1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. prana pratishtha done in newly built durga temple in murhu of khunti know special things about the temple smj

खूंटी के मुरहू में नवनिर्मित दुर्गा मंदिर में हुई प्राण प्रतिष्ठा, नये देवालय के बारे में जानें खास बातें

खूंटी के मुरहू में नवनिर्मित दुर्गा मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व सांसद पद्मश्री कड़िया मुंडा समेत अन्य उपस्थित थे. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान केंद्रीय मंत्री ने मां दुर्गा से देश में शांति व खुशहाली की कामना की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: मुरहू में नवनिर्मित दुर्गा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पर पहुंचे श्रद्धालु.
Jharkhand news: मुरहू में नवनिर्मित दुर्गा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पर पहुंचे श्रद्धालु.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: खूंटी जिला अंतर्गत मुरहू के महादेव मंडा परिसर में नवनिर्मित दुर्गा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सोमवार को समापन हो गया. पांच दिनों तक चले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पूरे मुरहू में भक्ति का माहौल रहा. मुरहू के सभी छोटे-बड़े, महिला-पुरुष प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल रहे. हर किसी ने अपना-अपना योगदान दिया. प्राण प्रतिष्ठा के अंतिम दिन सोमवार को हवन और भंडारा का आयोजन किया गया. रात में जगराता का भी आयोजन हुआ.

Jharkhand news: दुर्गा मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर शामिल हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व अन्य.
Jharkhand news: दुर्गा मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर शामिल हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व अन्य.
प्रभात खबर.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा हुए शामिल

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा सोमवार को मुरहू पहुंचे. उन्होंने नवनिर्मित दुर्गा मंदिर में माता के दर्शन किये. माता के सामने शीश झुकाकर पूरे देश के कल्याण और तरक्की के लिए आशीर्वाद मांगा. उन्होंने मंदिर निर्माण को लेकर मुरहू वासियों को बधाई भी दी. इस दौरान सार्वजनिक श्री दुर्गा मंदिर समिति महादेव मंडा द्वारा केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का विधिवत स्वागत किया गया. मौके पर पूर्व सांसद पद्मभूषण कड़िया मुंडा, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर गुप्ता, समिति के अध्यक्ष मनोज कुमार सहित अन्य उपस्थित थे.

लगभग 80 लाख रुपये की लागत से हुआ पुनर्निर्माण

महादेव मंडा परिसर में दुर्गा मंदिर की स्थापना सन 1858 ई को किया गया था. वर्ष 2012 में मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य की शुरुआत की गयी थी. वहीं, वर्ष 2022 में पुनर्निर्माण कार्य समाप्त हुआ. जिसके बाद 14 फरवरी को प्राण प्रतिष्ठा की गयी. सार्वजनिक श्री दुर्गा मंदिर समिति महादेव मंडा के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि मंदिर का पुनर्निर्माण लगभग 80 लाख रुपये की लागत से की गयी है. मां दुर्गा की प्रतिमा जयपुर से बनकर आयी है. वहीं, मंदिर के गुंबज और नक्काशी सहित अन्य कार्य ओड़िशा के कारीगर गंगाधर महापात्रो ने किया है.

रिपोर्ट : चंदन कुमार, खूंटी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें