1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. union minister prahlad singh patel reached khunti said the situation of food processing in jharkhand is ideal smj

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल पहुंचे खूंटी, बोले- झारखंड में फूड प्रोसेसिंग की स्थिति है आदर्श

पद्मभूषण कड़िया मुंडा से मिलने शुक्रवार को खूंटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल. सबसे पहले उन्होंने श्री मुंडा का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि झारखंड में फूड प्रोसेसिंग की स्थिति आदर्श है. सिर्फ प्रयोगशाला और मार्केटिंग की जरूरत है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
खूंटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने पद्मभूषण कड़िया मुंडा से पैर छूकर लिया आशीर्वाद.
खूंटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने पद्मभूषण कड़िया मुंडा से पैर छूकर लिया आशीर्वाद.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (खूंटी) : फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री और जल शक्ति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल शुक्रवार को खूंटी पहुंचे. यहां पहुंच कर केंद्रीय मंत्री सबसे पहले पद्मभूषण कड़िया मुंडा से उनके आवास पर मुलाकात कर पैर छूकर आशीर्वाद लिया. साथ ही शॉल ओढ़ाकर श्री मुंडा को सम्मानित किया.

इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने कहा कि झारखंड में फूड प्रोसेसिंग के लिए आर्दश स्थिति है. यहां जैविक फल, सब्जी व विश्वस्तरीय शहद है. सिर्फ एक अच्छी प्रयोगशाला व मार्केटिंग की जरूरत है. इसके लिए जरूरी है कि राज्य सरकार को तय करना होगा कि इसे कैसे बढ़ाया जाये. अब तक के परिणाम बेहद निराशाजनक रहा है. यहां फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में काफी संभावना है. इसमें आगे बढ़ने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पैसे देने में कभी कोई कमी नहीं की जा रही है. झारखंड में जलस्त्रोत को रोकने और उपयोग के लिए अगर केंद्र सरकार की मदद की जरूरत है, तो सरकार हमेशा तैयार है. जल जीवन मिशन में विकास दर राष्ट्रीय स्तर पर 44 प्रतिशत है जबकि झारखंड की 15-17 प्रतिशत है. इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी.

केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अगर 10 ऐसे जिले हैं जो 10 प्रतिशत से कम वर्षा वाले हैं, तो उसमें 7 झारखंड के हैं. जिम्मेदारी तो लेनी होगी. इसकी समीक्षा की है. इन्हीं बातों पर फोकस करें. हम सबको मिलकर लक्ष्य को पाना है.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री खूंटी पहुंचने पर पद्मभूषण कड़िया मुंडा से अनिगड़ा स्थित उनके आवास पहुंचे. उन्होंने पद्मभूषण कड़िया मुंडा का पैर छूकर आशीर्वाद लिया और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. साथ ही उनका हालचाल लेते हुए पुराने दिनों की याद ताजा की.

उन्होंने कहा कि वो दो दिन के प्रवास में झारखंड आये थे. जिसमें कड़िया मुंडा का दर्शन होना और आशीर्वाद लेना सबसे महत्वपूर्ण है. पद्मभूषण कड़िया मुंडा ऐसे लोग हैं जिनके कारण हम जैसे लोग राजनीति में अपने रास्ते में अडिग होकर चल रहे हैं. मौके पर राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, भीम सिंह मुंडा, जगन्नाथ मुंडा आदि उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें