1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat election 2022 preparations complete for the first phase 433 candidates elected unopposed srn

झारखंड पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए तैयारियां पूरी, 433 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित, 888 मैदान में

झारखंड पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के लिए रांची जिले में सारी तैयारियां पूरी हो गयी हैं. जिसमें 433 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, जबकि 888 उम्मीदवार मैदान उतर गये हैं. इस दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था है. ये जानकारी डीसी छवि रंजन ने दी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची जिले में पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी
रांची जिले में पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी
Prabhat Khabar

रांची: त्रिस्तरीय पंचायत (आम) चुनाव-2022 के लिए रांची जिले में सारी जरूरी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं. शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव के लिए जिला प्रशासन तैयार है. उक्त बातें रांची के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी छवि रंजन ने सोमवार को कही. वे रांची समाहरणालय भवन स्थित सभाकक्ष में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

उपायुक्त ने बताया कि प्रथम चरण के चुनाव के तहत राहे, बुंडू, सोनाहातू व तमाड़ में 433 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है. वहीं, 54 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द किया गया है, जबकि 22 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस लिया है. अब प्रथम चरण के चुनाव में रांची जिले में 888 उम्मीदवार मैदान में रह गये हैं. इसमें जिला परिषद सदस्य पद के लिए 43, मुखिया पद के लिए 251, वार्ड सदस्य पद के लिए 423 व पंचायत समिति सदस्य के लिए 171 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव प्रचार-प्रसार मतदान के 48 घंटे पहले थम जायेगा. 13 मई को पोलिंग पार्टियों को डिस्पैच किया जायेगा.

सुरक्षा की रहेगी पुख्ता व्यवस्था : एसएसपी

प्रेस वार्ता के दौरान एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने शांतिपूर्ण चुनाव पर बल देते हुए कहा कि सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है. नक्सल प्रभावित पंचायतों में जिला पुलिस की कड़ी नजर है. जिले के बाहर से आनेवाले वाहनों की सघन जांच की जा रही है. 11 स्थानों पर विशेष चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन हर संभव कदम उठा रहा है. प्रथम चरण के चुनाव में 648 मतदान केंद्रों पर 2592 मतदानर्कमियों को प्रतिनियुक्त किया जायेगा. वहीं सुरक्षा के लिए 433 पदाधिकारी, 980 हवलदार व 3920 सिपाहियों को तैनात किया जायेगा. एसएसपी ने बताया कि विशेष बल की भी मांग की गयी है. उन्होंने यह भी बताया कि 175 लाइसेंसी हथियार जमा कराया गया है. विभिन्न मामलों को लेकर 1000 लोगों को नोटिस किया गया है. नक्सल प्रभावित इलाकों में क्यूआरटी व विशेष को भी तैनात किया जा रहा है.

पंडरा बाजार समिति स्थित स्ट्रांग रूम में रखे जायेंगे बैलेट बॉक्स

उपायुक्त ने कहा कि 14 मई को सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा, जबकि 17 मई को मतगणना होगी. मतदान के बाद बैलेट बॉक्स कृषि उत्पादन बाजार समिति पंडरा स्थित स्ट्रांग रूम में रखे जायेंगे. 57 पंचायतों के 432 भवनों में 648 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इन बूथों पर 2,43,235 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 1,21,817 पुरुष, 1,21,415 महिला व तृतीय लिंग के तीन मतदाता शामिल हैं. उपायुक्त ने बताया कि गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर पेयजल सहित अन्य बुनियादी जरूरतें उपलब्ध करायी जायेगी. मॉडल बूथों को चिह्नित किया गया है.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें