1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav ballot heavy on bullet more than 63 percent voting in 3 blocks of latehar district smj

झारखंड पंचायत चुनाव : बुलेट पर बैलेट पड़ा भारी, लातेहार के तीन प्रखंड में 63 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग

लातेहार जिला के तीन प्रखंड में पहले चरण की वोटिंग संपन्न हुई. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में इस बार बुलेट पर बैलेट भारी पड़ा. तीनों प्रखंड में कुल 63.09 फीसदी वोटिंग हुई. इस वोटिंग को लेकर महिला मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: लातेहार के तीन प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर महिलाओं में दिखा खासा उत्साह.
Jharkhand news: लातेहार के तीन प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर महिलाओं में दिखा खासा उत्साह.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav: लातेहार जिले में पंचायत चुनाव का पहले चरण की वोटिंग शांतिपूर्ण संपन्न हुई. जिले के तीन प्रखंड में 63.09 फीसदी वोटिंग हुई. इन तीनों मतदान केंद्रों पर CRPF जवान की तैनाती थी. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में इस बार बुलेट पर बैलेट भारी पड़ा. सुबह से ही बूथों पर पुरुषों के साथ महिला और युवतियों की भीड़ देखी गयी. वहीं, कई महिलाएं बच्चों को पीठ पर बांध कर कतार में लगी दिखी.

पहले चरण में प्रखंडवार वोटिंग की स्थिति

प्रखंड : वोटिंग (प्रतिशत में)
सरयू : 64.43
चंदवा : 60.14
लातेहार : 65.54

महिलाओं की लंबी-लंबी कतार

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं का उत्साह सबसे अधिक देखा गया. सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी-लंबी कतार लगी थी. गर्मी की परवाह किये बगैर महिलाओं ने अपनी कतार नहीं छोड़ी और वोट देने के बाद अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई. लातेहार प्रखंड के बचरा मतदान केंद्र पर मतदान शुरू होने से पहले ही महिलाएं मतदान केंद्र पहुंच गयी थी. वहां पहुंचने पर पीठासीन पदाधिकारी और सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने सभी महिलाओं को बैठाया.

महिला वोटर्स की संख्या रही अधिक

सरयू प्रखंड के चोरहा पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 22, 23 एवं 24 पर महिलाओं की लंबी-लंबी देखी गयी. कई मतदान केंद्र में पुरुषों से महिलाओं की संख्या अधिक थी. मतदान केंद्र संख्या 22 में कुल मतदाता 429 है जिसमें पुरुष 200 तथा महिला मतदाता 229 है. वहीं, मतदान केंद्र संख्या 24 में कुल मतदाता 341 है जिसमें पुरुष 167 तथा महिला मतदाता 174 है. मतदान करने के लिए लाइन में लगी कई महिलाओं ने अपने दुधमुहें बच्चों को अपनी पीठ पर बांधे हुई थी.

वोटर्स की राय

सात किलोमीटर दूर से पहुंची मतदान केंद्र संख्या 24 पइलापत्थर वोट देने आयी सुकनी देवी, प्रमीला देवी, सुगिया देवी, संदीप उरांव एवं बालेश्वर उरांव ने कहा कि सुबह पैदल ही अपने गांव से वोट देने के लिए निकले थे. यहां पहुंचते-पहुंचते देर हो गयी. धूप भी काफी तेज थी, लेकिन वोट देने का उत्साह अलग ही था.

रिपोर्ट : चंद्रप्रकाश सिंह, लातेहार.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें