1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat election 2022 candidates got election symbol campaign work started prt

Jharkhand Panchayat Election 2022: प्रत्याशियों को मिला चुनाव चिह्न, प्रचार कार्य शुरू

बुंडू, राहे, सोनाहातू व तमाड़ प्रखंड के कुल सात जिला परिषद सदस्य पद के लिए 44 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. एक उम्मीदवार की ओर से पिछले चुनाव में खर्च का ब्योरा नहीं देने के कारण उनका नामांकन रद्द किया गया. मैदान में बचे 43 उम्मीदवारों को चिह्न आवंटित किये गये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स.

Jharkhand Panchayat Election 2022: राज्य में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया गया है. पहले चरण के लिए 16,757 पदों के लिए कुल 39,513 उम्मीदवार चुनावी दंगल में उतरे हैं. जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया व वार्ड सदस्य के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी 24-24 चुनाव चिह्नों में से प्रत्याशियों को उनके नाम के वर्णानुक्रम में आवंटित किया गया. पहले चरण में 21 जिलों के 72 प्रखंडों व 1,127 पंचायत क्षेत्रों में 14 मई को वोट डाला जाना है. चुनाव चिह्न आवंटन के बाद अब प्रत्याशियों द्वारा प्रचार अभियान शुरू किया जायेगा.

रांची में जिप सदस्य के लिए 43 को मिला चुनाव चिह्न

रांची में पहले चरण के लिए चुनाव चिह्न आवंटित किया गया. बुंडू, राहे, सोनाहातू व तमाड़ प्रखंड के कुल सात जिला परिषद सदस्य पद के लिए 44 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. एक उम्मीदवार की ओर से पिछले चुनाव में खर्च का ब्योरा नहीं देने के कारण उनका नामांकन रद्द किया गया. मैदान में बचे 43 उम्मीदवारों को चिह्न आवंटित किये गये.

चुनाव चिह्न मिलने के साथ ही प्रत्याशियों ने प्रचार शुरू कर दिया है. बुंडू प्रखंड में जिला परिषद (जिप) के लिए पांच, राहे प्रखंड जिप सदस्य के लिए 12, सोनाहातू प्रखंड में जिप सदस्य के लिए एक सीट पर चार और दूसरे पर छह, जबकि तमाड़ प्रखंड में तीन जिप सदस्यों के लिए नाै, तीन व चार प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किया गया.

रांची में 750 वाहनों की जरूरत

रांची में पंचायत चुनाव के लिए 750 बसों व छोटे वाहनों की जरूरत होगी. जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण कुमार प्रकाश ने कहा कि सभी वाहन मोरहाबादी मैदान में रखे जायेंगे. जिस दिन चुनाव होगा, उसके तीन दिन पहले गाड़ियों को जमा लिया जायेगा. पहले चरण का चुनाव 14 मई को है. ऐसे में गाड़ियों को 11 मई को मोरहाबादी मैदान में जमा ले लिया जायेगा.

तीसरा चरण : 459 नामांकन पत्र हुए दाखिल

रांची. तीसरे चरण के लिए विभिन्न प्रखंडों में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है. रांची में तीसरे चरण के तहत तीसरे दिन 459 नामांकन पत्र दाखिल किया. ओरमांझी में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 69, मुखिया के लिए 30, पंचायत समिति सदस्य के लिए 11, अनगड़ा में मुखिया के लिए 29, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 59, पंचायत समिति सदस्य के लिए 14 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया.

वहीं नामकुम में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 80, जबकि मुखिया के लिए 30 व पंचायत समिति सदस्य के लिए 17, सिल्ली में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 60, मुखिया के लिए 29, पंचायत समिति सदस्य के लिए 14 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया. जिला परिषद सदस्य पद के लिए ओरमांझी में पांच, अनगड़ा में एक, नामकुम में चार व सिल्ली में सात उम्मीदवारों ने परचा दाखिल किया. दो मई तक नामांकन दाखिल होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें