1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. jaipal singh munda birth anniversary union minister arjun munda said about ideal village takra grj

जयपाल सिंह मुंडा की जयंती: टकरा पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस आदर्श गांव को लेकर कही ये बात

लंबे कालखंड तक टकरा विकास से अछूता रहा. इसलिए इस गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करना हमारी जिम्मेवारी है. टकरा के विकास के लिए कई योजनाएं पूरी हो गई हैं, जो योजना पूरी नहीं हुई है उसकी स्वीकृति राज्य से प्राप्त नहीं हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News:  श्रद्धांजलि अर्पित करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा
Jharkhand News: श्रद्धांजलि अर्पित करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा
प्रभात खबर

Jharkhand News: केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने सोमवार को मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की जयंती पर उनके पुश्तैनी गांव टकरा में आयोजित कार्यक्रम को में कहा कि खूंटी की धरती मुंडाओं की धरती है. ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अपने सेनापति गया मुंडा के साथ मिलकर भगवान बिरसा मुंडा ने संघर्ष किया. इसी धरती में मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ने आदिवासी समाज के विषयों को संविधान सभा में रखा. ऐसे नेतृत्व के धनी ने टकरा में जन्म लिया. लंबे कालखंड तक टकरा विकास से अछूता रहा. इसलिए इस गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करना हमारी जिम्मेवारी है. टकरा के विकास के लिए कई योजनाएं पूरी हो गई हैं, जो योजना पूरी नहीं हुई है उसकी स्वीकृति राज्य से प्राप्त नहीं हुई है. राज्य सरकार से वे आग्रह करेंगे कि योजनाओं की स्वीकृति दी जाये.

केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने कहा कि जनजातीय समुदाय को संवैधानिक प्रावधान के बावजूद लॉ एंड आर्डर से ही देखा गया. इस दृष्टि से नहीं देखा गया कि जनजातीय का विकास कैसे हो. प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अलग मंत्रालय बनाया. कोई भी समाज अपने अतीत को भूल कर अपना भविष्य नहीं बना सकता है. देश में साढ़े दस करोड़ आदिवासी हैं. उन्होंने कहा कि मारंग गोमके बहुआयामी व्यक्तित्व थे. उनके व्यक्तित्व से हमें प्रेरणा लेने की आवश्यकता है.

विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा जैसे महापुरुष बहुत कम ही जन्म लेते हैं. उन्होंने जनजातीय समुदाय के लोगों की बातों को रखा. टकरा में 1998 के बाद से जयंती कार्यक्रम की शुरुआत हुई. वर्ष 2000 के बाद से टकरा में विकास कार्य देखने को मिला है. कई योजनाएं पूरी हुई हैं, कुछ शुरू हुई हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से अपील की कि जितना हो सके टकरा का विकास करें. उन्होंने कहा कि टकरा, डोंबारी बुरू और एटकेडीह में हर वर्ष कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन वर्तमान सरकार नहीं कर रही है.

जयपाल सिंह मुंडा के पुत्र जयंत जयपाल सिंह ने कहा कि टकरा में मारंग गोमके स्पोर्ट्स एकेडमी का गठन किया जा रहा है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री और विधायक से खेलो इंडिया और आदिवासी मंत्रालय से एकेडमी को आर्थिक मदद करने की मांग की. इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने टकरा में जयपाल सिंह मुंडा के समाधि स्थल पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और टकरा गांव में पूरे हुए विकास कार्य का उद्घाटन किया.

टकरा मैदान में आयोजित तीन दिवसीय हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया गया. खिलाड़ियों के बीच हॉकी का वितरण किया गया. श्री मुंडा तेरोम गांव स्थित तेरोम बाबा आश्रम भी गये. मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अर्जुन पहान, प्रमुख रूकमिला देवी, डीडीसी अरुण कुमार सिंह, आईटीडीए निदेशक संजय भगत, जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे.

रिपोर्ट: चंदन कुमार

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें