1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat election 2022 nomination for the second phase from today srn

झारखंड पंचायत चुनाव: दूसरे चरण के लिए नामांकन आज से, पहले में 6267 ने किया पर्चा दाखिल

झारखंड पंचायत चुनाव के लिए आज से दूसरा फेज का नामांकन शुरू हो गया है. वहीं प्रथम चरण में कल 3489 लोगों ने पर्चा दाखिल किया है. वहीं सबसे ज्यादा ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 2252 लोगों ने नामांकन किया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

रांची: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण के तहत 20 अप्रैल को 3489 सदस्यों ने नामांकन किया. ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 2252 (1279 महिला और 973 अन्य) ने नामांकन दाखिल किया है. मुखिया के पद के लिए 691 (384 महिला), पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए 417 और जिला परिषद सदस्य के लिए 129 (39 महिला) ने नामांकन भरा है. इस तरह अब तक सारे पदों के मिला कर 6267 लोग नामांकन कर चुके हैं.

रांची में 58 नामांकन दाखिल :

रांची के चार प्रखंडों में चुनाव को लेकर बुधवार को 58 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. तमाड़ प्रखंड से जिला परिषद सदस्य के लिए अपर समाहर्ता (नक्सल) रामवृक्ष महतो के यहां चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया. तमाड़ में मुखिया के लिए 12, सोनाहातू में पंचायत समिति सदस्य के लिए 17, राहे में मुखिया के लिए 05, बुंडू में पंचायत समिति सदस्य के लिए 11 और राहे प्रखंड में पंचायत समिति सदस्य के लिए 09 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. नामांकन 23 अप्रैल तक चलेगा.

दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी :

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. दूसरे चरण में 16 जिलों में चुनाव होना है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने इससे संबंधित सूचना जारी की है. इसमें कहा गया है कि दूसरे चरण में रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, पलामू, लातेहार, चतरा, कोडरमा, जामताड़ा, धनबाद, बोकारो, प सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, गोड्डा और पाकुड़ में वोट डाले जायेंगे. रांची के कांके, नगड़ी, इटकी, बेड़ो व लापुंग प्रखंड में चुनाव होगा. इन पांच प्रखंडों में नौ जिला परिषद, 102 पंचायत समिति सदस्य, 82 मुखिया व 1013 वार्ड मेंबर का चुनाव होगा.

आचार संहिता का हो रहा उल्लंघन : भाजपा

सरकार पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाते हुए प्रदेश भाजपा ने राज्य निर्वाचन आयुक्त से कार्रवाई की मांग की है. कहा है कि सरकार द्वारा पेसा एक्ट के तहत पंचायतों में उपसमिति गठित करने का आदेश देना आचार संहिता उल्लंघन है. यह चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाला है.

आयुक्त से मिलकर प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी है, इसलिए भाजपा दोषियों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज कराने की मांग करती है. प्रतिनिधिमंडल में आदित्य साहू, आरती कुजूर, शिवपूजन पाठक, सरोज सिंह, योगेंद्र प्रताप सिंह, सुधीर श्रीवास्तव शामिल थे.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें