1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand education minister wrote a letter to union minister steel and energy said change name of bsl btps rgj

Jharkhand:शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय इस्पात व ऊर्जा मंत्री को लिखा पत्र, कहा बीएसएल-बीटीपीएस का नाम बदलें

शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो ने केंद्रीय इस्पात मंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को अलग-अलग पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने बोकारो स्टील प्लांट और बोकारो थर्मल पावर स्टेशन का नाम बदलने का जिक्र किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो
Jharkhand News: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो
फोटो : ट्विटर

Bokaro News : शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो ने केंद्रीय इस्पात मंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को अलग-अलग पत्र लिखा है. इस्पात मंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने बोकारो स्टील प्लांट का नाम बदलने का आग्रह किया है. वहीं ऊर्जा मंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने बोकारो थर्मल पावर स्टेशन का नाम बदलने का जिक्र किया है. इस्पात मंत्रालय को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि बोकारो स्टील प्लांट बोकारो जिला के माराफारी नामक स्थान पर स्थापित है. ऐसे में इसका नाम बदलकर माराफारी स्टील प्लांट करने हेतु स्थानीय जनता द्वारा लगातार मांग की जा रही है. बोकारो स्टील प्लांट जिस जगह पर स्थापित है वहां के खतियान में बोकारो नामक जगह का कही उल्लेख नहीं है. माराफारी के रैयतों के द्वारा बोकारो स्टील प्लांट की स्थापना हेतु अपनी भूमि दी गयी थी. वर्णित परिस्थिति में उक्त प्रतिष्ठान का नाम बोकारो के नाम से किया जाना किसी भी दृष्टिकोण से उचित प्रतीत नहीं होता है.

बोकारो थर्मल पावर स्टेशन का भी बदलें नाम 

वहीं केंद्रीय उर्जा मंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि बेरमो प्रखंड में स्थापित बोकारो थर्मल पावर स्टेशन का नाम परिवर्तित कर गोविंदपुर थर्मल पावर स्टेशनन करने हेतु स्थानीय जनता द्वारा लगातार मांग की जा रही है. बोकारो थर्मल पावर स्टेशन जिस स्थान पर स्थापित है वहां के खतियान में बोकारो नामक जगह का कही उल्लेख नहीं है. गोविंदपुर के रैयतों के द्वारा बोकारो थर्मल पावर स्टेशन की स्थापना हेतु अपनी भूमि दी गयी थी. वर्णित परिस्थिति में उक्त प्रतिष्ठान का नाम बोकारो के नाम से किया जाना किसी भी दृष्टिकोण से उचित प्रतीत नहीं होता है. स्थानीय जनता द्वारा इसी कारण उक्त प्रतिष्ठान का नाम बदलकर गोविंदपुर थर्मलपावर स्टेशन करने की मांग की जा रही है.

बीआरएल डीएवी को फिर से अनुदान दे सेल 

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने केंद्रीय इस्पात मंत्री को लिखे पत्र में यह भी कहा है कि बोकारो जिले के भंडारीदाह बीआरएल रिफ्रक्ट्रज के कर्मी एवं पदाधिकारियों के बच्चे तथा आसपास के ग्रामीण इलाकों के बच्चे बीआरएल डीएवी स्कूल भंडारीदाह में अध्ययनरत है. यह विद्यालय इस क्षेत्र का एक प्रतिष्ठित विद्यालय है. जहां के बच्चे इस विद्यालय से पढकर देश एवं राज्य के हित में उच्च पदों पर आसीन होकर विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे है. लेकिन कई वर्षों से सेल द्वारा दिये जा रहे अनुदान को बंद कर दिया गया है. जिससे शिक्षकों के वेतन तथा बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए किये जा रहे कार्य अवरूद्ध है. कहा कि अनुदान बंद हो जाने के काारण इसका सीधा प्रभाव बच्चों के भविष्य पर पडा है. साथ ही इस विद्यालय से बच्चे पलायन करने पर भी मजबूर हो गये है. कहा कि इस्पात मंत्री से आग्रह है कि बीआरएल डीएवी भंडारीदाह को पूर्व की भांति समुचित अनुदान देने हेतु सेल के वरीय पदाधिकारियों को यथाशीघ्र निदेशित करने का निर्देश दिया जाये.

कृष्ण बल्लभ महाविद्यालय बेरमो में फिर से हो पीजी की पढ़ाई

शिक्षा मंत्री ने राज्य के मुख्यमंत्री सह उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर कहा है कि कृष्ण बल्लभ महाविद्यालय बेरमो में पीजी की पढाई हो रही थी. जिससे स्थानीय छात्रों को काफी सुविधा हो रही थी. विगत वर्षों से इस महाविद्यालय में पीजी की पढाई को बंद कर दिया गया है. वर्णित परिस्थिति में महाविद्यालय से उत्तीर्ण स्थानीय छात्रों को पीजी की पढ़ाई हेतु धनबाद, हजारीबाग तथा रांची जाना पड़ रहा है. जिससे उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड रहा है. इससे स्थानीय छात्रों के साथ-साथ आम जनता में काफी रोष व्याप्त है. कहा कि इसलिए यथाशीघ्र कृष्ण बल्लभ महाविद्यालय बेरमो में पीजी की पढ़ाई पहले की तरह जारी रखने हेतु अपर मुख्य सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया जाए.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें