1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jobs in jharkhand advertisement for technical graduate appointment examination released application will start for 594 posts from june 15 rgj

JSSC : टेक्निकल ग्रेजुएट नियुक्ति परीक्षा का विज्ञापन जारी, 15 जून से 594 पदों के लिए शुरू होगा आवेदन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा 2022 का विज्ञापन जारी किया है. इस विज्ञापन के जरिए रेगुलर और बैकलॉग पदों में नियुक्ति की जायेगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रेगुलर नियुक्ति के लिए 592 रिक्तियां हैं.

By Rahul Kumar Guru
Updated Date
जेएसएससी टेक्निकल ग्रेजुएट नियुक्ति परीक्षा-2022
जेएसएससी टेक्निकल ग्रेजुएट नियुक्ति परीक्षा-2022
फोटो : फाइल

Ranchi : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा 2022 का विज्ञापन जारी किया है. इस विज्ञापन के जरिए रेगुलर और बैकलॉग पदों में नियुक्ति की जायेगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रेगुलर नियुक्ति के लिए 592 रिक्तियां हैं, वहीं बैकलॉग के लिए महज दो रिक्त पद हैं. इस नियुक्ति विज्ञापन के लिए इच्छुक और योग्यताधारी उम्मीदवार झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट http://www.jssc.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. विज्ञापन संबंधी तमाम जानकारी ले सकते हैं.

इन पदों में होनी हैं नियुक्तियां

मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक : 59 पद

प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं समकक्ष : 305 पद

सहायक अनुसंधान पदाधिकारी एवं समकक्ष : 08 पद

पौधा संरक्षण निरीक्षक एवं समकक्ष : 26 पद

सांख्यिकी सहायक एवं समकक्ष : 26 पद

भूतात्विक विश्लेषक : 30 पद

वरीय अंकेक्षक : 138 पद

वहीं बैकलॉग के तहत केवल वरीय अंकेक्षक पद पर नियुक्ति होगी. इन दो पदों में अनुसूचित जनजाति के लिए एक और पिछड़ा वर्ग (II)के लिए एक पद निर्धारित है.

ऐसी है शैक्षणिक व अन्य योग्यता

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने उक्त पदों में नियुक्ति के लिए शैक्षणिक योग्यताएं सहित अन्य योग्यता निर्धारित की है. इस शैक्षणिक योग्यता के तहत मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक पद आवेदन करने के लिए आवेदक के पास फिशरी साइंस या जूलॉजी विषय में स्नातक होना जरूरी है. इसी तरह प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं समकक्ष, सहायक अनुसंधान पदाधिकारी एवं समकक्ष और पौधा संरक्षण निरीक्षक एवं समकक्ष पद में आवेदन के लिए एग्रीकल्चर ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा सांख्यिकी सहायक एवं समकक्ष पद के लिए सांख्यिकी, गणित या अर्थशास्त्र विषय में स्नातक होना चाहिए. भूतात्विक विश्लेषक के लिए केमिस्ट्री में ग्रेजुएट होना चाहिए. वरीय अंकेक्षक के लिए अर्थशास्त्र, गणित, कॉमर्स या सांख्यिकी में स्नातक होना चाहिए. इसके अतिरिक्त उम्मीदवार का झारखंड के मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक-इंटर किया होना चाहिए.

15 जून से 13 जुलाई तक चलेगा आवेदन

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो रही है जो 13 जुलाई तक चलेगा. वहीं 16 जुलाई तक एप्लीकेशन फीस दिया जा सकता है. एप्लीकेशन फीस देने के बाद 19 जुलाई तक फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड उम्मीदवार कर सकेंगे. आवेदन में किसी तरह की गलती होने पर 20 से 22 जुलाई तक उसमें सुधार कर सकेंगे, लेकिन अहम बात यह है कि उम्मीदवार नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर ओर इ-मेल को छोड़ कर ही अन्य में सुधार कर सकते हैं. उम्मीदवार को एप्लीकेशन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे. एससी-एसटी उम्मीदवार को 50 रुपये देने होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें