1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat elections 2022 on wednesday 67 candidates filled nomination for various posts in 3 blocks of gumla smj

झारखंड पंचायत चुनाव : गुमला के 3 प्रखंडों में बुधवार को विभिन्न पदों के लिए 67 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

गुमला के तीन प्रखंडों में पहले चरण के पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है. बुधवार को विभिन्न पदों के लिए 67 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. इस दौरान कई प्रत्याशी गाजे-बाजे के साथ नामांकन करने पहुंचे, वहीं कई प्रत्याशी सिर्फ अपने प्रस्तावक और समर्थक के साथ पहुंचे थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: गुमला के सिसई से जिला परिषद के उम्मीदवार नामांकन करने पहुंचे.
Jharkhand news: गुमला के सिसई से जिला परिषद के उम्मीदवार नामांकन करने पहुंचे.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav 2020: गुमला जिले के तीन प्रखंड भरनो, सिसई और रायडीह में पहले चरण में पंचायत चुनाव है. इसको लेकर विभिन्न पदों के लिए नामांकन करने की होड़ है. बुधवार को जिला परिषद के लिए पांच, पंचायत समिति सदस्य के लिए 20 और मुखिया पद के लिए 42 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. अधिकांश उम्मीदवार गाजे-बाजे और जुलूस के साथ नामांकन करने पहुंचे. जबकि कुछ उम्मीदवार समर्थकों के साथ पहुंचकर नामांकन किये.

नामांकन दाखिल करने पहुंचे प्रत्याशी

इस पंचायत चुनाव में जिले के सिसई एवं भरनो प्रखंड से जिला परिषद (जिप) सदस्य के पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. जिसमें भरनो दक्षिणी भाग के लिए किरण माला बाड़ा और ज्योति तिर्की, भरनो उत्तरी भाग के लिए जेंगा उरांव और आशीष नाथ सहदेव तथा सिसई उत्तरी भाग के लिए विजयालक्ष्मी कुमारी ने अपने-अपने प्रस्तावक एवं समर्थकों के साथ निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया. प्रत्याशी किरण माला बाड़ा एवं आशीष नाथ सहदेव अपने काफी समर्थकों के साथ ढोल-नगाड़ा के गूंज के बीच नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंचे थे, जबकि अन्य प्रत्याशी अपने कुछ समर्थकों के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंचे थे.

गुमला : पंसस के 20 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

प्रथम चरण में तीन प्रखंडों में होने वाले चुनाव के लिए पंचायत समिति सदस्य (पंसस) पद के लिए बुधवार को 20 प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया. रायडीह प्रखंड के सिलम से सरिता देवी, सलकाया जरजट्टा से चौठी देवी, नवागढ़ से अजय खलखो, भरनो अताकोरा से फुलकुमारी उरांइन, डुंबो से एथरेन मिंज, करौंदाजोर से बेरना कुमारी, दक्षिणी भरनो से संजय राम महली, डुंबो से एनामुल खान, डुंबो से एनायत अली, सिसई से क्युम अंसारी, पुसो से सुनीता देवी, ओलमुंडा से अनिल यादव, सिसई से खलील अंसारी, सिसई से जाकिर अली, बरगांव से मनी उरांव, बरगांव दक्षिणी भाग से शीला देवी, घाघरा से कमला कुमारी, बोंडो से निलेश उरांव, पुसो से श्यामपति देवी, पुसो से अनिता उरांइन ने नामांकन प्रपत्र दाखिल किया.

सिसई : 72 वर्षीय एथेश्वर उरांव ने मुखिया पद के लिए भरा नामांकन

सिसई प्रखंड स्थित घाघरा पंचायत के मुखिया पद के लिए कोचा गांव के 72 वर्षीय बुजुर्ग एथेश्वर उरांव ने बुधवार को नामांकन पत्र भरा. उन्होंने कहा कि हमारे समय के मुखिया गांव, ग्रामीण के विकास एवं गांव के छोटे मोटे झगड़ा झंझट को बिना भेदभाव से सुलझाते थे. संसाधनों और राशि की कमी थी, लेकिन विकास योजनाओं में भ्रष्टाचार नहीं था. वर्तमान में मुखिया को गांव के विकास के लिए अधिकार के साथ राशि भी उपलब्ध करायी गयी. लेकिन, गांव और ग्रामीणों की समस्या जस की तस बनी हुई है. विकास की सारी योजनाएं जनप्रतिनिधियों की लापरवाही के कारण भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गयी है. वर्तमान जनप्रतिनिधियों से आम जनता की उपेक्षा पूरी नहीं हो पायी है, इसी से नाराज होकर गांव एवं जनता का विकास तथा सरकारी योजनाओं को शत-प्रतिशत धरातल पर उतारने एवं क्षेत्र के गरीब, शोषित पीड़ित जनता के उत्थान के संकल्प के साथ मैं चुनाव मैदान में हूं.

भरनो : मुखिया के 20 प्रत्याशियों ने लिया नामांकन

भरनो प्रखंड में पंचायत चुनाव की लेकर माहौल तैयार हो गया है. बुधवार को मुखिया पद के लिए 20 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. जिसमें आमलिया पंचायत से पुष्पा खाखा, डोम्बा पंचायत से सरिता उरांव, करंज पंचायत से राम मुंडा, पुनीत भगत, दुम्बो पंचायत से कुशाल उरांव, जयराम उरांव, तुरिअम्बा पंचायत से विनीता एक्का, उत्तरी भरनो पंचायत से धनेश्वरी उरांव, दक्षिणी भरनो पंचायत से रामप्रसाद बड़ाइक, एवं सूपा पंचायत से तुरिया उरांव ने नामांकन किया. इसके अलावा विभिन्न पंचायतों से 20 वार्ड सदस्यों ने नामांकन कराया. पंचायत चुनाव में इसबार हर कोई अपनी किस्मत आजमाने में जुटे हैं. पंचायत चुनाव इसबार काफी रोचक होगा.

भरनो : प्रत्याशी आशीष नाथ ने किया नामांकन

भरनो के जिला परिषद उत्तरी भाग से बुधवार को भारी समर्थकों के साथ रोड शो करते हुए आशीषनाथ शाहदेव ने गुमला में नामांकन किया. जिला परिषद सदस्य के लिए उनके समर्थकों व लाव लश्कर देखकर टक्कर देने वाला उम्मीदवार माना जा रहा है. जिला परिषद के लिए यशवंत भगत ने भी नामांकन किया है.

सिसई : नौ महिला व दो पुरुष मुखिया प्रत्याशियों ने किया नामांकन

सिसई प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के मुखिया पद के लिए बुधवार को नौ महिला सहित 11 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया. जिसमें इंद्रपाल भगत, हावरू भगत, एथेश्वर उरांव व वीणा कुमारी घाघरा, सुगिया देवी लकया, शांति लकड़ा ओल्मोंडा, संगीता देवी व शांति किरण टोपनो बरगांव दक्षिणी, तारकेश्वर उरांव पंडरिया, शीला देवी बोंडो व फुलमनी देवी लरंगो पंचायत से हैं. बुधवार तक कुल 20 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं. वहीं बुधवार को 7 लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा. जिससे मिलाकर अब तक मुखिया के लिए 86 फॉर्म की बिक्री हो चुकी है. वहीं वार्ड सदस्य के लिए बुधवार को 29 लोगों ने नामांकन कराया. बुधवार तक 36 लोगों ने वार्ड सदस्य के लिये नामांकन दाखिल कर चुके हैं. जबकि अभी तक 142 फॉर्म की बिक्री हो चुकी है. एसपी डॉ एहतेशाम वकारीब ने बुधवार को सिसई थाना व चुनाव संबंधित कोषांग का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने इंस्पेक्टर एसएन मंडल, सिसई थानेदार अनिल लिंडा को अचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने व शांति व्यवस्था बनाये रखने सहित कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया. मौके पर भरनो थानेदार कृष्ण कुमार यादव सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

रायडीह : मुखिया के 11 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

रायडीह प्रखंड में बुधवार को मुखिया के 11 प्रत्याशी ने नामांकन पर्चा दाखिल किया. इसमें जरजट्टा पंचायत से मार्था एक्का, कांसीर पंचायत से सिलवंती देवी, रीना टोप्पो, कोब्जा पंचायत से चंदा रानी केरकेट्टा, तारामणी सोरेंग, फिलोमीना सोरेंग, सुमन सोरेंग, नवागढ़ पंचायत से शारदा कुमारी, शशि सरीता लकड़ा, सिलम पंचायत से श्वेता उरांव, सुरसांग पंचायत से राजमणी कुल्लू है. वहीं विभिन्न पंचायत के आठ वार्ड सदस्यों ने नामांकन किया. जबकि बुधवार को मुखिया पद के लिए 16 नामांकन पर्चा बिका है.

गुमला : जिप सदस्य के 6 और पंसस के 21 ने पर्चा खरीदा

प्रथम चरण में भरनो, सिसई एवं रायडीह प्रखंड में होने वाले चुनाव को लेकर बुधवार को जिप सदस्य के 06 एवं पंसस के 21 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा. जिप सदस्य पद के लिए सिसई दक्षिणी भाग से समीर उरांव, भैरव सिंह, सिसई उत्तरी भाग से मंजू उरांव, भरनो दक्षिणी भाग से ज्योति तिर्की, जेंगा उरांव तथा रायडीह से संगीता देवी ने नामांकन पत्र खरीदा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें