1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand bandh on sunday over language dispute tight security prt

भोजपुरी, मगही, अंगिका और मैथिली मंच का आज झारखंड बंद, चप्पे-चप्पे पर चाक-चौबंद सुरक्षा

भाषा विवाद को लेकर अखिल भारतीय भोजपुरी, मगही, अंगिका व मैथिली मंच का झारखंड बंद छह मार्च (रविवार) को है. बंद सुबह छह से शाम छह बजे तक रहेगा. इसे देखते हुए रविवार को रांची जिला में करीब चार हजार अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अखिल भारतीय भोजपुरी, मगही, अंगिका व मैथिली मंच का झारखंड बंद
अखिल भारतीय भोजपुरी, मगही, अंगिका व मैथिली मंच का झारखंड बंद
Prabhat Khabar

भाषा विवाद को लेकर अखिल भारतीय भोजपुरी, मगही, अंगिका व मैथिली मंच का झारखंड बंद छह मार्च (रविवार) को है. बंद सुबह छह से शाम छह बजे तक रहेगा. इसे देखते हुए रविवार को रांची जिला में करीब चार हजार अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गयी है. राजधानी में सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने शनिवार रात नौ बजे सभी थाना प्रभारी व डीएसपी के साथ बैठक की. एसएसपी ने रविवार को झारखंड बंद और सोमवार को विधानसभा घेराव के मद्देनजर विधि-व्यवस्था की समीक्षा की और पुलिस अफसरों को निर्देश दिये.

बैठक के बाद एसएसपी ने बताया कि एसएसपी ने बताया कि राजधानी में प्रवेश करनेवाले प्रत्येक मार्ग पर पुलिस की चेकिंग होगी. बैरेकेडिंग लगा कर वाहनों की जांच करेगी. अगर किसी संदिग्ध को पाया जायेगा, तब उसी वहीं रोक दिया जायेगा.उपद्रव करनेवाले की वीडियो रिकॉर्डिंग करायी जायेगी. सरकारी संपत्ति काे नुकसान पहुंचानेवाले या तोड़-फोड़ करनेवाले के खिलाफ केस दर्ज कर उनसे जुर्माना वसूलने की कार्रवाई होगी. इस दौरान अगर किसी एेसे उपद्रवी को पाया गया, जिसके खिलाफ पहले से केस दर्ज है और वो वर्तमान में जमानत पर बाहर है. पुलिस उसे चिह्नित कर उसकी जमानत रद्द कराने की दिशा में कार्रवाई करेगी.

दो घंटे बंद रहेंगे कोकर रोड के ऑटो: प्रदेश डीजल ऑटो चालक महासंघ ने रविवार को आहूत झारखंड बंद का समर्थन करने की घोषणा की है. इसके तहत कोकर से अल्बर्ट एक्का चौक तक के ऑटो चालक दिन में 11 से एक बजे तक परिचालन बंद रखेंगे. यह जानकारी महासंघ के संस्थापक दिनेश सोनी व अध्यक्ष रामकुमार सिंह व कार्यकारी अध्यक्ष नागेंद्र पांडेय ने दी.

बंद की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस निकाला: झारखंड बंद को लेकर शनिवार को 28 संगठनों ने मशाल जुलूस निकाला. मशाल जुलूस का नेतृत्व मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने किया. जिला स्कूल शहीद चौक से अलबर्ट एक्का चौक तक निकाले गये जुलूस में सैकड़ों लोग शामिल हुए.

कैलाश यादव ने लोगों से शांतिपूर्वक बंद को सफल बनाने की अपील की. जेडीयू नेता अखिलेश राय व उपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि रविवार को अलबर्ट एक्का चौक में दिन के 11 बजे सभी लोग इकट्ठे होंगे और शांतिपूर्ण तरीके से बंद का समर्थन करेंगे.

झारखंड बंद का विरोध करेंगे

सरहुल पूजा की तैयारी, भाषा विवाद, सरना कोड और स्थानीय नीति के मुद्दे पर केंद्रीय सरना समिति की बैठक शनिवार को कचहरी स्थित केंद्रीय कार्यालय में हुई़ फूलचंद तिर्की ने कहा कि केंद्रीय सरना समिति भोजपुरी व अंगिका के समर्थन में छह मार्च के झारखंड बंद का विरोध करती है़ यदि बाहरी लोग झारखंड बंद कराने निकलेंगे, तो आदिवासी-मूलवासी भी सड़क पर उतरेंगे.

सुरक्षा में 3500 अतिरिक्त फोर्स की होगी तैनाती

राजनीतिक दलों द्वारा भाषा, खतियान और स्थानीय नियोजन नीति व अन्य मुद्दों को लेकर सोमवार को होनेवाले विधानसभा घेराव को देखते हुए 3500 अतिरिक्त फोर्स रांची जिला को दिया गया है. शनिवार को पुलिस मुख्यालय ने पत्र जारी कर कहा कि कोडरमा, सरायकेला, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, पलामू, रामगढ़ व गढ़वा के अलावा आइआरबी आठ गोड्डा, आइआरबी नौ गिरिडीह, आइआरबी तीन चतरा और झारखंड सशस्त्र पुलिस आठ पलामू से कुल 1560 अतिरिक्त फोर्स रांची जिला को प्रदान किये हैं.

230 महिला पुलिस बल अलग से है. रैफ की दो कंपनी, रैपिड एक्शन पुलिस (रैप) की तीन कंपनी तैनात की जायेगी. 11 मार्च तक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रहेगी. पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सुरक्षा को लेकर विधानसभा के मार्ग के विभिन्न स्थानों पर बैरिकेडिंग की जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें