1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. jharkhand news case of forgery came to the fore in the registration of matric and inter exam revealed in the online investigation smj

झारखंड में मैट्रिक व इंटर परीक्षा के रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा का मामला आया सामने, ऑनलाइन जांच में हुआ खुलासा

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. राज्य के 61 विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने दो-दो जगहों से रजिस्ट्रेशन किये हैं. वहीं, पूर्वी सिंहभूम में 25 ऐसे विद्यार्थी हैं, जिन्होंने दो-दो स्कूल या कॉलेजों में एडमिशन कराया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन को लेकर फर्जीवाड़ा का मामला आया सामने.
मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन को लेकर फर्जीवाड़ा का मामला आया सामने.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (संदीप सावर्ण, जमशेदपुर) : झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के रजिस्ट्रेशन में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा सामने आया है. सिर्फ पूर्वी सिंहभूम में 25 ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने एक स्कूल या कॉलेज में ही नहीं, बल्कि दो-दो स्कूल या कॉलेजों में एडमिशन कराया है.

इतना ही नहीं, उन्होंने दोनों जगहों से मैट्रिक व इंटर में रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है. वहीं, अब इस प्रकार के उम्मीदवार के दो-दो जगहों से रजिस्ट्रेशन अचानक सामने आने से झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) भी सकते हैं. जैक यह तय नहीं कर पा रहा है कि आखिर उक्ति स्टूडेंट्स को किस स्कूल या कॉलेज का माना जायेगा.

मैट्रिक में इस प्रकार के स्टूडेंट्स की संख्या राज्य में कुल 61 है, जिसमें सिर्फ पूर्वी सिंहभूम जिले के 15 उम्मीदवार हैं. यही नहीं, इंटर में कुल 10 उम्मीदवार इस प्रकार के हैं जिन्होंने दो-दो जगहों से रजिस्ट्रेशन कराया है. इस फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद इस प्रकार के उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन रद्द होगा.

कैसे हुआ खुलासा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा की तैयारियों में जुटा है, तो राज्य के विभिन्न जिलों से हुए रजिस्ट्रेशन की जांच की गयी. ऑनलाइन हुई जांच में यह फर्जीवाड़ा पकड़ में आया. किसी एक कॉलेज में छात्र का नाम, उसके जन्म की तिथि, माता-पिता का जो नाम था, ठीक वैसा ही दूसरे कॉलेज में पाया गया. कंप्यूटर में एक क्लिक में यह जानकारी निकल कर सामने आ गयी.

ऐसे स्टूडेंट्स का एक जगह से रजिस्ट्रेशन होगा रद्द

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा पकड़े गये उक्त फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद अब तय किया गया है कि इस प्रकार के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन रद्द होगा. इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी एसडी तिग्गा ने कहा कि इसके लिए संबंधित स्कल या कॉलेज के प्रिंसिपल को नोटिस भेज कर उन्हें यह साबित करने को कहा जायेगा कि उक्त उम्मीदवार उनके यहां के स्टूडेंट्स हैं, तो वो साबित करें. अन्य जानकारी विभाग को भेजने को कहा जायेगा. किसी एक जगह से उक्त छात्र का रजिस्ट्रेशन रद्द होगा.

किस स्कूल-कॉलेज में किस छात्र-छात्रा ने की गड़बड़ी

इंटर में एबीएम कॉलेज से सपना कुमारी ने कला संकाय, ग्रेजुएट कॉलेज से प्रियंका कुमारी ने कला संकाय, KGBV टाटानगर कॉलेज से लक्ष्मी पूर्ति ने कला संकाय, ABM कॉलेज से सुजीत उरांव ने कॉमर्स संकाय, वर्कर्स कॉलेज से आयुष कुमार ने कॉमर्स, LBSM कॉलेज से सौरभ गोप ने कॉमर्स, ग्रेजुएट कॉलेज से कल्लेपल्ली साई सिद्धि ने कॉमर्स, असानबनी इंटर कॉलेज से सुमित कुमार सिंह ने साइंस संकाय, को-ऑपरेटिव कॉलेज से सुमित कुमार सिंह ने साइंस संकाय, वीमेंस कुमारी ने चांदनी कुमारी झा ने साइंस संकाय, वर्कर्स कॉलेज से सुजीत उरांव ने साइंस, करीम सिटी कॉलेज से महरीन खान ने साइंस और सौरभ गोप ने साइंस संकाय के अलावा दूसरे संकाय में भी रजिस्ट्रेशन कराया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें