1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 2022 election stirring in tundi panchayat of dhanbad women mukhiya responsible for 5 more years smj

पंचायत चुनाव 2022 : धनबाद के टुंडी पंचायत में चुनावी सरगर्मी तेज, महिला मुखिया के जिम्मे होगा फिर 5 साल

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के पहले फेज की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है. धनबाद के टुंडी समेत पूर्वी टुंडी और तोपचांची प्रखंड में चुनाव होगा. इसको लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है. टुंडी पंचायत में इस बार भी महिला ही मुखिया बनेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: धनबाद के टुंडी पंचायत का कमान एक बार फिर महिला मुखिया के हाथ में होगा.
Jharkhand news: धनबाद के टुंडी पंचायत का कमान एक बार फिर महिला मुखिया के हाथ में होगा.
प्रभात खबर ग्राफिक्स.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: धनबाद जिला अंतर्गत टुंडी प्रखंड के 17 पंचायतों में से टुंडी पंचायत का अपना अलग ही महत्व है. कारण है कि टुंडी मुख्यालय है, जहां सभी की नजर होती है. आनेवाले सभी अधिकारी का अक्सर यही पहला निरीक्षण कार्यक्रम भी होता है. उस पर बीडीओ और सीओ से लेकर जनप्रतिनिधि की भी टेढ़ी नजर होती है. चाहे मनरेगा योजना हो या प्रधानमंत्री आवास समेत कोई भी कार्यक्रम. अधिकारियों को मुख्यालय के पंचायत की योजनाओं को दिखाकर अपनी पीठ थपथपा लेते हैं. यहां भी पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढ़ने लगी है. गली- चौराहे पर संभावित प्रत्याशियों की चर्चा जोरों पर है.

कई विकास योजनाएं आज भी अधूरी

इस पंचायत को तत्कालीन राज्यसभा के झामुमो सांसद संजीव कुमार ने गोद लिया था. कुछ योजनाए भी बनी और चली, पर उसके बाद कुछ विशेष योजनाएं नहीं ली गई. यहां की सबसे बड़ी समस्या पेयजल की समस्या है. मेगा जलापूर्ति योजना का इंतजार करते-करते वर्षों बीत गये, लेकिन इसकी रफ्तार के सवाल खड़े करते हैं. दलित टोला का ग्रामीण जलापूर्ति योजना पिछले चार महीनों से बंद है. मशीन जल गया है. ग्रामीणों ने कई बार बीडीओ से ठीक करने की मांग करते हुए आवेदन सौंपा, लेकिन अब तक नहीं बना है. अब तो आचार संहिता का चाबुक भी चल पड़ा है.

हैट्रिक लगाने उतरेगी निवर्तमान प्रधान नेमिया देवी

टुंडी पंचायत में कुल मतदाताओं की संख्या 4412 है. इसमें पुरुष मतदाता 2252 और महिला मतदाताओं की संख्या 2160 है. इस पंचायत में एक भी थर्ड जेंडर मतदाता नहीं है. पंचायत चुनाव को देखते हुए इस पंचायत में मतदान केंद्रों की संख्या 14 है. इस पंचायत में वर्ष 2010 के पंचायत चुनाव में नेमिया देवी 1023 मत लाकर अपने निकटतम प्रत्याशी पुनकी देवी को 628 मतों के बड़े अंतर से पराजित किया था. वहीं, 2015 के चुनाव में नेमिया देवी ने लगातार दूसरी बार विजय हासिल की. उन्होंने नंदकिशोर रविदास को काफी कम मतों से परिजित किया था. इस बार भी नेमिया देवी चुनावी मैदान में उतरकर हैट्रिक लगाने की फिराक में है.

अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित हुई सीट

इस पंचायत को अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित किया गया है. वर्ष 2015 में टुंडी अनुसूचित जाति (अन्य) के लिए आरक्षित था, जबकि वर्ष 2010 में अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित था. उस वक्त आदरी देवी, निर्मला देवी, नेमिया देवी, पुनकी देवी, भानु देवी, मानती देवी, मुनिया देवी, लीलावती देवी और संजू देवी समेत कुल नौ प्रत्याशी खड़े थे.

रिपोर्ट : चंद्रशेखर सिंह, धनबाद.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें