1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. fake sauce and flour are being found in the khunti markets the action of the officials created panic smj

Jharkhand news: खूंटी के बाजारों में मिल रहे नकली सॉस और आटा, अधिकारियों की कार्रवाई से हड़कंप

खूंटी शहर के एक दुकान से नकली सॉस और आटा बरामद हुआ है. SDO को मिली सूचना के आधार पर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी प्रकाश चंद्र गुग्गी ने छापामारी किया. इस मौके पर अधिकारियों ने 20 पेटी नकली सॉस को बर्बाद किया. वहीं, आटा की सैंपल को लैब भेजने और दोषियों पर कार्रवाई की भी बात कही.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: खूंटी शहर में नकली सॉस और आटा बरामद. नकली आटा का सैंपल लेकर सील करते अधिकारी.
Jharkhand news: खूंटी शहर में नकली सॉस और आटा बरामद. नकली आटा का सैंपल लेकर सील करते अधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: खूंटी शहर के बाजार टांड़ स्थित प्रतिष्ठित दुकानदार रामचंद्र साव उर्फ रामा साव के यहां नकली खाद्य पदार्थ की बिक्री की जा रही थी. इसकी सूचना मिलने पर मंगलवार को एसडीओ सैयद रियाज अहमद के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी प्रकाश चंद्र गुग्गी ने छापामारी किया. जिसमें काफी संख्या में नकली टमाटर और चिली सॉस पाया गया. सॉस के बोतल में किसी प्रकार की जानकारी नहीं थी. FSO के निर्देश पर लगभग 20 पेटी नकली सॉस को नष्ट कर दिया गया.

अधिकारियों ने इसके अलावा स्वास्तिक और बर्फानी नामक आटा भी बरामद किया. जिसमें स्वास्तिक आटा में किसी प्रकार का निर्माण और एक्सपायरी तिथि अंकित नहीं था. वहीं, काफी मात्रा में एक्सपायरी बर्फानी आटा भी बरामद किया गया. एफएसओ ने दोनों कंपनी के आटे का सैंपल इकट्ठा किया है.

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी प्रकाश चंद्र गुग्गी ने कहा कि सैंपल की जांच के लिए लैब भेजा जाएगा. इसके अलावा मौके पर से गलत लेबल का सरसों तेल भी पाया गया. उन्होंने तेल भी नमूने के तौर पर जब्त किये हैं. गलत लेबलिंग को लेकर कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई की बात कही गयी है. बाजार टांड़ स्थित गोदाम में खाद्य सामग्री के सही से रख-रखाव और साफ-सफाई नहीं पाया गया. एफएसओ ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी. अधिकारियों के इस कार्रवाई से नकली खाद्य सामानों के कारोबार करनेवालों में हड़कंप मच गया है.

नहीं थे कोई दस्तावेज

जांच के क्रम में दुकानदार रामचंद्र साव अपने सामग्रियों से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाये. एफएसओ द्वारा बिल मांगने पर वे बिल नहीं दिखा पाये. एफएसओ ने कहा कि खाद्य सामग्री की गलत व्यवसाय से लोगों की जान-माल को खतरा होता है. इसे देखते हुए जांच के बाद कड़ी कार्रवाई की जायेगी. साथ ही कहा कि दुकानदार खुद स्वीकार किया है कि चोकर और पशु के खाने की सामग्री को FSSI नंबर अंकित कर गलत तरीके से सामानों को बेचा जा रहा है.

एसडीओ को की गयी थी शिकायत

शहर के मार्षला बारला ने रामचंद्र साव के दुकान से एक्सपायरी आटा बेचे जाने की शिकायत एसडीओ से की थी. उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को उन्होंने दुकान से दो पैकेट आटा खरीदा था. घर ले जाने पर आटा पैकेट खोला, तो उसमें से कीड़े निकलने लगे. इसके बाद उन्होंने पाया कि उन्हें जो पैकेट दिया गया है उसकी एक्सपायरी तिथि एक वर्ष पुरानी है. इसके बाद उन्होंने एसडीओ के पास लिखित शिकायत की. जिसके बाद एसडीओ के निर्देश पर कार्रवाई की गयी.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें