1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. ration card latest update hemant soren government will provide ration at home to elderly and disabled ration card holders living alone in jharkhand grj

Ration Card Latest Update : झारखंड में अकेला रहने वाले वृद्ध और दिव्यांग राशन कार्डधारियों की हेमंत सोरेन सरकार ने ली सुध, अब ऐसे मिलेगा राशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card Latest Update : बुजुर्गों व दिव्यांगों को घर बैठे मिलेगा राशन
Ration Card Latest Update : बुजुर्गों व दिव्यांगों को घर बैठे मिलेगा राशन
फाइल फोटो

Ration Card Latest Update, Jharkhand News, जमशेदपुर (कुमार आनंद) : झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिला समेत सूबे के सभी 24 जिलों में अब अकेले रहने वाले वृद्ध और दिव्यांग राशन कार्डधारियों को घर तक राशन-केरोसिन पहुंचाया जायेगा. अपनी तरह की नयी योजना के लिए राज्य सरकार ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है. सूत्रों के मुताबिक इसी वित्तीय वर्ष में यह योजना शुरू करने की तैयारी खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने की है.

इससे पूर्व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अब तक केवल आदिम जनजाति परिवारों के लिए डाकिया योजना से घर तक 35 किलो राशन और केरोसिन को पहुंचाया जाता था. इसके लिए एमओ-बीडीओ को जिम्मेवारी दी गयी है. झारखंड में घर तक राशन-केरोसिन पहुंचाने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

सूत्रों के मुताबिक एक यूनिट वाले राशन कार्ड, जिसमें अकेले रहने वाले बुर्जुग या दिव्यांग को जिला आपूर्ति कार्यालय में एक आवेदन जमा करना पड़ेगा. हालांकि बुजुर्ग या दिव्यांग कार्डधारियों की सुविधा के लिए शहरी क्षेत्र के नजदीक के निकाय के कार्यालय, जबकि ग्रामीण इलाके में प्रखंड कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय में अपने राशन कार्ड का ब्यौरा देते हुए योजना का लाभ लेने के लिए स्वहस्ताक्षरित आवेदन करना पड़ेगा.

पूर्वी सिंहभूम के जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन ने बताया किजिले में अकेले रहने वाले बुजुर्ग या दिव्यांग कार्डधारियों को घर तक राशन पहुंचाने के संबंध में सरकार से निर्देश मिला है. जिले में इच्छुक बुजुर्ग या दिव्यांग आवेदन देकर योजना का लाभ ले सकते हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें