1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand enrollment in ug program in bbkmu will start from august under nep rgj

Jharkhand: BBKMU धनबाद में अगस्त से यूजी प्रोग्राम में नयी शिक्षा नीति के तहत शुरू होगा नामांकन

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि धनबाद में स्नातक स्तर के कोर्सेस में अगस्त से एडमिशन शुरू हो जाएगा. अब यहां नई शिक्षा नीति के तहत कोर्स संचालित किए जायेंगे. इसे लेकर निर्णय लिए गए हैं. राज्य के सभी विश्वविद्यालय सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के रिजल्ट निकलने का इंतजार कर रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि में नई शिक्षा नीति के तहत होगी पढ़ाई
Jharkhand news: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि में नई शिक्षा नीति के तहत होगी पढ़ाई
सोशल मीडिया.

Dhanbad News: कॉलेजों के डिग्री प्रोग्राम में 2022 से शुरू हो रहे सत्र से नयी शिक्षा नीति के तहत एडमिशन होगा. इसको लेकर राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के एनइपी को-ऑर्डिनेटर की बैठक चल रही है. बैठक में यूजी प्रोग्राम में इसे लागू करने के लिए मंथन चल रहा है. इसमें बीबीएमकेयू के एनइपी को-ऑर्डिनेटर डॉ. धनंजय कुमार सिंह भी शामिल हुए हैं. सभी विश्वविद्यालय अपने-अपने स्तर पर दाखिले की तैयारी शुरू कर देंगे. सभी विवि सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट आने के बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है. नामांकन प्रक्रिया अगस्त में शुरू होने की संभावना है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय विवि अपने स्तर पर लेंगे.

चांसलर पोर्टल के माध्यम से एडमिशन

इस बार भी कॉलेजों में एडमिशन चांसलर पोर्टल के माध्यम से ही होगा. नामांकन शुरू होने से पहले विवि अपने स्तर से एनइपी के अनुसार सिलेबस तैयार करेगा. सिलेबस को तैयार करने के लिए विवि में अलग से कमेटी का गठन किया जायेगा. कमेटी द्वारा तैयार सिलेबस को एकेडमिक काउंसिल से पारित किया जाएगा. बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में इसको लेकर सभी कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक आठ जुलाई को होगी. बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो सुखदेव भोइ करेंगे.

22 जुलाई से यूजी सेम तीन की परीक्षा, सेंटर लिस्ट जारी

बीबीएमकेयू के परीक्षा विभाग ने यूजी सेमेस्टर-तीन ओल्ड और न्यू कोर्स की परीक्षा तिथि जारी कर दी है. परीक्षा 22 जुलाई से शुरू होगी जो छह अगस्त तक चलेगी. पांच अगस्त तक की परीक्षा दोनों पालियों में होगी. छह अगस्त की परीक्षा सिर्फ एक पाली में होगी. पहली पाली दिन में 10 से दोपहर एक बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी. विवि ने धनबाद और बोकारो के कालेजों के लिए सेंटर लिस्ट भी जारी कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें