31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : कोडरमा में छापा, भारी मात्रा में शराब व स्प्रीट बरामद, मुख्य सरगना छोटू फरार

!!विकास!!-छतरबर चेचाई के एक बड़े गोदाम में स्टॉक कर रखा गया था अवैध शराब, छह गिरफ्तार-मुख्य सरगना मिराज उर्फ छोटू फरार, गिरिडीह के एसके का भी सामने आया नामकोडरमा : जिले में एक बार फिर भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब व स्प्रीट की खेप बरामद हुई है. बरामद शराब करीब एक हजार पेटी तो […]

!!विकास!!
-छतरबर चेचाई के एक बड़े गोदाम में स्टॉक कर रखा गया था अवैध शराब, छह गिरफ्तार
-मुख्य सरगना मिराज उर्फ छोटू फरार, गिरिडीह के एसके का भी सामने आया नाम
कोडरमा :
जिले में एक बार फिर भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब व स्प्रीट की खेप बरामद हुई है. बरामद शराब करीब एक हजार पेटी तो स्प्रीट हजारों लीटर में है. उक्त सफलता गुरुवार-शुक्रवार की रात उत्पाद विभाग की टीम के द्वारा कोडरमा थाना क्षेत्र के छतरबार चेचाई में की गई छापामारी में मिली. टीम ने मौके पर से छह लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि मुख्य सरगना मिराज उर्फ छोटू उर्फ खालिद मियां पिता सयैद मोहम्मद इलियास निवासी छतरबार फरार बताया जाता है. गिरफ्तार आरोपियों में बासुदेव साव पिता स्व. नेहल साव निवासी कोलगरमा, सलिंद्र राय पिता नन्हक राय निवासी बरियारपुर भेलडीह जिला छपरा, बिहार, कल्लू कुमार पिता लालू साव निवसी मानिकबाद थाना देवरी गिरिडीह, उमेश साव पिता स्व. राकेश साव निवासी जमडार थाना गांवा गिरिडीह, अनिल कुमार स्वर्णकार पिता नारायण सोनार निवासी मानिकबाद थाना देवरी गिरिडीह, नरेश साव पिता भीखो साव निवासी धुरैता थाना हिरोडीह गिरिडीह शामिल हैं.

आरोपियों ने इस पूरे गिरोह के संचालन में गिरिडीह के एसके नामक व्यक्ति के शामिल होने की जानकारी दी है. सभी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. इसके आधार पर उत्पाद विभाग व पुलिस टीम आगे की कार्रवाई करेगी. जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर रात करीब तीन बजे उत्पाद अधीक्षक अजय कुमार गोड़ के नेतृत्व में टीम ने छतरबर इलाके में छापामारी की. यहां छोटू मियां के द्वारा आरआईटी रोड में बनाए गए बड़े गोदाम में भारी मात्रा में शराब व स्प्रीट स्टॉक कर रखे जाने की सूचना थी. टीम ने जब यहां जांच की तो गोदाम के पिछले हिस्से में भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब व स्प्रीट बरामद हुआ. स्प्रीट करीब 100 ड्राम में भरा हुआ है. यही नहीं टीम को मौके पर एक टैंकर व कार खड़ी मिली. इसी टैंकर से पंजाब से स्प्रीट मंगाए जाने की बात सामने आई है. सूचना पर पुलिस अधीक्षक डा. एम तमिल वाणन, एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद, कोडरमा थाना प्रभारी रामनारायण ठाकुर व अन्य पदाधिकारी मौके पर पहुंचे व मामले की विस्तृत जानकारी ली.

बाहरी हिस्से में बकरी पालन का झांसा, गोदाम में स्टॉक देख सभी हैरान

उत्पाद विभाग की टीम ने जिस गोदाम से बरामदगी की है उसके बाहर एमएस इंटरप्राइजेज अंकित है. लोगों के अनुसार एक समय था जब इसमें लाइसेंसी तौर पर विस्फोटक पदार्थ का स्टॉक किया जाता था, जबकि हाल के कुछ माह से यहां बकरी पालन करने की बात सामने आई. टीम जब यहां पहुंची तो बाहरी हिस्से में बने गोदाम में बकरियों को रखा गया था, जबकि इसके पालन को लेकर गोहाल भी बना हुआ था, जबकि इसके अंदर वाले गोदाम में शराब की खेप रखी हुई थी. टीम ने जब इस स्थिति को देख तो सभी हैरान रह गए.

स्लॉटर हाउस जैसी व्यवस्था, उठ रहे कई सवाल

गोदाम के पहले हिस्से में टीम ने स्लॉटर हाउस जैसी व्यवस्था भी देखी. यहां बकायदा एक बड़ा गोल सा लोहे के एंगल में पशुओं को काटे जाने को लेकर व्यवस्था रहने की तस्वीर दिखी. हालांकि, इस जगह पर बकरों के अलावा बड़े पशु की बलि दी जाती थी या नहीं यह पुलिस जांच का विषय है, पर मौके की तस्वीर यह साफ कर रही थी यहां दूसरे तरह का भी धंधा फलफूल रहा था. यही नहीं जिस जगह पर यह व्यवस्था दिखी उसके पास का नाला भी अंडरग्राउंड था.

विस्फोटक मामले में पूर्व में भी हुई थी छापामारी, जेल जा चुका है छोटू

उत्पाद विभाग की टीम ने जिस गोदाम से शराब व स्प्रीट की खेप बरामद की है उसका मालिक मेराज उर्फ छोटू मियां पहले भी अवैध कारोबार में संलिप्त रहा है. एक समय था जब अवैध विस्फोटकों का कारोबार वह धड़ल्ले से करता था. उस समय पुलिस टीम ने उसके इसी गोदाम में छापामारी कर उसे गिरफ्तार किया था. इस कार्रवाई के बाद उसने लाइसेंसी तौर पर विस्फोटकों का धंधा करना शुरू किया. बाद में इसे बंद कर एक नया अवैध कारोबार शुरू कर दिया. स्थानीय लोगों में इस बात की चर्चा रही.

अरुणाचल प्रदेश व अन्य राज्यों की निर्मित है शराब!

बरामद शराब विभिन्न ब्रांड की है. इसमें लगे स्टीकर के अनुसार ये अरुणाचल प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में निर्मित है. संभावना जताई जा रही है कि इन जगहों से काफी कम दाम में शराब उपलब्ध होने के कारण धंधेबाज इसे यहां मंगाते हैं और पड़ोसी राज्य बिहार में इसकी तस्करी करते हैं, जबकि बरामद स्प्रीट का प्रयोग अवैध शराब बनाने में किया जाता है. स्प्रीट मानव जीवन के लिए काफी घातक है, बावजूद इसे शराब बनाने में धड़ल्ले से उपयोग किया जाता है. खासकर मसालेदार देसी शराब व अन्य उत्पाद को बनाने में इसका प्रयोग हो रहा है.

आलीशान मकान का मालिक है छोटू मियां

छोटू का छतरबर गांव में आलीशान मकान है. प्रशासनिक टीम ने रात में इसके गोदाम के साथ ही घर पर भी एक साथ छापामारी की. हालांकि वह हत्थे नहीं चढ़ा. घर पर उसके पारिवारिक सदस्य मिले. टीम इनसे भी जानकारी लेती रही. छोटू ने गांव में करोड़ों की लागत से आलीशान मकान बना रखा है, जिसमें सभी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. साथ ही गार्डेनिंग भी किया हुआ है. यही नहीं गोदाम में भी लाखों रुपये खर्च कर इसकी ऊंची चाहरदीवारी कराई गई है, ताकि बाहरी लोगों को अंदर क्या हो रहा है इसका आभास तक नहीं हो.

उत्पाद विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने यह छापामारी की है. छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. करीब 14-15 लोगों का गिरोह इस धंधे को संचालित कर रहा था ऐसी जानकारी मिली है. विस्तृत पूछताछ के बाद पता चलेगा. इस संबंध में कोडरमा थाना में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई होगी.
-डॉ. एम तमिल वाणन, पुलिस अधीक्षक कोडरमा

रात करीब तीन बजे छोटू मियां के गोदाम व घर पर एक साथ छापामारी हुई. अवैध शराब के कारोबार की सूचना सही निकली. विभाग के द्वारा मुख्यालय स्तर से मिले निर्देश के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.
-अजय कुमार गौड, उत्पाद अधीक्षक कोडरमा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें