1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. coronavirus in jharkhand indian railways news irctc in the corona era railway workers will no longer have trouble with oxygen now oxygen gas plant will be installed in hospitals of south eastern railway read what is the plan grj

Coronavirus In Jharkhand : कोरोना काल में रेलकर्मियों को अब ऑक्सीजन को लेकर नहीं होगी परेशानी, दक्षिण पूर्व रेलवे के अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन गैस प्लांट, पढ़िए क्या है प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News : दक्षिण पूर्व रेलवे के अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन गैस प्लांट
IRCTC/Indian Railways News : दक्षिण पूर्व रेलवे के अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन गैस प्लांट
फाइल फोटो

Coronavirus In Jharkhand, जमशेदपुर न्यूज (कुमार आनंद) : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर टाटानगर, चक्रधरपुर समेत दक्षिण पूर्व रेलवे के विभिन्न रेलवे अस्पतालों के समीप ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाया जायेगा. इससे रेलवे अधिकारी से लेकर रेलवे कर्मियों को जान-माल की सुरक्षा के उद्देश्य से ससमय मुफ्त ऑक्सीजन उपलब्ध कराना आसान हो जायेगा. वर्तमान में ऑक्सीजन गैस व सिलेंडर की किल्लत के साथ-साथ कोरोना से रेलवे मैन की जान-माल की सुरक्षा के लिए रेल प्रशासन ने अपने तरह का पहला ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाने का नीतिगत फैसला किया है.

इस बाबत रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देश पर जोनल स्तर पर जरूरी आंकलन के साथ प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए जरूरी होमवर्क शुरू किया गया है. इतना ही नहीं दक्षिण पूर्व रेलवे जीएम के स्तर से सीएमडी की पहले चरण में बातचीत भी हुई है. फिलहाल ऑक्सीजन गैस प्लांट की संख्या कितनी व क्षमता क्या होगी और कहां-कहां ये प्लांट खुलेगा. इस पर निर्णय लिया जायेगा. चूंकि ऑक्सीजन गैस प्लांट के प्रति यूनिट की लागत का आंकलन कर विधिवत प्राक्कलन तैयार कर आपातकालीन टेंडर के माध्यम से उसे स्थापित नियमानुसार व एक यूनिफॉर्म के मुताबिक करने की तैयारी है. इस कारण इन सभी बिंदुओं पर मंथन किया जा रहा है.

यहां बता दें कि भारतीय रेलवे को सर्वाधिक राजस्व देने वाले चक्रधरपुर डिवीजन में चक्रधरपुर मुख्यालय व टाटानगर (दो व दो से ज्यादा) रेल अस्पताल के समीप एक-एक ऑक्सीजन गैस प्लांट मिलने की उम्मीद है. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक टाटानगर, चक्रधरपुर समेत दक्षिण पूर्व रेलवे के विभिन्न रेलवे अस्पतालों के समीप ऑक्सीजन गैस प्लांट स्थापित कर व ऑक्सीजन गैस का उत्पादन करने के लक्ष्य मानते हुए काम शुरू किया गया है.

चक्रधरपुर रेल मंडल अस्पताल के सीएमएस डॉ सुब्रोतो कुमार मिश्रा ने बताया कि दक्षिण पूर्व रेलवे के अधीन रेलवे अस्पताल के समीप ऑक्सीजन गैस प्लांट स्थापित किया जाना है. इसके लिए जीएम स्तर पर बातचीत हो रही है. उम्मीद है कि जल्द इस पर निर्णय लिया जायेगा. इसे रेलवे मैन को ऑक्सीजन गैस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें