1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav elections not be held in patratu panchayat at ramgarh state election commission canceled know the reason smj

गांव की सरकार : रामगढ़ की पतरातू पंचायत में नहीं होंगे चुनाव, राज्य निर्वाचन आयोग ने किया रद्द,जानें कारण

रामगढ़ जिले की पतरातू पंचायत में इस बार चुनाव नहीं हाेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस पंचायत में चुनाव की पूरी प्रक्रिया को रद्द कर दिया है. कारण इस पंचायत में डरा-धमका कर किसी को पर्चा नहीं भरने देने का मामला है. जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने आदेश जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhad news: राज्य निर्वाचन आयोग ने रामगढ़ की पतरातू पंचायत की चुनावी प्रक्रिया को किया रद्द.
Jharkhad news: राज्य निर्वाचन आयोग ने रामगढ़ की पतरातू पंचायत की चुनावी प्रक्रिया को किया रद्द.
सोशल मीडिया.

Jharkhand Panchayat Chuanv: झारखंड में पंचायत चुनाव अपने परवान पर है. इसी बीच राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ डीके तिवारी ने रामगढ़ जिले की पतरातू पंचायत में चुनाव की पूरी प्रक्रिया रद्द कर दी है. कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि पतरातू प्रखंड के इस पंचायत में लोगों के बीच डर का माहौल बनाकर प्रत्याशियों को नॉमिनेशन करने से रोका जा रहा था. जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने कार्रवाई करते हुए आदेश जारी किया है. वहीं, पाकुड़ में एक मुखिया के मौत हो जाने के बाद यहां भी मुखिया पद का चुनाव रद्द कर दिया गया है.

पतरातू पंचायत में डरा-धमका कर नॉमिनेशन नहीं करने देने का आरोप

पत्रकारों से बात करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ डीके तिवारी ने कहा कि रामगढ़ जिला के पतरातू प्रखंड अंतर्गत पतरातू पंचायत में लोगों को भय दिखा कर पर्चा नहीं भरने दिया जा रहा था. इस पंचायत में तीसरे चरण में मतदान होना था. इसके लिए 10 नामांकन पत्रों में से केवल एक ही व्यक्ति ने नामांकन दाखिल किया था. लेकिन उस प्रत्याशी को स्थानीय लोगों द्वारा डरा-धमका कर नाम वापस लेने को बाध्य किया. जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने पतरातू पंचायत में तत्काल चुनाव रद्द कर दिया. इस संबंध में आदेश जारी किया गया है.

अगली तारीख अभी निर्धारित नहीं

डॉ तिवारी ने कहा कि पतरातू पंचायत में चुनाव की अगली तारिख बाद भी निर्धारित की जाएगी. उन्होंने कह कि राज्य में इस तरह की यह पहली घटना है. आयोग पंचायत चुनाव को लेकर पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है. साथ ही कहा कि मामले में दोषी पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जायेगी, ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटना दोबारा ना हाे पाए.

पूरे राज्य में 1,04,740 लोगों ने किया नॉमिनेशन

डॉ तिवारी ने कहा कि चार चरणों में हो रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मी काफी तेज है. ग्राम पंचायत सदस्य से लेकर ग्राम पंचायत मुखिया, जिप सदस्य और वार्ड सदस्य के लिए काफी संख्या में लोग नॉमिनेशन कर रहे हैं. यह प्रजातांत्रिक व्यवस्था के अच्छे संकेत हैं. उन्होंने कहा कि पाकुड़ में एक मुखिया के मौत हो जाने के बाद वहां भी मुखिया पद का चुनाव रद्द किया गया है. मुखिया पद के लिए वहां बाद में चुनाव कराए जाएंगे.

चार फेज में प्रत्याशियों के नॉमिनेशन की स्थिति

फेज : वोटिंग : काउंटिंग : प्रत्याशियों की संख्या
पहला : 14 मई : 17 मई : 37,424
दूसरा : 19 मई : 22 मई : 29,346
तीसरा : 24 मई : 31 मई : 35,976
चौथा : 27 मई : 31 मई : 31,845

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें