साकची :फुटपाथ पर कब्जा, सड़क पर पार्किग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

जमशेदपुर: साकची बड़ा गोलचक्कर से लेकर 9 नंबर स्टैंड तक फुटपाथ पर दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है. उसके आगे के हिस्से में बाजारआने वाले ग्राहक वाहनों की पार्किग करते है. सड़क की दूसरी तरफ (9 नंबर से साकची बसंत टॉकीज आने ) जेएनएसी ने आधे हिस्से को पार्किग ठेकेदार को आवंटित कर दिया है.

जिसके चलते राहगीरों को मुख्य सड़क पर चलने को विवश होना पड़ रहा है. सड़क के आधे हिस्से में वाहनों की पार्किग किये जाने से साकची से 9 नंबर स्टैंड तक जाने वाली मुख्य सड़क संकीर्ण हो गयी है तथा अक्सर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. इस मार्ग पर चलने वाले ऑटो चालक भी सवारी बैठाने के लिए आड़े तिरछे वाहनों को मुख्य सड़क पर लगा देते हैं. इसकी वजह से सुबह से लेकर रात तक साकची बड़ा गोलचक्कर से 9 नंबर स्टैंड तक जाम लगा रहता है.

दुकानदारों ने लगाया नो पार्किग का बोर्ड
साकची से 9 नंबर के बीच कई दुकानदारों ने अपनी दुकान के आगे सड़क पर नो पार्किग का बोर्ड लगा रखा है ताकि उनकी दुकान के आगे वाहनों की पार्किग न हो. पार्किग बोर्ड दुकान के काफी आगे लगा रखा है इसके कारण राहगीरों को पैदल घूमकर जाना पड़ता है.

सड़क पर ऑटोवालों का कब्जा
साकची थाना से चंद कदम की दूरी पर साकची से टेल्को, स्टेशन ऑटो का पार्किग स्टैंड है. यहां सड़क के दोनों तरफ ऑटो चालकों ने कब्जा जमा लिया है. पूर्व में यातायात विभाग की ओर से ऑटो चालकों को पार्क के पीछे एक तरफ ही वाहनों की पार्किग करने का निर्देश दिया गया था. कुछ दिनों तक नियम का पालन हुआ लेकिन पुन: इस मार्ग पर मनमानी शुरू हो गयी है. चालक सड़क के दोनों तरफ वाहनों को खड़ा कर सवारी बैठाते हैं इसके कारण अक्सर यहां जाम लगा रहता है.

किसी भी दुकान में पार्किग की व्यवस्था नहीं

साकची बड़ा गोलचक्कर से लेकर 9 नंबर स्टैंड के बीच किसी भी दुकान में दुकानदार की ओर से पार्किग की समुचित व्यवस्था नहीं की गयी है.

जिसके कारण इन दुकानों में आने वाले ग्राहक सड़क पर ही वाहनों को पार्क कर देते हैं.

ट्रैफिक पुलिस की तैनाती फिर भी लगता है जाम
साकची यातायात थाना की ओर से बड़ा गोलचक्कर,ट्रैंगुलर पार्क, बसंत टॉकीज के समीप ट्रैफिक जवानों की तैनाती की गयी है. इसके बावजूद सड़क पर वाहन पार्क किये जाते हैं. ऑटो चालक, बस चालक बीच सड़क पर वाहन रोक कर सवारी बैठाते हैं. इसकी वजह से सड़क जाम लगता है.

कई बार हटाया जा चुका है अतिक्रमण
यातायात पुलिस एवं जेएनएसी की ओर से संयुक्त अभियान चलाकर कई बार फुटपाथ को दुकानदारों के कब्जे से मुक्त कराया गया है. बाद में पुलिस की सक्रियता शिथिल पड़ते ही दुकानदार पुन: फुटपाथ पर अपने समानों को रख कब्जा जमा लेते हैं.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें