1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. jharkhand news cyber prahar part 2 delhi police cyber cell arrested 14 cyber criminals arrested in jamtara srn

साइबर प्रहार पार्ट-2 : झारखंड के जामताड़ा से गिरफ्तार साइबर अपराधी बैंक अधिकारियों को ऐसे बनाते थे निशाना

दिल्ली पुलिस ने झारखंड के 14 साइबार अपराधियों को गिरफ्तार किया है. जिसका मास्टर माइंड अल्ताफ अंसारी है. ये गिरफ्तारी जामताड़ा जिले से हुई है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जामताड़ा से साइबर अपराधी गिरफ्तार
जामताड़ा से साइबर अपराधी गिरफ्तार
सांकेतिक तस्वीर

Jharkhand Cyber Crime News रांची : दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने साइबर फ्रॉड के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने साइबर प्रहार पार्ट-2 पर बड़ा ऑपरेशन चलाते हुए साइबर क्राइम के हॉट्सपॉट माना जाने वाला जिला जामताड़ा समेत देवघर, गिरिडीह और बिहार के जमुई जिले में छापेमारी की, जिसमें 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया. डीसीपी अन्येश रॉय ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि हमने बड़े पैमाने पर एक्शन लिया. इसमें वो अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं जो कि फ्रॉड का बहुत बड़ा गैंग चला रहे थे.

पुलिस ने बताया कि ये लोग यूपीआई पेमेंट से संबंधित फ्रॉड करते थे, जिसमें वो ऐसी तकनीक के इस्तेमाल करते थे जिससे कि सामने वाला व्यक्ति यूपीआई पेमंट करने पर मजबूर हो जाए. इसके लिए वे केवाईसी अपडेशन के नाम पर सिम या बैंक अकाउंट ब्लॉक कराने की धमकी देते थे. इन अपराधियों कई बैंक अधिकारियों को भी निशाना बनाया जिसके लिए वो ई-शॉपिंग कंपनियों से ऑफर देकर लोगों को अपना शिकार बनाया.

अल्ताफ अंसारी उर्फ 'रॉकस्टार' है इसका मास्टर माइंड

पुलिस के मुताबिक इसका मास्टर माइंड अल्ताफ अंसारी उर्फ 'रॉकस्टार' है जो कि पुलिस की हर गतिविधियों पर नजर रखता था और उसी के अनुसार अपना प्लान बनाता था. डीसीपी अन्येश रॉय के मुताबिक अल्ताफ अंसारी के काफी सारे कॉलर हैं जो कि पुलिस की किसी भी संभावित गतिविधि पर नजर रखने के लिए वह लोगों को उस स्थान पर रखता है जहां से वह काम करता है.

फेक वेबसाइट बनाने में माहिर है अल्ताफ

पुलिस ने यह भी बताया कि अल्ताफ अंसारी फेक वेबसाइट बनाने में माहिर है. इसके अलावा वो गूगल विज्ञापनों के माध्यम से नोटिफिकेशन पुस कराने में माहिर है. अल्ताफ अपना एक ऐड कैंपन चलाता था जिसके लिए वो रोजाना 40000 से 50000 रुपये देता था.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें