1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. jharkhand news in cyber crime zone jamtara 2500 students studying in community library administrative officers also guide grj

Jharkhand News : झारखंड का एक ऐसा जिला, जहां कम्युनिटी लाइब्रेरी के जरिए बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं अधिकारी

जामताड़ा जिले में पहला पुस्तकालय 13 नवंबर 2020 को जामताड़ा प्रखंड की चेंगाईडीह पंचायत से शुरू हुआ. इस अभियान के तहत जिले की सभी 118 पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय की स्थापना की जा चुकी है. सभी 118 पुस्तकालयों में 300 से ज्यादा शिक्षक जुड़े हुए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : सामुदायिक पुस्तकालय में पढ़ रहे बच्चे
Jharkhand News : सामुदायिक पुस्तकालय में पढ़ रहे बच्चे
प्रभात खबर

Jharkhand News, जामताड़ा न्यूज (उमेश कुमार) : झारखंड के जामताड़ा जिले में शिक्षा की गिरती व्यवस्था, लगातार जारी लॉकडाउन के वजह से बंद पड़े विद्यालय - महाविद्यालय, कोचिंग में ध्वस्त हो चुकी शिक्षा को दुरुस्त करने के लिए जिले के युवाओं, छात्र छात्राओं के स्वर्णिम भविष्य के निर्माण के लिए पुराने जर्जर भवन का जीर्णोद्धार कर एक खूबसूरत सामुदायिक पुस्तकालय का स्वरूप डीसी फैज अक अहमद मुमताज ने दिया. जिसका सकारात्मक परिणाम आज देखा जा रहा है. पुस्तकालय में अध्ययनरत छात्र छात्राएं विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लेकर जिले का नाम रौशन कर रहे हैं. प्रशासनिक पदाधिकारी भी इन बच्चों को गाइड करते हैं.

जामताड़ा जिला प्रशासन की ओर से सभी पुस्तकालय का नियमित रूप से सतत पर्यवेक्षण एवं प्रगति की समीक्षा भी की जाती है, ताकि कमियों को दूर कर सुदूरवर्ती ग्रामीण छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके. जामताड़ा के छात्र छात्राओं, युवाओं के द्वारा पूरे जोश व उमंग के साथ अपना अधिकतर समय लाइब्रेरी में बिता रहा है. जिसका फायदा यह है कि उनका गलत संगत छूट रहा और दूसरा पढ़ाई के प्रति उनका रुझान भी दिख रहा है.

गौरतलब है कि जामताड़ा जिले में पहला पुस्तकालय 13 नवंबर 2020 को जामताड़ा प्रखंड की चेंगाईडीह पंचायत से शुरू हुआ. इस अभियान के तहत जिले की सभी 118 पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय की स्थापना की जा चुकी है. यहां प्रतिदिन सभी पुस्तकालयों में नियमित रूप से क्लास होती है. सभी 118 पुस्तकालयों में 300 से ज्यादा शिक्षक जुड़े हुए हैं. पिछले साढ़े तीन माह में 4600 से ज्यादा क्लास आयोजित किए हैं. वहीं 2500 से ज्यादा छात्र छात्राएं फुल टाइम पुस्तकालय से जुड़े हुए हैं. यहां तक कि प्रत्येक सप्ताह के एक-दो दिन जिले के प्रशासनिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी अपनी ड्यूटी के बाद संबंधित पुस्तकालयों में छात्र छात्राओं एवं युवाओं को पढ़ाते हैं.

पुस्तकालय में स्नातक तक की पुस्तकों के अतिरिक्त सामान्य अध्ययन, विज्ञान, समसामयिक मुद्दे, सामाजिक मुद्दे, गणित, अंग्रेजी हिंदी आदि विषयों की शिक्षा दी जाती है. जिसका अच्छा प्रभाव यहां के युवाओं के मानस पटल पर हुआ है. वे अब पढ़ना चाह रहे हैं. पुस्तकालय में छठी कक्षा से लेकर स्नातक एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी यहां नियमित रूप से पढ़ने आते हैं. पुस्तकालय में छात्रों के जरूरत की सभी किताबें, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित किताबें रखी गई हैं. जिले एवं जिले से बाहर के लोग भी बच्चों के लिए किताबें डोनेट कर रहे हैं.

उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज
उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज
प्रभात खबर

जामताड़ा के उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने कहा कि जिले के युवाओं, छात्र-छात्राओं के स्वर्णिम भविष्य के निर्माण के लिए सभी पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय बनाया गया है. जिसका लाभ भी छात्र व छात्राएं ले रहे हैं. छात्र-छात्राएं ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी लाइब्रेरी में अध्ययन के लिए अपना निबंधन करा सकते हैं. समय-समय पर बोर्ड परीक्षा, साइबर क्राइम पर जागरूकता, अन्य तरह के प्रीतियोगिता परीक्षा, जेपीएससी के परीक्षा सहित अन्य विषयों पर गाइड क्लास भी करवायी जाती है. सबसे बड़ी खुशी की बात है कि सामुदायिक पुस्तकालय में छात्राएं बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें