1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. corona blast in kolhan 38 new infected including 14 from east singhbhum 50 new corona positive in the state

कोल्हान में कोरोना ब्लास्ट : पूर्वी सिंहभूम के 14 समेत 38 नये संक्रमित मिले, राज्य में 50 नये कोरोना पॉजिटिव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पूर्वी सिंहभूम के 14 समेत 38 नये संक्रमित मिले, राज्य में 50 नये कोरोना पॉजिटिव
पूर्वी सिंहभूम के 14 समेत 38 नये संक्रमित मिले, राज्य में 50 नये कोरोना पॉजिटिव
Prabhat Khabar

रांची/सरायकेला : सरायकेला-खरसावां जिले में मंगलवार को कोरोना ब्लास्ट हुआ और यहां एक दिन में सर्वाधिक 24 नये संक्रमित मिले, जिसमें सीआरपीएफ के 16 जवान भी शामिल हैं. इसके अलावा सीनी के एक ही परिवार के चार सदस्य, आदित्यपुर के तीन और खरसावां प्रखंड का एक संक्रमित मिला है. इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 73 हो गयी है. वहीं, पूर्वी िसंहभूम में 14 नये मरीज मिले, िजसके बाद कोल्हान में संक्रमितों की संख्या मंगलवार को 38 हो गयी.

झारखंड में मंगलवार को 50 नये कोरोना संक्रमित मिले. नये मामलों को लेकर राज्य में अब तक 2492 संक्रमित मिल चुके हैं. उधर, सरायकेला के डीसी ए डोडे ने बताया कि जिले के नये मिले कोरोना मरीज कोरेंटिन में थे. पॉजिटिव पाये गये सीआरपीएफ के जवानों को टीएमएच के कोविड केयर सेंटर में और बाकी को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सीनी का परिवार एनआर स्कूल में कोरेंटिन था और गुजरात से लौटा था. रेड जोन से आने के कारण स्वास्थ्य जांच के बाद उन्हें कोरेंटिन किया गया था.

इनका स्वाब जांच के लिए एमजीएम अस्पताल भेजा गया था. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इनके कांटैक्ट की ट्रेसिंग की जा रही है. इससे पहले सरायकेला के दुगनी कैंप में 28 जून को 9 सीआरपीएफ के जवान कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे. सभी का टीएमएच कोविड केयर सेंटर में इलाज चल रहा है. ये सभी जवान दूसरे प्रदेशों से आये थे और कोरेंटिन थे.

वहीं, धनबाद से चार नये संक्रमित मिले हैं. सभी टाटा कोलियरी के हैं. पूर्वी सिंहभूम से 14, साहिबगंज से तीन, देवघर से दो और रांची, रामगढ़, गिरिडीह, दुमका व बोकारो से एक-एक संक्रमित मिले हैं. राज्य में अब तक मिले 2492 संक्रमितों में से 15 की मौत हो चुकी है, जबकि 1884 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. राज्य में इस समय कोरोना के कुल 593 एक्टिव केस हो गये हैं. मंगलवार राज्य के विभिन्न हिस्सों से कुल 35 संक्रमितों के स्वस्थ होने की सूचना है. इनमें सिमडेगा से 17, गिरिडीह से 14, खूंटी से एक, सरायकेला से एक और रांची से दो मरीज स्वस्थ हुए हैं.

2730 सैंपल की हुई जांच : मंगलवार को राज्य भर में कुल 3546 सैंपल लिये गये, जिनमें से 2730 सैंपलों की जांच की गयी. राज्य में अब तक एक लाख 44 हजार 132 सैंपल लिये जा चुके हैं, जिनमें से एक लाख 42 हजार 641 सैंपलों की जांच हो चुकी है. 1491 सैंपल बैकलॉग में हैं.

1974 प्रवासी मिल चुके हैं : अबतक राज्य में राज्य में 2492 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें 1974 प्रवासी हैं. यानी राज्य के अंदर ही रहने वाले 518 लोग ही अबतक पॉजिटिव मिले हैं. वहीं, झारखंड में इस समय दो लाख 92 हजार 786 लोग होम कोरेंटिन में हैं. जबकि 32 हजार 757 लोग सरकार के बनाये कोरेंटिन सेंटरों में हैं. 5582 लोग ऐसे हैं, जो बाहर से आये हैं और स्वास्थ्य विभाग इनके लक्षणों पर नजर रख रहा है.

टीएमएच में कोरोना जांच 4500 की जगह "2400 में : टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में होने वाले कोरोना सैंपल टेस्ट (आरटीपीसीआर) का शुल्क घटा दिया गया है. पहले इसका शुल्क 4500 रुपये था, लेकिन सरकार के निर्देश के बाद टीएमएच प्रबंधन ने इसका शुल्क 2400 रुपये कर दिया है. हालांकि अब भी हर किसी का कोरोना जांच नहीं हो रहा है. उन्हीं का सैंपल लिया और जांच किया जा रहा है, जो कोरोना के संदिग्ध हैं या पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आये हैं. मालूम हो कि टीएमएच झारखंड का पहला निजी अस्पताल है, जिसे आरटीपीसीआर टेस्टिंग की अनुमति दी गयी. टीएमएच में 24 अप्रैल से अब तक लगभग आठ हजार सैंपल की जांच हो चुकी है, जिसमें रिपीट (मल्टीपल) टेस्ट भी शामिल है.

निजी नर्सिंग होम व अस्पताल में भी 2400 रुपये में ही जांच - बन्ना : इधर, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि प्राइवेट नर्सिंग होम और अस्पताल में अब कोविड-19 की जांच 2400 रुपये में ही होगी. इससे संबंधित आदेश झारखंड रुरल हेल्थ मिशन सोसाइटी ने जारी किया है. पूर्व में इस जांच के लिए 4500 रुपये लिये जाते थे. उन्होंने जनहित को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिख कर मांग की थी कि कोविड-19 की जांच दर में कमी लायी जाये, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है.

post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें