1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand education news there will be a shortage of teachers in two university polytechnic institutes rgj

Jharkhand : दो विवि-पॉलिटेक्निक संस्थान में शिक्षकों की कमी होगी दूर, साक्षात्कार का शेड्यूल जारी

शिक्षकों की कमी से जूझ रहे राज्य के तीन बड़े शैक्षणिक संस्थानों को जल्द टीचर मिलने जा रहे हैं. शिक्षकों के रिक्त 50 से अधिक पदों पर नियुक्ति होगी. झारखंड लोकसेवा आयोग की ओर से शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड लोक सेवा आयोग
झारखंड लोक सेवा आयोग
फोटो : इंटरनेट

Education News : शिक्षकों की कमी से जूझ रहे राज्य के तीन बड़े शैक्षणिक संस्थानों को जल्द टीचर मिलने जा रहे हैं. शिक्षकों के रिक्त 50 से अधिक पदों पर नियुक्ति होगी. झारखंड लोकसेवा आयोग की ओर से शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जिन शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है, उसमें दो विश्विवद्यालय और पॉलिटेक्निक संस्थान हैं. दो विश्वविद्यालयों में रांची विश्वविद्यालय और बिरसा कृषि विश्वविद्यालय हैं. वहीं पॉलिटेक्निक में महिला और राजकीय पॉलिटेक्निक शामिल हैं.

रांची विवि में मुंडारी विषय के 25 असिस्टेंट प्रोफेसर की होगी नियुक्ति

जेपीएससी ने रांची विवि में मुंडारी विषय के 25 रिक्त पद पर असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है. आयोग ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन दिये 89 अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया है. प्राप्तांक भी जारी कर दिये हैं. 85 अंकों के विरुद्ध कोटिवार रिक्ति के चार गुणा अभ्यर्थियों के प्राप्तांक जारी किये गये हैं. जिन अभ्यर्थियों का अंक जारी किया गया है, वे अपना जन्म तिथि व निबंधन संख्या दर्ज कर अपना प्राप्तांक देख सकते हैं. यदि किसी अभ्यर्थी को एेसा लगे कि उसे जारी किये गये अंक से अधिक अंक प्राप्त होना चाहिए तो वह अपना दावा साक्ष्य के साथ 12 जून तक ई-मेल (ap42018@jpsc.gov.in)के माध्यम से भेज सकते हैं. इसके अलावा वैसे अभ्यर्थी, जो कट अॉफ मार्क्स से अधिक या बराबर अंक का दावा करते हैं, लेकिन अंक जारी नहीं किया है, तो वे भी अपनी आपत्ति 12 जून 2022 तक ई-मेल से भेज सकते हैं. इसके बाद ही आयोग कागजात सत्यापन और इंटरव्यू की तिथि का निर्धारण करेगा.

पॉलिटेक्निक संस्थानों में व्याख्याता के लिए 15 और 16 जून को साक्षात्कार

साथ ही जेपीएससी द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक व राजकीय महिला पॉलिटेक्निक में अंग्रेजी, मेटालॉर्जिकल इंजीनियरिंग और माइनिंग इंजीनियरिंग विषय में 10 व्याख्याता की नियुक्ति के लिए 15 और 16 जून को इंटरव्यू का आयोजन होगा. इससे पूर्व 14 व 15 जून को कागजात की जांच होगी. अंग्रेजी में चार पदों के लिए 12 अभ्यर्थी, मेटालॉर्जिकल इंजीनियरिंग के चार पद के लिए आठ अौर माइनिंग इंजीनियरिंग के दो पद के लिए 12 अभ्यर्थी को कागजात सत्यापन व इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. इंटरव्यू के लिए तीनों संकायों का कट अॉफ मार्क्स भी जारी हो गया है. तहत अंग्रेजी का कट अॉफ अनारक्षित के लिए 44.18, बीसी वन के लिए 39.07 अौर एसटी के लिए 9.7 निर्धारित किया गया. इसी प्रकार मेटालॉर्जिकल इंजीनियरिंग में अनारक्षित के लिए 64.67, एसटी के लिए 56.37 निर्धारित है. माइनिंग इंजीनियरिंग में अनारक्षित के लिए 62.32, एससी के लिए 46.55 अौर एसटी के लिए 49.90 निर्धारित किया गया है.

बीएयू में 18 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 को इंटरव्यू

बिरसा कृषि विवि अंतर्गत एग्रीकल्चर व वेटनरी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के 18 पदों पर नियुक्ति के लिए 14 जून को इंटरव्यू होगा. इसका विज्ञापन 2017 में निकाला गया था. एग्रीकल्चर कॉलेज में बैकलॉग के तीन विषय में कुल छह पद हैं. इनमें एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के तीन, एंटोमोलॉजी के दो और एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स के एक पद शामिल हैं. कागजात का वेरिफिकेशन हो चुका है. इसके बाद कुल छह पद के लिए सिर्फ दो ही अभ्यर्थी तुलिका कुमारी व केरोनिम लकड़ा को योग्य पाते हुए इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है.वहीं वेटनरी कॉलेज के रेगुलर के सात विषयों में 13 पद के लिए 31 अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. एग्रीकल्चर एक्सटेंशन के एक पद के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण इसे इंटरव्यू में शामिल नहीं किया गया है. बचे हुए छह विषय एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स के दो पद के लिए तीन, एग्रोनॉमी के तीन पद के लिए पांच, वेटनरी के दो पद के लिए छह, स्टेटिस्टिक्स के एक पद के लिए चार, एनिमल हस्बेंडरी के दो पद के लिए 10, अंग्रेजी के एक पद के लिए तीन और गणित के एक पद के लिए पांच अभ्यर्थी को इंटरव्यू में बुलाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें