1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand new exam format for classes one to seven six examinations in government schools rgj

Jharkhand: क्लास एक से सात का नया परीक्षा प्रारूप तैयार, सरकारी स्कूलों में अब छह परीक्षाएं

राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात तक के बच्चों की अब वर्ष भर में छह परीक्षाएं होंगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस संबंध में दिशा-निर्देश दिया है. हर तीन माह पर एक परीक्षा होगी. तीन माह पर ली जानेवाली कुल चार परीक्षाएं होंगी. इसके अलावा छह माह पर दो परीक्षा एसए वन व एसए टू होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand: सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात तक के बच्चों की अब वर्ष भर में छह परीक्षाएं होंगी
Jharkhand: सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात तक के बच्चों की अब वर्ष भर में छह परीक्षाएं होंगी
Prabhat Khabar

Jharkhand News : राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात तक के बच्चों की अब वर्ष भर में छह परीक्षाएं होंगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस संबंध में दिशा-निर्देश दिया है. हर तीन माह पर एक परीक्षा होगी. तीन माह पर ली जानेवाली कुल चार परीक्षाएं होंगी. इसके अलावा छह माह पर दो परीक्षा एसए वन व एसए टू होगी. एसए वन परीक्षा इस वर्ष नवंबर में और एसए टू मई 2023 में ली जायेगी. तीन माह पर होनेवाली परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र संबंधित जिला के डायट द्वारा तैयार की जायेगी, जबकि छह माह पर होनेवाली परीक्षा का प्रश्न पत्र जेसीइआरटी द्वारा तैयार किया जायेगा. राज्य में अब तक सरकारी स्कूलों में वर्ष भर में दो परीक्षा ली जाती थी. स्कूलों में फिलहाल हर छह माह पर परीक्षा लेने का प्रावधान था.

शत-प्रतिशत नामांकन वाले स्कूल पुरस्कृत होंगे

राज्य के वैसे विद्यालयों को पुरस्कृत किया जायेगा, जिनके पोषक क्षेत्र के शत-प्रतिशत बच्चे नामांकित होंगे. इसके लिए विद्यालयों को चिह्नित करने के लिए कहा गया है. राज्य में नया शैक्षणिक सत्र एक जुलाई से शुरू होगा. कक्षा आठवीं, नौवीं व 11वीं की बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद रिजल्ट के पूर्व ही कक्षा शुरू कर दी जायेगी. इस संबंध में भी जिलों को जल्द दिशा-निर्देश भेजने को कहा गया है. राज्य में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए वर्ष भर का कैलेंडर तैयार किया जायेगा. जेसीइआरटी द्वारा प्रशिक्षण के लिए कैलेंडर तैयार किया जायेगा. राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे की तर्ज पर शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों के शैक्षणिक स्तर की जांच के लिए परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा अगले वर्ष दिसंबर में होगी. परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जायेगी.

एसए वन की परीक्षा नवंबर व टू की परीक्षा मई में होगी

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. विभाग की ओर से दिये गये निर्देश के अनुसार एसए वन की परीक्षा नवंबर महीने में और एसए टू की परीक्षा मई में ली जायेगी. इसके साथ ही सरकारी स्कूलों के कक्षा आठवीं से 11वीं तक के बच्चों के अगली कक्षा में नामांकन की ट्रैकिंग करने का निर्णय लिया गया है. यह देखा जायेगा कि इन कक्षाओं के कितने बच्चों ने अगली कक्षा में नामांकन लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें