1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. cyber criminal qutbul of jamtara district of jharkhand arrested for online fraud of rs 23 lakhs from state bank account of punjab chief minister captain amarinder singhs wife preneet kaur mtj

पंजाब के सीएम की पत्नी के खाते से 23 लाख उड़ाने वाला जामताड़ा का साइबर अपराधी कुतबुल गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
परनीत कौर के खाते से पैसे उड़ाने के आरोपी कुतबुल को नारायणपुर थाना क्षेत्र के दिघारी गांव से पुलिस ने किया गिरफ्तार.
परनीत कौर के खाते से पैसे उड़ाने के आरोपी कुतबुल को नारायणपुर थाना क्षेत्र के दिघारी गांव से पुलिस ने किया गिरफ्तार.
Ajit Kumar

Jamtara Cyber Crime News Today, Preneet Kaur: जामताड़ा (अजित कुमार) : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी और कांग्रेस की लोकसभा सांसद परनीत कौर के बैंक अकाउंट से 23 लाख रुपये उड़ाने वाले जामताड़ा के साइबर गिरोह के सक्रिय सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इसका नाम कुतबुल है.

अगस्त, 2019 में जामताड़ा के साइबर अपराधियों ने सांसद परनीत कौर के खाते से 23 लाख रुपये उड़ा लिये थे. इस मामले में घटना को अंजाम देने वाले शातिर साइबर अपराधी अताउल अंसारी को पंजाब पुलिस की सूचना पर 3 अगस्त को फोफनाद से गिरफ्तार किया था.

उसी मामले में नारायणपुर थाना क्षेत्र के दिघारी गांव के समीप मुख्य सड़क से एक साइबर अपराधी कुतबुल अंसारी को बुधवार (7 अक्टूबर, 2020) को गिरफ्तार किया गया है. इस बात का खुलासा एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने गुरुवार (8 अक्टूबर, 2020) को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया.

एसपी ने बताया कि सांसद के खाते से निकाली गयी राशि अताउल और कुतबुल के खाते में ट्रांसफर की गयी थी. कुतबुल नारायणपुर थाना क्षेत्र के धरमपुर गांव का रहने वाला है. उसके मोबाइल टावर के लोकेशन से ट्रैक कर उसकी गिरफ्तारी की गयी है.

अताउल गिरोह का सक्रिय सदस्य है कुतबुल

एसपी ने बताया कि कुतबुल अंसारी अताउल अंसारी गिरोह का सक्रिय सदस्य है. साइबर अपराध के जरिये उड़ायी गयी राशि अताउल और कुतबुल के खाते में भेजी गयी थी. कुतबुल का भी पुराना आपराधिक इतिहास है. इसके विरुद्ध साइबर थाना में कांड संख्या 50/18 एवं 33/19 दर्ज है.

पंजाब की सांसद के खाते से पैसे उड़ाने के मामले में भी पंजाब पुलिस को कुतबुल अंसारी की तलाश लंबे समय से थी. कुतबुल के विरुद्ध साइबर थाना में कांड संख्या 50/20 दर्ज कर न्यायिक प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. वहीं, पंजाब पुलिस को भी इस संदर्भ में सूचना दे दी गयी है.

साइबर अपराधी कुतबुल के पास से गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने एक मोबाइल फोन, 2 सिम कार्ड तथा एक एटीएम कार्ड बरामद किया है.

सांसद के पैसे और होश दोनों उड़ा दिये

संसद सत्र के दौरान परनीत कौर के पास एक फोन आया. उसने कहा, मैं एसबीआइ का मैनेजर बोल रहा हूं मैडम. आपकी सैलरी डालनी है. जल्दी अपना अकाउंट नंबर, एटीएम नंबर व सीवीवी नंबर बता दें. देर होने पर सैलरी अटक जायेगी. मैं होल्ड पर हूं. आपके पास एक ओटीपी आयेगा, उसे भी बता दीजियेगा, ताकि अभी सैलरी डाली जा सके.

परनीत कौर ने उसके बताये अनुसार सारी जानकारी दे दी. जैसे ही ठग को ओटीपी नंबर दिया, उनके खाते से 23 लाख रुपये की निकासी कर ली गयी. इतने पैसे कटने का मैसेज देखते ही सांसद के होश उड़ गये. उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी. पुलिस मामले की जांच जुट गयी.

जांच में पता चला की आरोपी अताउल अंसारी जामताड़ा का रहने वाला है. पटियाला पुलिस के मुताबिक, अताउल अंसारी ने खुद को बैंक अफसर बताते हुए सांसद परनीत कौर को कॉल किया था. बातचीत के दौरान उनसे ओटीपी पूछकर उनके एसबीआइ के खाते से 23 लाख रुपये निकाल लिये.

इस मामले में एक और साइबर अपराधी अफसर अली की भी गिरफ्तारी हुई थी. उसे जामताड़ा जिला की पुलिस ने पंजाब जेल से रिमांड पर लिया था. बता दें कि अताउल का पंजाब के कई साइबर अपराधियों से लंबे समय तक संपर्क था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें