1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand latest hindi news 27 may 2020

Jharkhand News : राज्य में फिर से बढ़ेंगे डीजल-पेट्रोल के दाम,पढ़ें झारखंड की टॉप 5 खबरें

By Shaurya Punj
Updated Date

राज्य सरकार ने डीजल-पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया है. कैबिनेट की सहमति के बाद इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी जायेगी. वाणिज्य कर विभाग ने पेट्रोल पर दो रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर की दर से वैट बढ़ाने का फैसला किया है. पेट्रोल पर फिलहाल 22 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर में से जो अधिक हो, उस दर पर वैट की वसूली की जाती है. दूसरी बड़ी खबर ये है कि झारखंड में मंगलवार को 30 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने की है. इनमें गुमला के छह, पश्चिमी सिंहभूम के चार, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद,गढ़वा व हजारीबाग के तीन-तीन, कोडरमा,खूंटी के दो-दो, लोहरदगा व पलामू के एक-एक शामिल हैं. इसके अलावा राज्य में स्थानीय लोगों को रोजगार देने की दिशा में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार द्वारा निकाली जानेवाली 25 करोड़ रुपये तक की विकास योजनाओं का काम अब स्थानीय ठेकेदार (संवेदक) ही कर सकेंगे. आइए झारखंड राज्य से जुड़ी प्रमुख खबरों पर एक नजर डालते हैं

राज्य सरकार ने डीजल-पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया है. कैबिनेट की सहमति के बाद इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी जायेगी. वाणिज्य कर विभाग ने पेट्रोल पर दो रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर की दर से वैट बढ़ाने का फैसला किया है. पेट्रोल पर फिलहाल 22 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर में से जो अधिक हो, उस दर पर वैट की वसूली की जाती है.

झारखंड में मंगलवार को 30 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने की है. इनमें गुमला के छह, पश्चिमी सिंहभूम के चार, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद,गढ़वा व हजारीबाग के तीन-तीन, कोडरमा,खूंटी के दो-दो, लोहरदगा व पलामू के एक-एक शामिल हैं.

राज्य में स्थानीय लोगों को रोजगार देने की दिशा में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार द्वारा निकाली जानेवाली 25 करोड़ रुपये तक की विकास योजनाओं का काम अब स्थानीय ठेकेदार (संवेदक) ही कर सकेंगे.

झारखंड हाइकोर्ट में मंगलवार को राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते संक्रमण को रोकने काे लेकर स्वत: संज्ञान से दर्ज जनहित याचिका पर सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस डॉ रविरंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की खंडपीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुए माैखिक रूप से राज्य सरकार को जवाब दायर करने का निर्देश दिया.

मनरेगा में जालसाजी करनेवाले गिरोह ने वेटनरी प्रैक्टिशनर दीपू कुमार वर्णवाल के पूरे परिवार को मनरेगा मजदूर बता कर पैसों की निकासी कर ली है. जालसाजों ने पहले वेटनरी प्रैक्टिशनर व उनकी पत्नी,मां और भाई के नाम पर मनरेगा का जॉब कार्ड बनाया. इसके बाद कई योजनाओं में उन्हें मजदूरी करते हुए दिखा पैसों की निकासी कर ली.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें