1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. seven naxalites including prize money of five lakhs arrested prt

पांच लाख के इनामी समेत सात नक्सली गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

खूंटी : माओवादियों के दक्षिणी छोटानागपुर क्षेत्र की जोनल कमेटी के मेंबर जीतराय मुंडा समेत सात नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था. गिरफ्तार किये गये अन्य नक्सलियों में जोगन पूर्ति उर्फ सुखराम उर्फ सनिका, मागो पहान, दुखन मुंडा उर्फ साढ मुंडा, मनय मुंडा उर्फ एतवा मुंडा, मंगल सिंह मुंडा और शिव सिंह पहान शामिल हैं. पुलिस ने उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और अन्य सामान बरामद किये हैं. यह जानकारी एसपी आशुतोष शेखर ने मंगलवार को प्रेस वार्ता में दी.

श्री शेखर ने बताया कि अड़की और मारंगहादा सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधि होने की सूचना मिली थी. इस पर विशेष टीम का गठित कर छापेमारी अभियान चलाया गया. उसी दौरान रांगरोंग जंगल से इन नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया. उनकी निशानदेही पर रांची जिले के तमाड़ थाना क्षेत्र, सरायकेला के कुचाई थाना, चाईबासा के टोकलो थाना क्षेत्र से भी भारी मात्रा में हथियार बरामद किये गये हैं.

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार जीतराय मुंडा के खिलाफ विभिन्न थानों में कुल 28 मामले दर्ज हैं. छापेमारी अभियान में एसपी आशुतोष शेखर, एएसपी अनुराग राज, एसडपीओ खूंटी आशीष कुमार महली, तोरपा एसडीपीओ ओपी तिवारी, अड़की थाना प्रभारी पंकज कुमार, सोयको थाना प्रभारी नरसिंह मुंडा, पुलिस केंद्र से विक्रांत कुमार, पुअनि दिगंबर पांडे, एसएसबी हुंठ के जवान, झारखंड जगुवार के बीडीडी टीम के जवान, अड़की सैप और सैट के जवान शामिल थे.

क्या-क्या हुआ बरामद : गिरफ्तार नक्सलियों के पास पुलिस ने खूंटी, रांची, सरायकेला और चाईबासा जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र से भारी मात्रा में अवैध हथियार और अन्य सामान बरामद किये हैं. खूंटी जिले से 12 बोर की एक राइफल, एक देसी पिस्तौल, एके-47 की 30 गोलियां, 12 बोर की पांच गोलियां, एक जीपीएस, दो बम, रांची के तमाड़ थाना क्षेत्र से 303 के 247 गोलियां, एक ग्रेनेड, दो हैंड ग्रेनेड, एक केन बम, 10 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, सरायकेला के कुचाई से 303 का एक राइफल, 315 बोल्ट का दो राइफल, 12 बोर का एक राइफल, एक पिस्तौल, 303 की 90 गोलियां, 12 बोर की सात गोलियां, 72 केन बम, 17 डेटोनेटर, चाईबासा के टोकलो थाना क्षेत्र से एक आइइडी बम बरामद किया गया है. इसके अलावा बैनर, लेटर पैड, मोबाइल, एक बाइक और एक बोलेरो वाहन भी बरामद किया गया है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें