1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. panchayat election 2022 notification issued candidates will be able to file nomination from tomorrow srn

झारखंड पंचायत चुनाव: अधिसूचना जारी, कल से प्रत्याशी कर सकेंगे नामांकन, जानें कब होगा चुनाव चिह्न का आवंटन

झारखंड में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो गयी है, कल दिन के 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन किया जा सकेगा. 23 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा. पहले चरण में 16,757 पदों चुनाव होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड पंचायत चुनाव 2022
झारखंड पंचायत चुनाव 2022
Prabhat Khabar

रांची : राज्य में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 21 जिलों में प्रपत्र-5 का प्रकाशन कर दिया गया है. 72 प्रखंडों के 1,127 पंचायत क्षेत्रों के जिला परिषद, पंचायत समिति व ग्राम पंचायत कार्यालय में भी अधिसूचना प्रकाशित कर दी गयी. अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय में भी इसे प्रकाशित किया गया है.

सोमवार को दिन के 11 से दोपहर तीन बजे तक संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में नामांकन किया जा सकेगा. निर्वाची पदाधिकारी या उसके द्वारा प्राधिकृत किये जाने पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी से नामांकन पत्र प्राप्त किया जा सकता है. 23 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा.

पहले चरण के 16,757 पदों के लिए नाम दाखिल किया जा सकेगा. जिन पदों के लिए नामांकन किया जायेगा, उनमें ग्राम पंचायत सदस्य के 14,079, मुखिया के 1,127, पंचायत समिति सदस्य के 1,405 व जिला परिषद सदस्य के 146 पद शामिल हैं. सार्वजनिक अवकाश के दिन नामांकन नहीं होगा.

25 और 26 अप्रैल को होगी स्क्रूटनी :

25 व 26 अप्रैल को स्क्रूटनी संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में होगी. स्क्रूटनी के बाद निर्वाची पदाधिकारी नामांकन पत्रों को स्वीकृत या अस्वीकृत करेंगे. 27 व 28 अप्रैल को प्रत्याशी के नाम वापसी की जायेगी.

नाम वापस लेने वाले अभ्यर्थी की सूचना अभ्यर्थी, उसका प्रस्तावक या उसका निर्वाचन अभिकर्ता दे सकता है. एक बार नाम वापसी का आवेदन देने के बाद उसे वापस नहीं लिया जा सकता है.

परीक्षा के लिए आयोग की अनुमति होगी आवश्यक

रांची. राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान परीक्षा को लेकर संबंधित एजेंसी को राज्य निर्वाचन आयोग से अनुमति लेनी होगी. इसकी जानकारी पहले आयोग को देने को कहा गया है. इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विश्वविद्यालय व झारखंड एकेडमिक काउंसिल को पत्र लिखा गया है.

आयोग द्वारा भेजे गये पत्र में कहा गया है कि राज्य में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दिया गया है. ऐसे में परीक्षा कोई परीक्षा आयोजन के पूर्व आयोग को इसकी जानकारी दी जाये. जिससे की चुनाव में परेशानी नहीं हो. 14 मई को प्रस्तावित मॉडल विद्यालय नामांकन प्रवेश परीक्षा, नेतरहाट आवासीय विद्यालय के तर्ज पर संचालित आवासीय विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 15 मई को होनी थी. अब इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जायेगा.

29 अप्रैल को होगा चुनाव चिह्न का आवंटन

29 अप्रैल को प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न का आवंटन किया जायेगा. प्रत्याशियों की सूची देवनागरी लिपि में वर्णानुक्रम में तैयार की जायेगी. सूची के अनुसार ही उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किया जायेगा. 14 मई को सुबह सात से दिन के तीन बजे तक मतदान किया जायेगा. पहले चरण की मतगणना 17 मई को की जायेगी. पंचायत चुनाव के लिए प्रखंडों को इकाई मानते हुए जिलों को चार चरणों में बांटा गया है. पहले व दूसरे चरण के मतदान की समाप्ति के बाद चरणवार मतगणना का कार्य संपन्न करा लिया जायेगा. तीसरे व चौथे चरण की मतगणना चुनाव संपन्न होने के बाद एक साथ करायी जायेगी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें