1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand weather forecast amidst scorching sun and heat chances of rain in jharkhand prt

Jharkhand Weather Forecast: चिलचिलाती धूप और लू के बीच बारिश के बन रहे आसार, जानिए कब से मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने कहा है कि आज और कल यानी 27 और 28 अप्रैल को रांची, बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, गढ़वा, पलामू, चतरा, कोडरमा व गिरिडीह में लू चलने की आशंका है. विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से दो मई 2022 के बीच मौसम में बदलाव की संभावना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast: बारिश के बन रहे आसार
Jharkhand Weather Forecast: बारिश के बन रहे आसार
Prabhat Khabar

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में लगातार बढ़ रही गर्मी व लू के थपेड़ों से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बढ़ रही गर्मी (Jharkhand Weather) को देखते हुए इससे बचने के लिए केंद्रीय आपदा विभाग ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, 29 अप्रैल से दो मई 2022 के बीच मौसम में बदलाव की संभावना व्यक्त की गयी है. इस समय आकाश में हल्के बादल छाये रहेंगे, जबकि उत्तर-पूर्वी भाग में हल्की बारिश (Rain in Jharkhand) हो सकती है.

इन जिलों में लू का खतरा बढ़ा

वहीं 27 व 28 अप्रैल को रांची, बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, गढ़वा, पलामू, चतरा, कोडरमा व गिरिडीह में लू चलने की आशंका है. झारखंड में मंगलवार को सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. रांची का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि गोड्डा का 44.4 डिग्री सेल्सियस.

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी ने जारी की एडवाइजरी

गर्मी को देखते हुए नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी (एनटीएमए) द्वारा जारी की गयी एडवाइजरी में कहा गया है कि लोगों का मास्क पहना, सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करायें. ओआरएस का पैकेट स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करायें.

गर्मी व लू की स्थिति को देखते हुए स्कूल, मीड डे मिल आदि के समय में परिवर्तन करें. स्कूल सुबह में जल्दी शुरू करायें व दोपहर से पहले बंद करायें. सार्वजनिक स्थलों पर पीने के पानी की अधिक मात्रा उपलब्ध करायें.

स्कूलों व कामकाज के समय में बदलाव लाने का निर्देश

  • स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी में अोआरएस के पैकेट उपलब्ध कराने को कहा गया है

  • अस्पताल व अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया गया है

  • लू से बचने के लिए इन जिलों के लोग बरतें सावधानी रांची, बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, गढ़वा, पलामू, चतरा, कोडरमा व गिरिडीह

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें