1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. karwa chauth 2020 mehandi design 2020 husband along with wife will also observe karva chauth fast this will make this day special smj

Karwa Chauth 2020, Mehandi Design 2020 : पत्नी के साथ पति भी रखेंगे करवा चौथ का व्रत, ऐसे बनाएंगे इस दिन को खास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : इस बार पत्नी के साथ पति भी रखेंगे करवा चौथ का व्रत.
Jharkhand news : इस बार पत्नी के साथ पति भी रखेंगे करवा चौथ का व्रत.
सोशल मीडिया.

Karwa Chauth 2020, Mehandi design 2020 : बोकारो (सुनील तिवारी) : महिलाओं ने मिट्टी और कांसे के करवा खरीदे, तो साड़ी की दुकानों पर भी खूब भीड़ जुटी. इसके साथ ही चूड़ा, चावल एवं पूजा का सामान भी खरीदा गया. हाथों में मेहंदी रचाने के साथ-साथ सोलह शृंगार की तैयारी को अंतिम रूप दिया गया. करवा चौथ बुधवार (4 नवंबर, 2020) को है. इस कारण मंगलवार को दिनभर बाजारों में रौनक दिखी. महिलाओं ने इस दिन को खास बनाने के लिए शॉपिंग के साथ ही अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया.

खास बात यह है कि इस बार महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखेंगे. उनका कहना है कि विवाह के बंधन में बंधते वक्त उम्र भर साथ निभाने का वादा किया है, फिर अपने साथी की लंबी उम्र के लिए पत्नी ही करवा चौथ क्यों रखे? जिंदगी को यादगार एवं सुखी बनाने के लिए जितना योगदान पत्नी का है, उतना पति का भी है. इसलिए दोनों को ही व्रत रखना चाहिए. कोई भी रिलेशन म्यूचूवल होना चाहिए.

Jharkhand news : पत्नी मीनू सिंह के साथ लोहांचल निवासी प्रदीप सिंह.
Jharkhand news : पत्नी मीनू सिंह के साथ लोहांचल निवासी प्रदीप सिंह.
प्रभात खबर.

शादी के बाद रखा था 2 बार व्रत, अभी साथ रहता हूं

बिहार के रहने वाले प्रदीप सिंह की शादी वर्ष 1985 में दिल्ली की मीनू सिंह के साथ हुई. श्री सिंह ने बताया कि जब शादी हुई थी उस समय लगातार 2 साल तक पत्नी के साथ करवा चौथ का व्रत रखा था. अब व्रत तो नहीं रखता हूं, लेकिन हर व्रत में मीनू के साथ रहता हूं. इस बार भी व्रत में पत्नी के साथ रहकर अपना धर्म निभाउंगा. लोहांचल निवासी श्री सिंह ने कहा कि जब पत्नी पति के लिए व्रत रख सकती है, तो पति क्यों नहीं? इसलिए मैंने भी करवा चौथ का व्रत रखा था. आखिर, हम एक ही साइकिल के दो पहिये हैं. साइिकल को ठीक से चलने से लिए दोनों पहियों का ठीक रहना जरूरी है.

Jharkhand news : पत्नी प्रियंका लांबा के साथ चास मेन रोड निवासी राहुल लांबा.
Jharkhand news : पत्नी प्रियंका लांबा के साथ चास मेन रोड निवासी राहुल लांबा.
प्रभात खबर.

व्रत के दिन खाना नहीं खाता हूं, लेकिन पानी पी लेता हूं

चास मेन रोड निवासी राहुल लांबा की शादी प्रियंका लांबा के साथ वर्ष 2011 में हुई. तब से लेकर अब तक राहुल भी करवा चौथ का व्रत रखते हैं. लेकिन, व्रत के दिन वह खाना नहीं खाते हैं, पर पानी पी लेते हैं. कहते हैं कि व्रत तो निर्जला रखा जाता है. लेकिन, मैं खाना नहीं खाकर पत्नी के साथ व्रत में शामिल होता हूं. श्री राहुल ने कहा कि रिलेशनशिप म्यूचूवल होना चाहिए. जब पत्नी पति के लिए निर्जला व्रत रख सकती है, तो पति क्यों नहीं? पति-पत्नी एक-दूसरे के पूरक हैं. इसलिए दोनों के बीच परस्पर संबंध के लिए एक-दूसरे के लिए समर्पण का भाव तो रहना ही चाहिए. यह एकतरफा उचित नहीं है.

Jharkhand news : अपनी पुत्री और पत्नी मिनी स्टीफन कपूर के साथ को-ऑपरेटिव कॉलोनी निवासी साजन कपूर.
Jharkhand news : अपनी पुत्री और पत्नी मिनी स्टीफन कपूर के साथ को-ऑपरेटिव कॉलोनी निवासी साजन कपूर.
प्रभात खबर.

बेटी ने कहा : मां आपके लिए व्रत करती है, तो आप क्यों नहीं

को-ऑपरेटिव कॉलोनी निवासी साजन कपूर की शादी मिनी स्टीफन कपूर के साथ वर्ष 1993 में हुई. साजन ने बताया कि शादी के बाद लगभग 3- 4 बार पत्नी के साथ करवा चौथ का व्रत रखा. उसके बाद से पत्नी ही अकेले व्रत करती है. इधर, 2-3 साल पहले बेटी मेघा कपूर ने कहा कि पापा, जब मां आपके लिए व्रत करती है, तो आप क्यों नहीं? उस साल फिर पत्नी के साथ व्रत रखा. इस बार भी 4 नवंबर को करवा चौथ का व्रत पत्नी के साथ रखूंगा. मिनी केरल की होने की बावजूद करवा चौथ का व्रत पूरे विधि-विधान के साथ रखती है. शादी के बाद मिनू को व्रत करवाने, दिखाने एवं सीखाने के लिए साथ व्रत रखा था.

बाजार में 2000 से लेकर 11,000 तक बिका करवा

करवा चौथ को लेकर मंगलवार को बोकारो- चास के बाजार में परंपरागत चीजों की खरीदारी दिनभर होती रही. छोटे-बड़े सभी बाजारों में करवा चौथ की खरीदारी को लेकर रौनक रही. महिलाएं अपनी पसंद की साड़ी खरीदने पहुंचीं. इसी के साथ ही बर्तन की दुकानों पर करवा खरीदने के लिए लोग पहुंचे. चांदी का करवा 2000 से लेकर 11,000 तक बिका. डिजाइनर करवा की मांग सबसे ज्यादा हुई. काॅस्मेटिक की बिक्री भी हुई.

मिट्टी का करवा, चूड़ा, चावल व सींकों की बिक्री

उधर, छलनी की उपयोगिता के चलते मंगलवार को दुंदीबाग बाजार सहित अन्य स्थानों में खूब बिकी. ब्यूटीशियन एवं मेहंदी रचाने वालों के पास महिलाओं का तांता लगा रहा. वहीं, कॉस्मेटिक की दुकानों पर खासी भीड़ रही. पूजन के लिए करवा सबसे जरूरी है. करवा चौथ पर पूजन के लिए महिलाओं ने चूड़ा-चावल व सीकें खरीदी. करवा चौथ की कथा लिखे कैलेंडरों की बिक्री हुई. मिट्टी का करवा, चूड़ा, चावल व सींकों की बिक्री हर साल की तरह हुई.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें