1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. hundreds of villagers of torpa reached the zonal office in protest against the drone survey saying not done without the gram sabha smj

ड्रोन सर्वे के विरोध में तोरपा के सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे अंचल कार्यालय, कहा-बिना ग्रामसभा किये ना हो सर्वे

ड्रोन सर्वे के विरोध में खूंटी जिले के तोरपा में 42 गांव के ग्रामीणों ने विरोध किया. इसको लेकर अंचल ऑफिस के कर्मियों को मांग पत्र सौंपा. इसके तहत बिना ग्रामसभा किये ड्रोन सर्वे स्थगित रखा जाये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: ड्रोन सर्वे का विरोध करने अंचल कार्यालय पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण.
Jharkhand news: ड्रोन सर्वे का विरोध करने अंचल कार्यालय पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: खूंटी जिला अंतर्गत तोरपा में स्वामित्व योजना के तहत किये जा रहे ड्रोन सर्वे के विरोध में प्रखंड के विभिन्न गांव के सैकड़ों ग्रामीण सोमवार को अंचल कार्यालय पहुंचे. इस दौरान 42 गांव की ग्रामसभा ने ड्रोन सर्वे बंद करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा. ग्राम प्रधान व पड़हा राजाओं ने अंचल कार्यालय के प्रतिनिधि को विरोध पत्र सौंपा.

बिना ग्रामसभा किये ना हो ड्रोन सर्वे

ज्ञापन में मांग की गई है कि ग्रामसभा को विश्वास में लिये बिना ड्रोन सर्वे नहीं कराया जाय. ड्रोन सर्वे के बारे में ग्रामसभा को किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी गयी है. ग्रामीणों के साथ पहुंचे मसिहदास गुड़िया, विजय गुड़िया, तुरतन तोपनो, रोहित सुरीन, संजय होरो आदि का कहना था कि ग्रामीण बार-बार ग्रामसभा को विश्वास में लिए बिना ड्रोन सर्वे नहीं करने की मांग कर रहे हैं. बावजूद इसके ड्रोन सर्वे किया जाना गलत है.

ड्रोन सर्वे स्थगित करने की मांग

सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया है कि स्वामित्व योजना का क्या उद्देश्य है. इससे लोगों को क्या लाभ है. सीएनटी एक्ट की धारा 1908 की धारा 80 एवम 81 में वर्णित प्रावधानों के अनुसार सर्वे किया जा रहा है या नहीं. मौके पर उपस्थित पड़हा राजा तथा ग्राम प्रधान ने कहा कि सारी बातों की लिखित जानकारी ग्रामसभा को दी जाय. लिखित सूचना मिलने के बाद ग्रामसभा में चर्चा के बाद जो निर्णय होगा उसकी सूचना जिला प्रशासन को दी जायेगी. जब तक इस संबंध में ग्रामसभा में सहमति नहीं बन जाती है तब तक सर्वे स्थगित रखा जाय.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें