1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. action of the forest department in karachaeta fold and marchaoi of satgawan aara mill raided sam

सतगावां के करचैता मोड़ व मरचोई में वन विभाग की कार्रवाई, आरा मिल पर छापा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news :  करचैता मोड़ पर वन विभाग की जमीन पर किये गये अतिक्रमण को जेसीबी मशीन की मदद से हटाया गया.
Jharkhand news : करचैता मोड़ पर वन विभाग की जमीन पर किये गये अतिक्रमण को जेसीबी मशीन की मदद से हटाया गया.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Koderma news : सतगावां (कोडरमा) : कोडरमा जिला अंतर्गत सतगावां थाना क्षेत्र के करचैता मोड़ पर अवैध तरीके से किये गये निर्माण कार्य एवं मरचोई में अवैध तरीके से आरा मिल के संचालन की सूचना पर वन विभाग तथा पुलिस की संयुक्त टीम ने गुरुवार को कार्रवाई की. टीम ने सबसे पहले करचैता मोड़ पर वन विभाग की जमीन पर किये गये अतिक्रमण को जेसीबी मशीन की मदद से हटाया. यहां कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर गुमटी एवं दुकान खोल रखा था, जिसे तोड़ा गया.

वहीं, टीम जब मरचोई में आरा मिल संचालित होने की सूचना पर कार्रवाई करने पहुंची और मशीन को जब्त कर लाने लगी, तो लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. विरोध बढ़ता देख वन विभाग की टीम मशीन को जब्त न कर सिर्फ लकड़ी आदि को जब्त कर लौट आयी.

जानकारी के अनुसार, एसीएफ गौर सिंह मुंडा, प्रखंड विकास पदाधिकारी बैधनाथ उरांव, इंस्पेक्टर आरएन ठाकुर के नेतृत्व में टीम मरचोई पहुंची, तो यहां पाया गया कि आरा मशीन का सभी पार्ट्स खुला हुआ है. स्थानीय लोगों ने टीम को बताया कि यह मशीन करीब 2 वर्षों से बंद पड़ी है, पर टीम ने अगल-बगल के घरों का ताला तोड़ कर जांच की तो फर्नीचर बनाने का सामान मिला. ऐसे में टीम मशीन का पार्ट्स, शीशम, कटहल सहित अन्य प्रजाति के शटरिंग पटरा को जब्त कर ले जाने लगी तो लोग विरोध में उतर आये.

लोगों का कहना था कि जब मशीन बंद है तो इस तरह की कार्रवाई क्यों. लोगों के विरोध को देखते हुए वरीय अधिकारी के निर्देश पर वन विभाग ने मशीन की जब्ती सूची तैयार कर उसे स्थानीय लोगों के जिम्मे पर ही छोड़ दिया, जबकि लकड़ी को जब्त कर टीम वन प्रक्षेत्र कार्यालय ले गयी.

मौके पर डोमचांच के वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी कमल किशोर ओझा, कोडरमा के रेंजर राकेश कुमार, सतगावां के रेंजर सुरेंद्र कुमार सिंह, थाना प्रभारी संजय कुमार शर्मा, एसआई अरुण सिंह, एकराम खान, एएसआई किशोर घोष, एनके सिंह, एस मुर्मू, वन रक्षी पिंटू पंडित व अन्य मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें