1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 2022 a ward of jharkhand where voters not be able to vote know what is the reason smj

गांव की सरकार : झारखंड का एक ऐसा वार्ड जहां वोटर्स होते हुए भी नहीं कर पाएंगे वोट, जानें क्या है कारण

साहिबगंज जिला में एक ऐसा बूथ है, जहां पंचायत चुनाव में वोटर्स वोट नहीं डाल पाएंगे. बरहरवा प्रखंड की दरियापुर पंचायत के वार्ड-12 में ना तो बैलेट पेपर पहुंचेगा और ना ही मतदान कर्मी और सुरक्षा कर्मी. कारण है इस वार्ड में एक भी ST वोटर नहीं है, लेकिन इस सीट को ST के लिए आरक्षित किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: साहिबगंज का दरियापुर बूथ, जहां पंचायत चुनाव में नहीं डाले पड़ेंगे एक भी वोट.
Jharkhand news: साहिबगंज का दरियापुर बूथ, जहां पंचायत चुनाव में नहीं डाले पड़ेंगे एक भी वोट.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया है. पंचायतों में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी जनसंपर्क में मशगूल कर रहे हैं. इस बार गांव की सरकार बनाने को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह है. पहली बार मतदान करने वाले मतदाता अपना पसंदीदा जनप्रतिनिधि भी चुनेंगे लेकिन, साहिबगंज जिले के बरहरवा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दरियापुर पंचायत के वार्ड 12 के 314 मतदाता इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पायेंगे. यहां के मतदाता मतदान तो करना चाहते हैं, लेकिन वर्ष 2011 की जनगणना में भूल के कारण मतदाता मतदान नहीं कर पायेंगे.

ST वोटर नहीं, लेकिन सीट ST के लिए आरक्षित

जानकारी के अनुसार, पंचायत चुनाव के तहत दरियापुर पंचायत में एक मुखिया और दो पंचायत समिति सदस्य का पद अनुसूचित जनजाति (ST) आरक्षित है, लेकिन इस पंचायत में एक भी ST वोटर नहीं है. इसी प्रकार दरियापुर पंचायत के वार्ड 12 में एक भी ST वोटर नहीं है और यह सीट ST के लिए आरक्षित है. इस कारण वार्ड 12 के मतदाता मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य तीनों के लिए मतदान नहीं कर पायेंगे. यहां के मतदाताओं के पास शेष विकल्प जिला परिषद पद के लिए मतदान करने का था, लेकिन जिला परिषद सदस्य के निर्विरोध निर्वाचित होने के कारण जिला परिषद सदस्य पद के लिए भी मतदान नहीं होगा.

पंचायत चुनाव में 314 वोटर्स नहीं कर पाएंगे वोट

इस प्रकार वार्ड 12 के 314 मतदाता (151 पुरुष व 163 महिला मतदाता) पंचायत चुनाव में हिस्सा नहीं ले पायेंगे. आस-पास के बूथों पर मतदान होगा, लेकिन वार्ड 12 के बुनकर भवन दरियापुर स्थित बूथ 109 अंश में मतदान नहीं होगा. गांव के आस-पास के सभी बूथों पर सिर्फ वार्ड सदस्य के लिए ही मतदाता मतदान करेंगे, लेकिन उक्त बूथ के मतदाता के पास न तो प्रत्याशी पहुंचेंगे और ना ही प्रचार गाड़ी क्योंकि यहां के मतदाता मतदान ही नहीं कर पायेंगे.

क्या कहते हैं वार्ड 12 के वोटर्स

वोटर हसन अली उर्फ बिहारी बाबू ने कहा कि वार्ड में एक भी ST वोटर नहीं होने के कारण हमलोग मतदान नहीं कर पायेंगे. कोई भी प्रत्याशी हमलोगों के यहां मतदान का प्रचार-प्रसार करने भी नहीं आयेगा. वहीं, सुमरोतन बीबी ने कहा कि मतदान को लेकर हम सभी काफी उत्सुक थे, लेकिन इस बार जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य किसी के लिए भी मतदान नहीं कर पायेंगे.

वार्ड-12 के बूथ पर नहीं होगा मतदान : बीडीओ

इस संबंध में निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ समीर अल्फ्रेड मुर्मू ने कहा कि दरियापुर पंचायत में दो पंचायत समिति और एक मुखिया ST के लिए आरक्षित है. वार्ड भी ST के लिए आरक्षित है. यहां पर तीनों के लिए मतदान नहीं होगा. एक बचा था, जिला परिषद सदस्य, वह भी निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं. इस कारण वार्ड 12 के बूथ पर बैलेट पेपर और मतदान कर्मी नहीं पहुंचेंगे क्योंकि यहां मतदान नहीं होगा.

रिपोर्ट : अभिजीत कुमार, बरहरवा, साहिबगंज.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें