1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand six year old vivaan made 129 paintings entered india book of records rgj

Jharkhand: छह साल के विवान ने बनायी 129 पेंटिंग्स, इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में नाम दर्ज

होनहार बिरवान के होत चिकने पात मुहावरे को चरित्रार्थ कर रहे हैं रांची के 6 वर्षीय बहुमुखी प्रतिभा के धनी विवान शौर्या. इन्होंने सबसे कम उम्र में 129 पेंटिंग्स बना इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज कराया अपना नाम.

By Rahul Kumar Guru
Updated Date
Jharkhand News: पेंटिंग बनाता 6 वर्षीय विवान
Jharkhand News: पेंटिंग बनाता 6 वर्षीय विवान
फोटो. प्रभात खबर

Ranchi News: होनहार बिरवान के होत चिकने पात मुहावरे को चरित्रार्थ कर रहे हैं रांची के 6 वर्षीय बहुमुखी प्रतिभा के धनी विवान शौर्या. इन्होंने अपनी विलक्षण सृजनात्मक प्रतिभा के बल पर इतनी छोटी उम्र में अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स 2022 में दर्ज करा लिया है. उनके नाम यह रिकॉर्ड सबसे कम उम्र में 129 पेंटिंग्स बनाने के लिए दर्ज हुआ है.

आयल पेस्टल रंगों से बनायी 129 पेंटिंग्स

विवान ने बड़े अकार A3 या उससे बड़े आकार के पेपर पर 129 पेंटिंग्स आयल पेस्टल रंगों द्वारा बनाई है और साथ ही साथ पेंटिंग्स बनाते हुए सभी विडियो विडियो भी बनाया है. इसके लिए विवान को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से प्रमाणपत्र और मेडल प्रदान किया गया है. साथ ही साथ विवान के अचीवमेंट को राष्ट्रीय टीवी चैनल सुदर्शन टीवी में भी प्रसारित किया गया है. विवान ने विभिन्न विषयों पर पेंटिंग जिसमें गणेश भगवान, गौतम बुद्धा, श्री कृष्णा, समुद्री जीवन, पशु-पक्षी, जीव-जंतु, प्रकृति, अंतरिक्ष, वास्तु चित्रण आदि को कागज पर उकेरा है. इस अवसर पर विवान के विद्यालय के प्राचार्य समरजीत जाना एवं सभी शिक्षकों ने भी बधाई दी है.

विवान के नाम है 20 से अधिक नेशनल-इंटरनेशनल पुरस्कार

विवान जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली में पहली कक्षा का छात्र है. विवान के गुरु और पिता धनंजय कुमार खुद भी प्रख्यात चित्रकार हैं और कलाकृति स्कूल ऑफ आर्ट्स के संस्थापक है. उन्होंने बताया कि विवान ने 2 वर्ष की छोटी उम्र से ही पेंटिंग बनाना शुरू कर दिया था और छोटे से ही अपने पिता के मार्गदर्शन में चित्रकारी के गुर सीख रहा था. लॉक डाउन दौरान उसने पेंटिंग्स बनाना शुरू किया और लगभग 150 से अधिक पेंटिंग्स बनाई. इस दौरान विवान ने 20 से अधिक अन्तराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य और जिलास्तर के पुरस्कार भी प्राप्त किये. विवान की माता रजनी कुमारी ने बताया कि विवान पेंटिंग के अलावा एक्टिंग, रोल प्ले, कहानी वचन, भाषण, कविता वचन और पियानो में भी अपनी प्रतिभा से बड़े बड़े मंच पर प्रदर्शित कर पुरस्कार प्राप्त किये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें