1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand by election result 2020 people expressed confidence in hemant government dumka bermo seat allianc celebration everywhere smj

Jharkhand By Election Result 2020 : हेमंत सरकार पर लोगों ने जताया भरोसा, दुमका- बेरमो सीट गठबंधन की झोली में, हर जगह जश्न का माहौल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दुमका सीट से बसंत सोरेन और बेरमो सीट से अनूप सिंह की जीत पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया.
Jharkhand news : दुमका सीट से बसंत सोरेन और बेरमो सीट से अनूप सिंह की जीत पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया.
सोशल मीडिया.

Dumka- Bermo By Election 2020 : रांची : झारखंड के 2 विधानसभा सीट दुमका और बेरमो में हुए उपचुनाव में हेमंत सरकार पर लोगों ने भरोसा जताया. दुमका विधानसभा सीट पर झारखंड मुक्ति माेर्चा नीत महागठबंधन के प्रत्याशी बसंत सोरेन और बेरमो सीट पर कांग्रेस नीत महागठबंधन प्रत्याशी कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह विजयी हुए. दोनों ही सीट पर महागठबंधन के प्रत्याशी ने बीजेपी प्रत्याशी को शिकस्त दी है. दोनों सीट पर महागठबंधन की जीत पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही दोनों युवा प्रत्याशियों की जीत पर उन्हें बधाई देते हुए शुभकामनाएं भी दी है. दोनों सीट पर विजयी प्रत्याशी बुधवार (11 नवंबर, 2020) को शपथ ग्रहण करेंगे. दोनों सीट पर महागठबंधन की जीत पर पार्टी समर्थकों के बीच जश्न का माहौल है.

झारखंड की हाई प्रोफाइल सीट रही दुमका विधानसभा में झामुमो अपनी सीट को बनाये रखा. 2019 के विधानसभा चुनाव में सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झामुमो से प्रत्याशी थे. इस दौरान सीएम श्री सोरेन बरहेट से भी प्रत्याशी थे. दोनों सीट पर हेमंंत सोरेन ने जीत दर्ज की. इसी कारण बरहेट को रख कर दुमका विधानसभा सीट को छोड़ दिया था. इसके कारण खाली हुए सीट पर विधानसभा का उपचुनाव हुआ और इस सीट पर झामुमो ने अपनी जीत बरकरार रखी.

दुमका विधानसभा सीट पर झामुमो के प्रत्याशी बसंत सोरेन को कुल 80,559 वोट मिले, वहीं बीजेपी प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी को 73,717 वोट मिले थे. इस उपचुनाव में 3,665 वोटरों ने नोटा का प्रयोग किया. दूसरी ओर, बेरमो विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी कुमार जयमंगल सिंह को कुल 94,022 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी योगेश्वर महतो बाटुल को 79,797 वोट मिल पाये.

बता दें कि बेरमो विधानसभा का उपचुनाव दिवंगत विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह के असामयिक निधन से खाली हुए सीट को लेकर हुआ. इस जीत के साथ बेरमो से कांग्रेस प्रत्याशी कुमार जयमंगल सिंह ने अपने पिता की विरासत को बचाने में सफल रहे.

इधर, जीत के बाद दोनों प्रत्याशियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों के प्रति आभार प्रकट करते हुए हमेशा साथ रहने और विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंडी अधिकारों की रक्षा के लिए झारखंडी सरकार को मजबूत करने वाली दुमका और बेरमो की जनता को मेरा अनेक-अनेक धन्यवाद और जोहार. सीएम ने इस ऐतिहासिक अवसर पर दोनों युवा प्रत्याशियों को जीत की ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई दी है.

वहीं, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने ट्वीट कर कहा कि जनता ने इस चुनाव में भाजपा के सपने चकनाचूर कर दिये हैं. साथ ही गठबंधन सरकार पर भरोसा जताते हुए अपना आशीर्वाद दिया है. दुमका और बेरमों के दोनों विजयी प्रत्याशियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है.

राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने भी इस जीत पर दोनों को बधाई दी है. उन्होंने दोनों छोटे भाइयों को जीत की खूब बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की शुभकामना की है. वहीं, झामुमो विधायक सीता सोरेन ने भी दोनों विधानसभा सीट पर महागठबंधन की जीत पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जनता का अपार जनसमर्थन मिला है. इससे राज्य की हेमंत सरकार और मजबूत होगी.

दुमका विधानसभा सीट में प्रत्याशियों को मिले कुल वोट की स्थिति

प्रत्याशी : मिले कुल वोट
1. बसंत सोरेन (झारखंड मुक्ति मोर्चा) : 80,559
2. डॉ लुईस मरांडी (भारतीय जनता पार्ट): 73,717
3. दुलाड मरांडी (अम्बेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया) : 1498
4. सूर्य सिंह बेसरा (झारखंड पीपुल्स पार्टी) : 467
5. जगरनाथ पुजहर (निर्दलीय) : 354
6. प्रदीप टुडू (निर्दलीय) : 219
7. बाबूधन मुर्मू (निर्दलीय) : 487
8. माईकल हेम्ब्रम (निर्दलीय) : 469
9. मुकेश कुमार देहरी (निर्दलीय) : 371
10. डॉ श्रीलाल किस्कू (निर्दलीय) : 609
11. सुनीता मुर्मू (निर्दलीय) : 1864
12. संजय टुडू (निर्दलीय) : 838
इसके अलावा नाेटा में 3665 वोट पड़े हैं.

बेरमो विधानसभा सीट में प्रत्याशियों को मिले कुल वोट की स्थिति

प्रत्याशी : मिले कुल वोट
1. कुमार जयमंगल (इंडियन नेशनल कांग्रेस) : 94,022
2. योगेश्वर महतो (भारतीय जनता पार्टी) : 79,797
3. बैद्यनाथ महतो (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया) : 2,643
4. लालचंद महतो (बहुजन समाज पार्टी) : 4,281
5. कालेश्वर रविदास (रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया- ए) : 385
6. पंकज प्रसाद (राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी) : 190
7. बैजनाथ गोराई (पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया- डेमोक्रेटिक) : 277
8. शंकर घांसी (मार्क्सिस्ट को-ऑर्डिनेशन) : 385
9. सुजीत कुमार वर्णवाल (राइट टू रिकॉल पार्टी) : 402
10. अजय रेंजन (निर्दलीय) : 281
11. कैलाश चंद्र महतो (निर्दलीय) : 315
12. खिरोधर किस्कू (निर्दलीय) : 309
13. दिनेश कुमार मुंडा (निर्दलीय) : 539
14. द्वारका प्रसाद लाला (निर्दलीय) : 1439
15. समीर कुमार दास (निर्दलीय) : 585
16. सुनिता टुडू (निर्दलीय) : 2540
इसके अलावा 2108 वोटरों ने नोटा का इस्तेमाल किया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें