1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand jobs application for technical graduates appointment started for 594 posts rgj

Jharkhand Jobs : टेक्निकल ग्रेजुएट्स नियुक्ति परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 594 पदों पर होगी नियुक्ति

झारखंड तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा होना शुरू हो गया. इच्छुक और योगयता रखने वाले उम्मीदवार 13 जुलाई की मध्य रात्रि तक आवेदन जमा कर सकेंगे. 16 जुलाई की मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तकनीकी/विशिष्ट स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
तकनीकी/विशिष्ट स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
फोटो. सांकेतिक

Jharkhand Government Job : झारखंड तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा होना शुरू हो गया. इच्छुक और योगयता रखने वाले उम्मीदवार 13 जुलाई की मध्य रात्रि तक आवेदन जमा कर सकेंगे. 16 जुलाई की मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा. वहीं, फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेने के लिए 19 जुलाई की मध्य रात्रि तक वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध रहेगा.

बैकलॉग व नियमित नियुक्ति के लिए करें सिंगल आवेदन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि वैसे उम्मीदवार जो बैकलॉग व नियमित इसके अतिरिक्त दोनों विज्ञापनों के लिए एक ही परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा 594 पदों के लिए ली जा रही है.अभ्यर्थियों के न्यूनतम उम्र सीमा के लिए एक अगस्त 2022 तथा अधिकतम उम्र सीमा की गणना के लिए संदर्भ तिथि एक अगस्त 2010 निर्धारित की गयी है.

झारखंड से मैट्रिक व इंटर पास करना अनिवार्य

निर्धारित योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को झारखंड के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा तथा अभ्यर्थी को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा व परिवेश की जानकारी होना अनिवार्य होगा, लेकिन झारखंड राज्य की आरक्षण नीति से अच्छादित अभ्यर्थियों के मामले में झारखंड के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण होने संबंधी प्रावधान शिथिल रहेगा.

इन पदों पर होगी बहाली

मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक : 59 पद

प्रखंड कृषि पदाधिकारी व समकक्ष : 305 पद

सहायक अनुसंधान पदाधिकारी व समकक्ष : आठ पद

पौधा संरक्षण निरीक्षक व समकक्ष : 26 पद

सांख्यिकी सहायक व समकक्ष : 26 पद

भूतात्विक विश्लेषक : 30 पद

वरीय अंकेक्षक : 140 पद

चयन परीक्षा

उक्त पदों में नियुक्ति के लिए एक चरण (मुख्य परीक्षा) में होगी. परीक्षा ओएमआर सीट पर ली जायेगी. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय उत्तर आधारित होंगे. एक प्रश्न का पूर्ण अंक तीन होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिये जायेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जायेगी. लिखित परीक्षा में तीन पत्र होंगे.

साल 2015 में शामिल उम्मीदवारों को नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने परीक्षा के लिए शुल्क 100 रुपये तय किया है. वहीं झारखंड राज्य के एसटी, एससी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये होगा. 40 प्रतिशत या उससे अधिक निशक्ततावाले झारखंड के दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है. संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा-2015 के तहत विज्ञापन संख्या-14/2015 व 15/2015 शामिल हो चुके अभ्यर्थियों को पुन: आवेदन देना होगा. वैसे अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा, परंतु उन्हें नये आवेदन पत्र में पूर्व में समर्पित आवेदन का निबंधन संख्या व जन्मतिथि दर्ज नहीं करने पर परीक्षा शुल्क में छूट नहीं मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें