1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. announcement of funds for hockey stadium and archery academy in takra arjun munda said khunti soil has got international recognition smj

टकरा में हॉकी स्टेडियम व तीरंदाजी एकेडमी के लिए राशि की घोषणा, अर्जुन मुंडा बोले- खूंटी की मिट्टी को मिली है अंतरराष्ट्रीय पहचान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : जयपाल सिंह मुंडा की समाधि स्थल पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समेत अन्य ने किया माल्यापर्ण.
Jharkhand news : जयपाल सिंह मुंडा की समाधि स्थल पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समेत अन्य ने किया माल्यापर्ण.
प्रभात खबर

Jaipal Singh Munda, Jharkhand News, Khunti News, खूंटी (चंदन कुमार) : मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा के जयंती समारोह के अवसर पर केंद्रीय जनजातीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंंडा ने खूंटी जिला अंतर्गत टकरा स्थित जयपाल सिंह मुंडा के समाधि स्थल पर माल्यापर्ण किया. वहीं, उनके खंडहर हो चुके आवास में भी गये. इस दौरान जयपाल सिंह मुंडा के परिजनों से मुलाकात भी किये. श्री मुंडा ने कहा कि स्वर्गीय जयपाल सिंह मुंडा ने खूंटी की मिट्टी की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले गये. उन्होंने टकरा के लिए कई सौगात भी दी. साथ ही टकरा में एक हाॅकी स्टेडियम और तीरंदाजी एकेडमी के लिए राशि मुहैया कराने की भी घोषणा की.

केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा ने कहा कि खूंटी एक असाधारण धरती है. इस धरती पर भगवान बिरसा मुंडा, मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा जैसे विभूतियों ने जन्म लिया. बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी, तो जयपाल सिंह मुंडा ने पूरे आदिवासियों के लिए विभिन्न मंचों में बातें रखा. उन्होंने खूंटी की मिट्टी की पहचान अंतराष्ट्रीय स्तर पर ले गये. स्वर्गीय जयपाल सिंह मुंडा का व्यक्तित्व बहुअयामी था. वे सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं, बल्कि एक प्रशासनिक दक्षता, शिक्षाविद, आंदोलनकारी, राजनीतिज्ञ और आदिवासी समाज के एक आवाज थे.

Jharkhand news : जयपाल सिंह मुंडा की समाधि स्थल में माल्यापर्ण करने पहुंचे झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव समेत अन्य मंत्री व कांग्रेसी नेतागण.
Jharkhand news : जयपाल सिंह मुंडा की समाधि स्थल में माल्यापर्ण करने पहुंचे झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव समेत अन्य मंत्री व कांग्रेसी नेतागण.
प्रभात खबर

टकरा के विकास में हेमंत सरकार का रहेगा जोर : रामेश्वर उरांव

झारखंड सरकार में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव समेत अन्य मंत्री और कांग्रेस नेताओं ने जयपाल सिंह मुंडा की जयंती पर माल्यार्पण किया. इस दौरान खूंटी में पत्रकारों से बात करते हुए वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि झारखंड बने 20 साल हो गये, लेकिन मारंग गोमके के गांव का विकास नहीं हुआ. उनके स्मरण में कुछ भी नहीं बनाया गया. झारखंड अलग प्रांत का नारा देने वाले को भुला दिया गया. यह उचित नहीं है. उन्होंने कहा कि हम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बात करेंगे कि कैसे टकरा का विकास हो और लोग यहां देखने के लिए आयें. आजादी के बाद वे जगह-जगह घूमे और आदिवासियों की स्थिति को सबको बताया. उन्होंने अनुसूचित जनजाति की जगह आदिवासी शब्द का प्रयोग करने की बात कही थी.

श्री मुंडा ने टकरा मैदान में आयोजित खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम देखा. खेल प्रतियोगिता में विजेता और उपविजेता टीमों को पुरस्कृत किया. वहीं, टकरा के लिए कई नयी सौगातों का उद्घाटन शिलान्यास भी किया. इसमें मुख्य रूप से टकरा में मिनी लाइब्रेरी और मिनी जिम का उद्घाटन तथा टकरा में जयपाल सिंह मुंडा के प्रतिमा अधिष्ठापन का शिलान्यास, टकरा में 4 पीसीसी और 2 कालीकरण पथ, पहानटोली में पेयजलापूर्ति योजना और एक हाईमास्क लाईट का शिलान्यास किया. जयपाल सिंह मुंडा के जीवनी पर आधारित एक काॅफी टेबल बुक का भी विमोचन किया.

इस अवसर पर उन्होंने टकरा में एक हाॅकी स्टेडियम और तीरंदाजी एकेडमी के लिए राशि मुहैया कराने की भी घोषणा किया. मौके पर डीसी शशि रंजन, एसपी आशुतोष शेखर, एसडीओ हेमंत सती, जिला परिषद अध्यक्ष जोनिका गुड़िया, प्रमुख रुकमिला देवी, जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, जगरनाथ मुंडा सहित अन्य उपस्थित थे.

विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने किया माल्यापर्ण, मंच पर नहीं आये

जयपाल सिंह मुंडा के जयंती के अवसर पर विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने टकरा स्थित उनके समाधि में माल्यापर्ण किया. इसके बाद उन्होंने ग्रामीणों के साथ मुलाकात कर वापस लौट गये. टकरा खेल मैदान में आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुये. अधिकारियों ने उन्हें आने के लिए भी कहा पर वे मंच पर आने से इनकार कर दिये. मालूम हो कि शनिवार को कार्यक्रम को लेकर जो आमंत्रण पत्र बांटा गया था उसमें विधायक का नाम अंकित नहीं था. संभावना जतायी जा रही है कि इन्हीं बातों से नाराज विधायक कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. उधर, गांव के भी ग्राम प्रधान सहित अन्य लोग भी मंच पर नहीं बैठे.

याद करने वालों का लगा तांता

मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की जयंती के अवसर पर आज उन्हें याद करने वालों का तांता लगा रहा. सुबह में झारखंड सरकार में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव के अलावा कृषि मंत्री बादल पत्रलेख सहित कई कांग्रेस पदाधिकारियों ने उनके समाधि स्थल में माल्यापर्ण किया. इसके बाद उन्होंने जयपाल सिंह मुंडा के खडंहर में तब्दील आवास का निरीक्षण किया. मौके पर आवास को म्यूजियम में बदले जाने को लेकर विचार-विमर्श किया गया. जयपाल सिंह मुंडा के बेटे जयंत जयपाल सिंह मुंडा ने म्यूजियम बनाने के लिए जमीन देने पर सहमति प्रदान किया. वे टकरा में आयोजित जयपाल सिंह मुंडा जयंती समारोह में हिस्सा लिए बिना ही वापस लौट गये. मौके पर पूर्व सांसद सुबोधकांत सहाय, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, आलोक दुबे, जिलाध्यक्ष रामकृष्ण चौधरी, पूर्व विधायक कालीचरण मुंडा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें