करना जरूरी है. साथ ही ओवरलोड ना हो इसका पालन होना है. अगर इन बिंदुओं का पालन नहीं होगा, तो जिला प्रशासन जरूर कार्रवाई करेगा. नियमों के पालन और सड़क पर पानी के छिड़काव की व्यवस्था की मॉनिटरिंग एसडीओ कार्यालय से करने को लेकर तैयारी चल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें