1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. 15 plus corona vaccination accelerated 50 percent got the 1st dose in koderma smj

Corona Vaccine news: 15 प्लस कोरोना वैक्सीनेशन में आयी तेजी, कोडरमा में 50 फीसदी किशोरों को लगा पहला डोज

कोडरमा जिले के 50 फीसदी टीनएर्जस ने कोरोना वैक्सीनेशन का पहला डोज लिया है. मंगलवार को विभिन्न सेशन साइटों में 15 प्लस के 6403 किशोरों ने कोवैक्सिन का पहला टीका लिया. वहीं, जिले में 26 नये कोरोना संक्रमित भी मिले हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा के टीनएजर्स में कोरोना वैक्सीन को लेकर दिख रही उत्सुकता.
Jharkhand news: कोडरमा के टीनएजर्स में कोरोना वैक्सीन को लेकर दिख रही उत्सुकता.
प्रभात खबर.

Corona Vaccination Upadate News: कोडरमा जिले में 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान में टीनएजर्स पूरे उत्साह के साथ शामिल हो रहे हैं. मंगलवार को विभिन्न सेशन साइटों में 15 प्लस के 6403 किशोरों ने कोवैक्सिन का पहला टीका लिया. डोमचांच में 1752 किशोरों ने कोविड का टीका लिया, वहीं चंदवारा में 616, जयनगर में 1221, कोडरमा मे 1941, मरकच्चो में 404 व सतगांवा में 469 किशोरों ने वैक्सीन का पहला डोज लिया.

टीकाकरण के नोडल पदाधिकारी डॉ अभय भूषण ने बताया कि पूरे जिले में अब तक 15 प्लस के 50 प्रतिशत किशोरों को कोविड का पहला डोज दिया जा चुका है. वहीं, एसडीओ मनीष कुमार ने 15 प्लस के टीकाकरण की गति पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यदि टीकाकरण की यही गति रही, तो जल्द ही कोडरमा जिला टीकाकरण में पूरे राज्य में अव्वल रहेगा. उन्होंने बताया कि मंगलवार को सदर अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सभी सीएचसी के अलावा जिले के 76 विद्यालयों/शैक्षणिक संस्थानों में शिविर लगाकर 15 प्लस के किशोरों को टीका दिया गया.

नियमित मॉनीटरिंग से बढ़ा टीकाकरण का ग्राफ

बताया जाता है कि डीसी आदित्य रंजन के निर्देश पर 15-18 वर्ष आयु वाले किशोरों के टीकाकरण में गति लाने के लिए एसडीओ के अलावा विभिन्न स्तरों के पदाधिकारियों के द्वारा इसकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है. जिला व प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों के सेशन साइटों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है. साथ ही लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है. इससे लोग खास कर किशोरावस्था के बच्चे पूरे जोश के साथ टीकाकरण सेंटर में पहुंच कर कोविड वैक्सिन का डोज ले रहे हैं. इस वजह से ग्राफ भी बढ़ा है.

दंत चिकित्सक ने केंद्रों का लिया जायजा

सदर अस्पताल के दंत चिकित्सक डॉ शरद कुमार ने मंगलवार को डोमचांच प्रखंड के विभिन्न वैक्सिनेशन सेंटर का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने प्रखंड के सीएम प्लस टू विद्यालय डोमचांच, रेफ़रल अस्पताल, इंटर कॉलेज डोमचांच, उत्क्रमित उच्च विद्यालय बगड़ो, ज्ञानोदय पब्लिक स्कूल बगरीडीह, डायनामिक पब्लिक स्कूल नीमाडीह, उत्क्रमित उच्च विद्यालय मसमोहना आदि पहुंचकर किशोरों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण है, जिन्होंने अपना टीका ले लिया है वे दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें.

इधर, 26 नये मरीज मिले, 14 हुए स्वस्थ

टीकाकरण में तेजी के बीच जिले में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. 24 घंटे के अंदर 26 नये संक्रमितों की पहचान हुई है. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, आरटीपीसीआर से हुई जांच में 21, जबकि रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट से हुई जांच में पांच लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इधर, 14 लोगों ने कोरोना को मात दिया है. इसमें होम आइसोलेशन से 10, जबकि डीसीएचसी में भर्ती चार लोग शामिल हैं. जिले में फिलहाल कोरोना के सक्रिय 348 केस हैं. इसमें दो मरीज डीसीएचसी में भर्ती हैं, जबकि 346 मरीज होम आइसोलेशन में हैं.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें